in

बड़ी खबर : अब घर बैठे ही करें कोरोना की जांच, कैसे करें कोविसेल्फ का इस्तेमाल…

कौन कर सकता है खुद ही जांच ? जांच में पॉजिटिव आने पर क्या करें ?

मोबाइल एप भी करेगा आपकी सहायता, डाटा रहेगा सुरक्षित….

न्यूज़ घाट/एजेंसी

BKD School
BKD School

जैसा की हम जानते हैं कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर का कहर जारी है। कोरोना संक्रमण के कहर के बीच लोगों को कोरोना जांच कराने में दिक्कतें आ रहीं हैं।

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने बुधवार को घर में ही कोविड जांच के लिए ‘कोविसेल्फ’ किट को मंजूरी दे दी है।

अच्छी बात यह है कि इस जांच किट के जरिये अब कोई भी घर बैठे ही कोरोना संक्रमण की जांच कर सकता है।

जानकारी के अनुसार कोविसेल्फ टेस्ट किट एक रैपिड एंटीजेन टेस्ट (आरएटी) किट है। अब जब घर पर ही कोरोना टेस्टिंग किट को मंजूरी मिल गई है, तो आईसीएमआर ने कोविसेल्फ को लेकर एक एडवाईजरी जारी की है।

इसमें किट को इस्तेमाल करने से लेकर तमाम दिशानिर्देश मौजूद हैं, जिसे आपको जानना बेहद जरूरी भी है।

टेस्ट करवाने के लिए लैब जाने से परहेज करने वाले के राहत भरी बात है कि कोरोना से संक्रमण है या नहीं इसकी जांच के लिए अब लोगों को बार-बार लैब जाने की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि अब घर बैठे ही कोरोना की जांच खुद कर सकते हैं।

जॉब अलर्ट : हिमाचल में भरे जाएंगे  प्रशासनिक, पुलिस सेवा सहित कई पद…

जल्दी करें, अब SBI में क्लेरिकल के 5253 पदों के लिए 20 तक करें आवेदन…

आईसीएमआर के मुताबिक, इस कोविसेल्फ किट के बाद अब लोग महज 250 रुपये खर्च कर घर पर ही कोविड टेस्ट कर सकते हैं। हालांकि, आईसीएमआर ने जांच के लिए एडवाइजरी भी जारी की है, जिसमें फिजूल जांच नहीं करने की सलाह दी गई है।

अब कौन कर सकता है खुद ही जांच ?

आईसीएमआर के दिशा निर्देशों के मुताबिक, घर पर कोरोना जांच किट कोविसेल्फ किट का इस्तेमाल उन्हीं लोगों को करना चाहिए, जिनमें कोविड-19 के लक्षण हैं या फिर वे किसी लैब द्वारा कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति के संपर्क में आए हों।

सरकार की नई गाइडलाइन, हवा में 10 मी आगे तक फैल सकता है कोरोना वायरस..

अब 18 से 44 के लोग टीके के लिए फिक्स समय पर ही कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन…

इस जांच किट इस्तेमाल बार-बार और बिना सोचे समझे न करें। आईसीएमआर ने कहा कि घर पर जांच के लिए किट में दी गई गाइडलाइंस को ध्यानपूर्वक और आवश्यक रूप से पढ़ें, उसके बाद ही जांच करें।

ऐसे लें मोबाइल एप की सहायता…

कोविसेल्फ मोबाइल एप गूगल प्ले स्टोर और ऐपल स्टोर पर मौजूद है, जिसमें टेस्ट किट को इस्तेमाल करने की सभी प्रक्रियाएं भी बताई गई हैं।

कोविड़ टीकाकरण : ऐसे करें कोविन पोर्टल पर अपॉइंटमेंट की बुकिंग…..

इन कोरोना वॉरियर्स को सलाम, अब तक कर चुके 31 संक्रमित मृतकों का अंतिम संस्कार..

जांच करने वाले सभी लोगों को टेस्टिंग प्रक्रिया पूरी होने के बाद टेस्ट स्ट्रिप की तस्वीर लेने की सलाह दी गई है। यह तस्वीर उसी फोन से लेनी है, जिसमें ऐप डाउनलोड और रजिस्ट्रेशन किया गया है।

आपका डेटा सुरिक्षत रहेगा..…

आपके मोबाइल फोन पर मौजूद ऐप का डाटा एक सुरक्षित सर्वर पर रहेगा, जो आईसीएम की कोविड-19 टेस्टिंग पोर्टल से जुड़ा है, जहां सभी डाटा को स्टोर किया जाएगा। एडवाइजरी में विश्वास दिलाया गया है कि मरीज की जानकारी की पूरी तरह से गोपनीय रखी जाएगी।

जांच में पॉजिटिव आने पर क्या करें ?

आईसीएमआर के दिशानिर्देशों के मुताबिक, कोविसेल्फ टेस्ट किट की जांच में जो लोग पॉजिटिव पाए जाते हैं, उन्हें वास्तव में कोरोना पॉजिटिव ही समझा जाए।

सिरमौर में कोरोना मरीजों के ठीक होने की दर में कितना सुधार….

पांवटा साहिब : बुधवार को तीन  कोरोना संकर्मितों ने दम तोड़ा…

ऐसे में उन्हें दोबारा टेस्ट करवाने की जरूरत नहीं है। वहीं पॉजिटिव आने वाले सभी लोगों को होम आइसोलेशन में रहने और आईसीएमआर एवं स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइंस के तहत जारी कोरोना नियमों का पालन करने की सलाह दी जाती है।

वहीं ऐसे लोग जिनमें कोरोना के लक्षण हैं और वे कोविशसेल्फ किट की जांच में निगेटिव आए हैं, उन्हें आरटी-पीसीआर कराना चाहिए।

ऐसा इसलिए जरूरी है क्योंकि माना जाता है कि कम वायरस लोड के कारण रैपिड एंटीजेन टेस्टिंग के जरिए कुछ मामलों में इसकी पुष्टि नहीं हो पाती है।

नाबालिग के अपहरण के मामले में एक गिरफ्तार, 24 घंटे में मिली सफलता…

देवर ने कांच की बोतल सिर में मार कर भाभी को किया लहुलूहान…

Written by newsghat

सिरमौर में कोरोना मरीजों के ठीक होने की दर में कितना सुधार….

यमुना नदी में डूबे दो नवयुवक, पुलिस के किया सर्च ऑपरेशन शुरू