Paonta Cong
in

Cryptocurrency News : विवादों के बावजूद Cryptocurrency निवेश के मामले में भारतीय दुनिया में दूसरे स्थान पर

Cryptocurrency News : विवादों के बावजूद Cryptocurrency निवेश के मामले में भारतीय दुनिया में दूसरे स्थान पर

JPERC
JPERC

Cryptocurrency News : लगातार उतार चढ़ाव और विवादों के बावजूद भारतीयों में क्रिप्टोकरेंसी के प्रति रुझान बढ़ा है। दुनिया भर में Cryptocurrency में निवेश करने के मामले में भारतीय दूसरे स्थान पर हैं। 2021 में भी देश में Cryptocurrency मार्केट में 641% उछाल आया है।

Admission notice

हाल ही में भारत सरकार में Crypto Currency से होने वाली आय पर 30 फीसदी टैक्स लगाकर फिलहाल इसे अवैध करार देने की अटकलों पर विराम लगा दिया है।

इस बीच एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसके अनुसार भारतीयों के क्रिप्टो में निवेश करने को लेकर अहम खुलासा हुआ है। इस नयी रिपोर्ट के अनुसार दुनिया भर में भारत में क्रिप्टो में निवेश करने वालों के दूसरा सबसे बड़ा बाजार है।

भारतीय Cryptocurrency Market में 2021 में आया बड़ा उछाल

चैनालिसिस की एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि भारत में क्रिप्टोकरेंसी यूजर्स की संख्या 2021 में बड़ा उछाल आया है। इससे भारत दुनिया भर में क्रिप्टोकरेंसी के सबसे अधिक यूजर्स वाला दूसरा सबसे बड़ा देश बन गया। चैनालिसिस की अक्टूबर की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि जून 2021 तक भारत में क्रिप्टो बाजार में 641 फीसदी की भारी भरकम वृद्धि हुई है।

क्रिप्टो निवेश में मामले में वियतनाम पहले स्थान पर…

चैनालिसिस की रिपोर्ट में ये भी सामने आया है कि कुल क्रिप्टो लेन देन वैल्यू के साथ-साथ लोगों द्वारा किए गए भुगतान पर के लिहाज से इस लिस्ट में वियतनाम पहले नंबर पर है। वहीं तीसरे नंबर पर पाकिस्तान है।

भारत में क्यों बढ़े क्रिप्टो निवेशकों…

रिपोर्ट के अनुसार भारत में क्रिप्टो को लेकर इतने क्रेज के पीछे एक बड़ा कारण है और वो यह है कि देश में इक्विटी में निवेश एक लंबी और जटिल प्रोसेस है।

इसके लिए लोगों को बहुत सारे दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने होते हैं। इसमें लगभग तीन या चार दिन लगते हैं। मगर यही लोग क्रिप्टो में निवेश की शुरुआत केवल 1 घंटे में कर सकते हैं।

अब Cryptocurrency पर टीडीएस भी देना होगा

हालांकि भारतीय निवेशकों को वर्चुअल डिजिटल एसेट्स पर टैक्स के ऐलान के बाद चिंता हुई है। क्योंकि इसका सीधा असर उनके मुनाफे पर पड़ेगा। साथ ही सरकार ने 1 फीसदी टीडीएस लगाने का भी लगाने का ऐलान किया है।

भारत में साफ कर दिया गया है कि क्रिप्टो को लीगल टेंडर नहीं माना जाएगा। अभी तक अल सल्वाडोर को छोड़कर किसी अन्य देश ने क्रिप्टो को लीगल टेंडर नहीं बनाया है। इस सेंट्रल अमेरिकी देश ने पिछले साल सितंबर में बिटकॉइन को लीगल टेंडर का दर्जा दे दिया था।

भारत में जल्द आ सकते हैं ये नियम

भारत में क्रिप्टोकरेंसी को रेगुलेट करने के लिए कानून पर काम चल रहा है। लेकिन अभी तक कोई ड्राफ्ट सार्वजनिक रूप से जारी नहीं किया गया है।

सरकार ने संसद के पिछले सत्र में क्रिप्टोकरेंसी को रेगुलेट करने के लिए ‘क्रिप्टोकरेंसी एंड रेगुलेशन ऑफ ऑफिशियल डिजिटल करेंसी बिल’ पेश करने के लिए लिस्ट किया था।

भ्रामक विज्ञापनों या तरह तरह के दावों से निवेशकों को लुभाने के लिए क्रिप्टो के इस्तेमाल की चिंताओं के बीच यह बिल लिस्ट किया गया था। फिलहाल देश में क्रिप्टोकरेंसी के उपयोग पर कोई रेगुलेशन या कोई प्रतिबंध नहीं है।

दोस्तों, देश- विदेश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहे आपके अपने न्यूज़ घाट के साथ|

हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newsghat पर और व्हाट्सएप ग्रुप में ज्वाइन होने के लिए @newsghat पर क्लिक करें|

Written by Newsghat Desk

पेटीएम का जबरदस्त फीचर बिना इंटरनेट हो सकता है पेमेंट….

पांवटा साहिब में 11 फरवरी को इन 6 स्थानों पर लगेगा बूस्टर डोज..