in

सावधान ! अब महंगा हुआ ATM से पैसा निकालना

सावधान ! अब महंगा हुआ ATM से पैसा निकालना

देना पड़ेगा प्रति ट्रांजैक्शन 21 रुपये चार्ज

सावधान हो जाइए यदि डिजिटल ट्रांजैक्शन आपकी आदत में नहीं है या आप कैश ट्रांजैक्शन को ज्यादा पसंद करते हैं, तो नए साल में आपकी जेब पर अतिरिक्त खर्च बढ़ने वाला है।

दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई (RBI) के एक नोटिफिकेशन के बाद, बैंकों द्वारा अपने एटीएम (ATM) ट्रांजैक्शन पर 1 जनवरी, 2022 से चार्ज बढ़ा दिये गए है।

BKD School
BKD School

अब बैंकों के ग्राहकों को हर महीने बैंक एटीएम से फ्री विड्राल की लिमिट पूरी हो जाने के पश्चात अतिरिक्त विड्राल के लिए अधिक शुल्क चुकाना पड़ेगा।

भारतीय रिजर्व बैंक के 10 जून, 2021 के नोटिफिकेशन के अनुसार, 1 जनवरी, 2022 से बैंक 20 रुपये की जगह अब 21 रुपये और जीएसटी एटीएम ट्रांजैक्शन चार्ज के तौर पर लगाएंगे।

रिजर्व बैंक ने एटीएम लगाने की बढ़ती लागत और बैंकों या व्हाइट-लेबल एटीएम ऑपरेटरों द्वारा किए गए एटीएम मेंटनेंस के खर्च के बारे में बताते हुए 1 जनवरी, 2022 से बदलाव को नोटिफाई किया था।

मेट्रो सिटीज और गांवों के लिए अलग अलग है मुफ्त विड्राल की लिमिट

खाताधारक अपने बैंक एटीएम से हर महीने पांच मुफ्त ट्रांजैक्शन (फाइनेंशियल और नॉन-फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन सहित) कर सकते हैं। इस सीमा के पार होने के पश्चात ट्रांजैक्शन पर 21 रुपये और साथ में जीएसटी देनी पड़ेगी।

पहले यह ट्रांजैक्शन चार्ज 20 रुपये था। यूजर्स अन्य बैंक के एटीएम से भी फ्री ट्रांजैक्शन (फाइनेंशियल और नॉन-फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन सहित) कर सकते हैं। तीन ट्रांजैक्शन तक मेट्रो सिटी में और पांच ट्रांजैक्शन नॉन मेट्रो सिटी में है।

अंतिम बार अगस्त 2012 में किया गया था इंटरचेंज फी स्ट्रक्चर में बदलाव

इससे बदलाव से पहले एटीएम ट्रांजैक्शन के लिए इंटरचेंज फी स्ट्रक्चर (Interchange Fee Structure) में अंतिम परिवर्तन अगस्त 2012 में किया गया था, वही ग्राहकों द्वारा दिया जाने वाला चार्ज (Charges Payable) को पिछली बार अगस्त 2014 में संशोधित किया गया था|

Written by Newsghat Desk

PM Mudra Yojana : आपका बिजनेस बढ़ाने के लिए सरकार दे रही 10 लाख तक का लोन

जमीनी विवाद के चलते दो भाईयों में खूनी झड़प, बड़े भाई ने की छोटे भाई की हत्या…