in

Home Budget : अपने घर का बजट ऐसे करें सेट, इन 10 टिप्स को अपनाएंगे तो नही होगी पैसे की कमी …

Home Budget : अपने घर का बजट ऐसे करें सेट, इन 10 टिप्स को अपनाएंगे तो नही होगी पैसे की कमी …

अगर आप चाहते हैं की आपके घर का बजट भी न बिगड़े और साथ साथ सेविंग भी होती रहे तो आप इन 10 तरीको को फॉलो कर अपने घर का बजट मेनटेन कर सकते हैं।

कोई भी आम महिला यही चाहती है कि घर परिवार में संपन्नता रहे, परिवार के सदस्यों को रुपये-पैसे की कमी ना आए, इसके लिए महिलाएं अपनी खर्चों में भी काफी कटौती करती हैं।

इसके बावजूद अक्सर ऐसा होता है कि महीने के आखिर तक आते-आते पैसे खत्म हो जाते हैं और सेविंग्स भी नहीं हो पातीं। घर-परिवार की इमरजेंसी की जरूरतों और भविष्य को देखते हुए महिलाओं के लिए बचत करना बहुत जरूरी है।

अगर आपको लगता है की आपके खर्चे आपकी आमदनी से बहुत ज्यादा है तो आपको सेविंग करने की बहुत जरूरत है और कभी भी आपातकालीन स्तिथि से निपटने के लिए सेविंग होनी भी जरूरी है।जिसके लिए कुछ टिप्स फॉलो जरूर करें।

Holi-1
Holi-1

आइए जानते हैं महीने का बजट बनाने के कुछ ऐसे तरीके, जिनसे आपका घर का फाइनेंस अच्छे तरीके से मैनेज होगा, जरूरी खर्चों के लिए पैसे रहेंगे और आप सेविंग्स भी होगी।

घर का बजट बनाने के आसान टिप्‍स…

खर्चों की लिस्ट बना लें

Holi-2
Holi-2

बजट बनाने में सबसे पहले अपने बड़े और जरूरी खर्चों की लिस्‍ट बना लें, जैसे मकान का किराया, बिजली का बिल, बच्‍चों की स्‍कूल फीस, ट्यूशन फीस, घर का राशन, होम लोन की ईएमआई, क्रेडिट कार्ड का बकाया आदि।

बजट बनाने में खाने-पीने की चीजों पर कटौती न करे बल्कि अगर आप अनाज जैसे कि दाल, गेंहू, चावल, मसाले आदि थोक की दुकान से खरीदेंगी तो पैसे की बचत के साथ-साथ अच्‍छी क्‍वालिटी का सामान भी खरीद सकती हैं।

सुपर मार्केट के बजाय लोकल मार्केट से ही अच्‍छा सामान खोजने की कोशिश करें। साथ ही मॉल में छोटे-बड़े सामान पर मिलने वाले ऑफर और सेल का भी आप फायदा उठा सकती हैं।

छोटे और बड़े सभी खर्चे शामिल करें

घर का बजट बनाते हुए उसमें अपने, अपने परिवार के बड़ों और बच्‍चों के खर्च जरूर शामिल करें। आप चाहें तो उनसे इस बारे में एक बार बात भी करें और उसी के आधार पर सबके लिए बजट निर्धारित कर लें।

जरूरत के हिसाब से करें खर्च

बिजली और गैस का यूज जरूरत के हिसाब से करें। ऐसा इसलिए क्योंकि छोटी-छोटी बचत भी आपके लिए अच्छी सेविंग्स का साधन बन सकती हैं, बजट को और मजबूत बना सकती हैं।

इनकम और खर्चों दोनो का रिकॉर्ड रखें

ऐसा इसलिए क्योंकि इसी के आधार पर आप सेविंग्स के लिए अपना टार्गेट सेट कर सकती हैं और एक अच्‍छा बजट बना सकती हैं। इसके लिये एक निर्धारित फॉर्मेट बना लें और उस पर अपनी इनकम और होने वाले खर्चों को उसमें जोड़ते जाएं।

ज्यादा जरूरी चीजों को प्राथमिकता दें

अपनी पसंद वाली छोटी और बड़ी चीजों की एक लिस्‍ट अलग से बनायें, जिन चीजों की जरूरत ज्यादा है, उन्‍हें प्रायोरिटी पर रखें। कभी-कभी अनावश्‍यक फिजूलखर्ची भी हो जाती है और इससे बाद में परेशानी होती है।बाहर आउटिंग के लिए या शादी विवाह में जाते वक्त विशेष ध्यान रखें।

बजट को बोझ न समझें

बजट को बोझ समझकर मन छोटा ना करें। शुरूआत में आपको इससे प्रेशर फील हो सकती है, लेकिन इससे होने वाली बचत से आपको बाद में बड़े फायदे होंगे और आप खर्चों पर असरदार तरीके से काबू रख सकती हैं और फाइनेंशियली मजबूत हो सकती हैं।

अलग अलग खर्चों का हिसाब रखें

बजट बनाते हुए अलग-अलग खर्चों के लिए अलग लिफाफे रखें, ताकि फाइनेंस के मामले में आप पूरी तरह से तैयार रहें। इससे आपको महीनेभर खर्च की चिंता करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

इमरजेंसी का हिसाब अलग रखें

इमरजेंसी की जरूरतों के लिए एक लिफाफा अलग से बनाएं और इसमें भी कुछ रुपये अलग से रखें, क्योंकि इमरजेंसी कभी भी कैसे भी आ सकती है और इससे आपका महीने का बजट पूरी तरह से खराब हो सकता है।

Written by Newsghat Desk

Health Tips : मम्मी पापा के घुटनों में रहता है दर्द, घर पर दें ये उपचार

वाह ! अब फेसबुक-इंस्टाग्राम पर मिलेगा गजब का फीचर, अपना NFT बना आसानी से खरीद-बेच सकेंगे