FMCG Products: 6 महीने में 20 प्रतिशत तक महंगे हुए तेल-चाय जैसे प्रोडक्ट! जनवरी-मार्च में और बढ़ सकती हैं कीमतें
FMCG Products: देश के लोगों पर महंगाई की मार लगातार बढ़ती जा रही है। इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि पिछले 6 महीनों में खाने के तेल से लेकर चाय, कॉफी, साबुन, चॉकलेट और बिस्किट जैसे फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स (FMCG) प्रोडक्ट्स की कीमतें 20% तक बढ़ चुकी हैं।
FMCG Products: 6 महीने में 20 प्रतिशत तक महंगे हुए तेल-चाय जैसे प्रोडक्ट! जनवरी-मार्च में और बढ़ सकती हैं कीमतें
इतना ही नहीं जनवरी-मार्च तक इनके दाम 30 फीसदी तक और बढ़ सकते हैं। बता दें कि FMCG प्रोडक्ट्स वह होते है जिनकी मांग ज्यादा होती है और लोग इन्हें रोजाना इस्तेमाल करते हैं।
बताते चले कि अप्रैल 2024 से अब तक नारियल, चाय, पाम ऑयल, कोकोआ और कॉफी जैसे कच्चे माल की कीमतें 35-175 फीसदी तक बढ़ी हैं। नुवामा इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज ने एक रिपोर्ट में कहा, ‘जनवरी-मार्च में कुछ फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स कंपनियां फिर दाम बढ़ाएंगी।’
FMCG कंपनियों के लिए मार्जिन बड़ी चुनौती
नुवामा की रिपोर्ट में कहा गया है कि साबुन, स्नैक्स और चाय जैसी कैटेगरी में कंपनियों के लिए मार्जिन (margin) बढ़ाना मुश्किल हो गया है। पाम ऑयल और चाय जैसी कमोडिटी के दाम सालाना करीब 30 फीसदी बढ़ने से इनकी लागत बढ़ रही है, लेकिन इसकी भरपाई मुश्किल हो गई है।
चुनौती ये है कि एक सीमा से ज्यादा दाम बढ़ाने पर शहरी डिमांड फिर घटने लगेगी जिसमें हाल ही में सुधार के संकेत मिले हैं। इसके चलते जनवरी-मार्च में कुछ एफएमसीजी कंपनियों की आय सिर्फ 5 फीसदी के आसपास बढ़ने की उम्मीद है। ये ग्रोथ भी बिक्री बढ़ने से नहीं, बल्कि Products के दाम बढ़ने के चलते देखी जाएगी।
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