in

ये 3 टिप्स अपनाएंगे तो होंगे कर्जमुक्त और मालामाल

ये 3 टिप्स अपनाएंगे तो होंगे कर्जमुक्त और मालामाल

ये 3 टिप्स अपनाएंगे तो होंगे कर्जमुक्त और मालामाल

रईस जीवन जीना है तो अपनाएं ये टिप्स आएंगे आपके काम

लापरवाही से पैसे उड़ाना या बिना किसी उद्देश्य के पैसे खर्च करना आपको जाल के चंगुल में फंसा सकता है। अतः जो भी करें योजनागत तरीके से करें।

SEBI के इन्वेस्टमेंट एडवाइजर और विशेषज्ञ जितेंद्र सोलंकी बताते हैं कि क्रेडिट कार्ड के लेनदेन की बिल्कुल नहीं टालें क्योंकि देरी से भुगतान करने या बिल नहीं देने से बिल समाप्त नहीं होगा।

BMB01

खर्च और मूल्यों को समझ

ऋण से मुक्त होने के लिए दूसरी बात क्यों समझना अत्यावश्यक है कि जब आप खर्चा करते है तो आपको पता होना चाहिए कि कितना खर्चा जरूरत का है और कितना खर्चा बिना किसी जरूरत का यानी आप बिना किसी जरूरत का खर्च बिना खर्चे भी चला सकते हैं।

Bhushan Jewellers 04

इसके लिए आपको एक समझ विकसित करनी पड़ेगी जैसे खर्चों को पहले ही प्लान करना, क्रेडिट कार्ड खातो को चेक करना, कुछ नई आदतें बनाना जैसे बाहर खाना खाने की बजाय घर पर ही खा सकते हैं इस प्रकार आप काफी हद तक अपने खर्चों को मैनेज कर पाएंगे।

ऑटोमेटिक EMI भुगतान

किसी भी व्यक्ति को ऑटोमेटिक ईएमआई भुगतान विकल्प का चयन करना चाहिए और अपने कर्ज के भुगतान को प्राथमिकता देनी चाहिए। क्रेडिट कार्ड पर बकाया राशि को देय तिथि तक आवश्यक रूप से भुगतान कर देना चाहिए। साथ ही, वर्तमान बिल की राशि को अगली बिलिंग से बचाना चाहिए।

नकदी का निवेश

अपने काम पर प्रमोशन या बोनस मिलने पर सभी को खुशी होती है। लेकिन किसी अकाउंट में बिना जरूरत की नगदी रखना फायदे का सौदा नहीं है। जितेंद्र सोलंकी कहते हैं कि इससे बेहतर होगा कि इन पैसों को बुद्धि से निवेश कर उपयोग किया जाए।

समझदारी से कर्ज अदा करना

सोलंकी कहते हैं कि जो लोग पहले से ही कर्ज में है उन्हें एक कर्ज चुकाने की रणनीति बनानी चाहिए। अगली बात यह की नए कर्ज से हमेशा बचना चाहिए विशेष तौर पर क्रेडिट कार्ड के। यदि ईएमआई के लिए पैसा भुगतान करना कठिन हो रहा है तो कर्ज चुकाने के लिए निवेश किए गए पैसे या गैर-आय वाली संपत्ति को बेचकर कर्ज चुकाना चाहिए।

 

दोस्तों, देश- विदेश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहे आपके अपने न्यूज़ घाट के साथ।

हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newsghat पर और व्हाट्सएप ग्रुप में ज्वाइन होने के लिए @newsghat पर क्लिक करें।

Written by Newsghat Desk

पांवटा साहिब में 17 जनवरी को इन 7 स्थानों पर लगेगा बूस्टर डोज

पांवटा साहिब में 17 जनवरी को इन 7 स्थानों पर लगेगा बूस्टर डोज

छोटे बिजनेस के लिए महज 30 सैकेंड में मिल सकता है 50 लाख का लोन

छोटे बिजनेस के लिए महज 30 सैकेंड में मिल सकता है 50 लाख का लोन