Paonta Cong
in

PM Mudra Yojana : आपका बिजनेस बढ़ाने के लिए सरकार दे रही 10 लाख तक का लोन

PM Mudra Yojana : आपका बिजनेस बढ़ाने के लिए सरकार दे रही 10 लाख तक का लोन

बस जानिए कैसे करना है अप्लाई…

JPERC
JPERC

वर्तमान में देश के छोटे कारोबारियों की मदद करने के लिए सरकार एक से एक कई अच्छी योजनाएं का क्रियान्वयन कर रही है।

Admission notice

इसके जरिए सरकार युवाओं के स्वावलंबन पर जोर दे रहा है तथा इन योजनाओं के जरिए सरकार अलग अलग बिजनेस एक्टिविटी व सेक्टर्स की आवश्यकताओं के साथ आंत्रप्रेन्योरशिप में युवाओं की मदद कर रहा है।

ऐसी ही योजनाओं में एक नाम प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (PMMY) का है तथा इस योजना के तहत सरकार युवाओं को 50 हजार से लेकर 10 लाख तक का लोन प्रदान कर रहा है।

जो युवा 10 लाख रुपए से ज्यादा लोन लेना चाहते हैं वह बैंकों व अन्य फाइनेंशियल संस्थाओं से लोन ले सकते हैं इसलिए जानिए क्या है यह मुद्रा लोन और क्या है इसके आवेदन का तरीका?

तीन हिस्सों में बंटा लोन

मुद्रा लोन को सरकार ने तीन हिस्सों में बांटा है, तथा इनमें तरुण, किशोर व शिशु तीन अलग अलग प्रकार हैं, शिशु योजना के तहत युवाओं को 50 हजार रुपए तक का लोन दिया जाता है, और जबकि किशोर योजना के तहत 50 हजार से 5 लाख रुपए तक का लोन मिलता है और यदि हम तरुण योजना की बात करें तब इसमें सरकार 5 लाख रुपए से लेकर 10 लाख रुपए तक का लोन दे रहा है।

आवेदन का तरीका

इस लोन के लिए आवेदन करने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगा, वह प्रमुख रूप से पहचान प्रमाण पत्र, घर के पते का प्रमाण व बिजनेस से जुड़े दस्तावेजों की जरूरत होगा और इसके बाद आवेदनकर्ता को बैंक या लोन कंपनी के पास जाकर आवेदन फॉर्म भरना होगा।

बैंक और दूसरी वित्तीय संस्थाएं लोन देने से पहले कुछ फॉर्मेलिटी पूरा करेंगी फिर दस्तावेजों की जांच करेंगी, एवं सभी आवश्यक कार्रवाई पूरी होने के बाद आवेदनकर्ता को लोन जारी कर दिया जाएगा।

किन कामों के लिए मिलेगा लोन

इस प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत जिन लोगों को लोन दिया जाएगा, जिनमें मेडिकल शॉप, बुटीक, सैलून, जिम, ड्राई क्लिनिंग, ब्यूटी पार्लर, वाहनों की रिपेयर शॉप, टेलरिंग शॉप, व कुरियर कंपनी आदि शामिल हैं, तथा इसके अलावा ट्रांसपोर्ट बिजनेस जैसे माल लाने ले जाने के लिए गाड़ियों की खरीद, ऑटो रिक्शा, ई-रिक्शा, तिपहिया वाहन, व टैक्सी आदि व्यवसाय से जुड़े लोग लोन ले सकते हैं, तथा फूड सेक्टर से जुड़े लोग जो अचार बनाने, पापड़ बनाने, जैम बनाने, व कैटरिंग बिजनेस से जुड़े लोग भी इस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं एवं दुकानदारों, ट्रेडर्स के साथ खेती व पशुपालन आदि से जुड़े लोग भी लोन ले सकते हैं।

महिला आंत्रप्रेन्योर्स को फायदा

अक्सर यह सवाल पूछा जाता है कि क्या सिर्फ कारोबार से जुड़े पुरुषों को ही लोन मिलेगा या महिलाएं भी इसके लिए आवेदन कर सकती हैं, तब आपको बता दे कि प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना स्कीम का फायदा महिला व्यवसायियों को भी मिल रहा है।

मुद्रा लोन के फायदे

अपने व्यापार को विस्तार देने वाले युवाओं के लिए ये लोन स्कीम काफी काम की साबित हो सकता है, आर्थिक रूप से यह लोन काफी मददगार होगा, और इसमें ग्रामीण व शहरी दोनों क्षेत्रों में बैंकिंग व वित्तीय सेवाओं का फायदा उठाया जा सकता है तथा माइक्रो-स्मॉल बिजनेस व स्टार्टअप को फंडिंग का सपोर्ट इस लोन के जरिए मिल सकता है, तथा कम ब्याज दर पर बिजनेस लोन लेने के लिए यह एक मुफीद स्कीम है और फूड वेंडर्स व छोटे कारोबारी भी इसका फायदा आसानी से उठा सकते हैं।

Written by Newsghat Desk

ट्रैक्टर ने कुचली कामगार की टांगे, पुलिस ने दर्ज किया मामला

सावधान ! अब महंगा हुआ ATM से पैसा निकालना