वाह! अब YouTube कर रहा बड़े बदलाव की तैयारी, इंस्टाग्राम जैसा फीचर होगा एड, क्रिएटर्स और यूजर्स की खुल जाएगी लॉटरी, पढ़ें कैसे
आपको बता दे कि वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब (YouTube) जल्द नया बदलाव करने जा रहा है, और इसमें अब सभी यूजर्स के पास अपना अकाउंट हैंडल होगा।
ये भी जान लें कि यूट्यूब जल्द इस फीचर को रोल आउट करने की तैयारी कर रहा है। और अब इस फीचर्स में Instagram, Twitter तथा TikTok जैसे प्लेटफॉर्म की तरह ही यूजर का खुद का अकाउंट हैंडल होगा।
जिसकी मदद से यूजर्स किसी अन्य यूजर को मेंशन कर सकेंगे, और वर्तमान में गूगल के स्वामित्व वाली कंपनी के इस फीचर्स को फिलहाल टेस्ट किया जा रहा है, बता दे कि जल्द ही यूजर्स के लिए जारी किया जा सकता है।
हाल ही में इस फीचर्स के बारे में खुद यूट्यूब ने जानकारी दी है, और कंपनी ने अपने ऑफिशियल ब्लॉग में कहा कि हम क्रिएटर्स को अपने कंटेंट को सही से डिजाइन करने और व्यूअर्स से इंटरेक्ट करने के लिए एक नया फीचर्स प्रदान करने जा रहे है, और इस फीचर्स से क्रिएटर्स को व्यूअर्स की पसंद जानने तथा उनके मुताबिक कंटेंट तैयार करने में मदद मिल सकेगी।
इसके साथ ही कंपनी के अनुसार फिलहाल क्रिएटर्स अपने चैनल के नाम से जाने जाते हैं अब उनको अकाउंट हैंडल के जरिए इंटरेक्शन किया जा सकता है, तथा इससे यूजर्स और क्रिएटर्स के बीच बेहतर कम्युनिकेशन हो पाएगा।
अकाउंट हैंडल के रोल आउट होने के बाद यूट्यूब के सभी क्रिएटर्स व व्यूअर्स के पास अपना खुदका यूट्यूब हैंडल होगा, इस तरह से यूजर को आपस में जोड़ने का काम करेगी।
आपको बता दे कि YouTube के इस फीचर को जल्द रोल आउट किया जाएगा, और कंपनी यूजर्स को अपना हैंडल चुनने के लिए नोटिफाई करेगी, तथा इसके साथ ही यूजर्स अपने हैंडल को अपनी पसंद के नाम से चुन सकते हैं और यदि किसी यूजर के पास पहले से ही इस नाम का हैंडल है तब उसे अन्य ऑप्शन में से नाम पिक करने की सुविधा प्रदान करने वाली है।
किसे मिलेगा इस फीचर का एक्सेस
इस बात का ध्यान रहे कि इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए जरूरी है कि प्लेटफॉर्म पर यूजर्स का अपना खुद का अकाउंट हो, तथा YouTube ने अपने सपोर्ट पेज के माध्यम से बताया है कि किसी क्रिएटर को इस फीचर का एक्सेस कब तक मिलेगा।
व्हाट्सएप पर न्यूज़ घाट समाचार समूह से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक को क्लिक करें।
यह पूरी तरह से उनकी ओवरऑल YouTube प्रेजेंस, सब्सक्राइबर की संख्या तथा उनका चैनल एक्टिव है या नहीं जैसे फैक्टर्स पर निर्भर करेगा, यूट्यूब ने यह भी कहा है कि सभी क्रिएटर्स को 14 नवंबर तक अपना यूनिक हैंडल चुनने का मौका मिलेगा।
इसके साथ ही कंपनी ने यह भी बताया है कि ऑफिशियल वेरिफिकेशन बैज को हैंडल चुनने से नहीं हटाया जाएगा, और यदि क्रिएटर अपने चैनल का नाम बदलता है, तब उन्हें वेरिफिकेशन बैज के लिए फिर से आवेदन करना होगा, ऐसे में अब क्रिएटर और यूजर को।आसानी से जोड़ा जा सकता है।
व्हाट्सएप पर न्यूज़ घाट समाचार समूह से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक को क्लिक करें।