in

फर्जी लोन माफिया ने मचाई लूट, नही थम रहा सिलसिला

फर्जी लोन माफिया ने मचाई लूट, नही थम रहा सिलसिला

कैसे मैनेजर ने रची साजिश, पढ़ें पूरा मामला…

JPERC
JPERC

हिमाचल प्रदेश में फर्जी बैंक लोन लेने का सिलसिला थामने का नाम नहीं ले रहा है। सहकारी बैंकों में फर्जी दस्तावेजों के सहारे चहेतों को लोन लेने का सिलसिला बदस्तूर जारी है।

केसीसी बैंक से जुड़े कई फर्जी बैंक लोन के मामलों की जांच कर ही विजिलेंस के पास अब सोलन के जोगिंद्रा केंद्रीय सहकारी (जेसीसी) बैंक की नौणी शाखा में फर्जी दस्तावेजों के सहारे पांच लाख का लोन देने का मामला आया है।

BKD School
BKD School

प्रारंभिक जांच में आरोप सही मिलने पर ब्यूरो ने मामले में बैंक की नौणी शाखा की शाखा प्रबंधक निशा रानी समेत दो लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है।

जानकारी के अनुसार नौणी विश्वविद्यालय के कर्मचारी ने ब्यूरो के पास शिकायत की कि उन्होंने दिसंबर 2016 में बैंक की नौणी शाखा से लोन के लिए आवेदन किया।

आवेदन के साथ उन्होंने विश्वविद्यालय के डीडीओ से डीडीओ अंडरटेकिंग फार्म पर हस्ताक्षर करवाकर बैंक मैनेजर को दिए, लेकिन बैंक मैनेजर ने इसका दुरुपयोग शिक्षा देवी नाम की महिला के पांच लाख के लोन में कर दिया।

खास बात यह है कि इस दौरान डीडीओ अंडरटेकिंग में कटिंग कर साल 2016 को 2017 कर दिया गया। अन्य लोन दस्तावेजों पर गारंटर के तौर पर शिकायतकर्ता के ही झूठे हस्ताक्षर भी कर दिए। शिकायत पर ब्यूरो ने जांच की तो फोरेंसिक ब्यूरो से इसकी पुष्टि हो गई।

दूसरे गारंटर के तौर पर जिन राजेंद्र कुमार का नाम दर्ज था, उन्होंने भी अपने हस्ताक्षर न होने के बयान दे दिए। इस बीच, बैंक ने भी विभागीय जांच कराई जिसमें भी बैंक मैनेजर निशा रानी पर पद के दुरुपयोग के आरोप लगे।

इन्हीं तथ्यों के आधार पर ब्यूरो ने अब मामले में बैंक मैनेजर व लोन लेने वाली महिला के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

Written by Newsghat Desk

मुंबई से हिमाचल में काम से आए कर्मी ने लगाया फंदा

एक तरफा प्यार में युवक ने फोड़ा युवती की मां का सिर