in

Health Tips : मम्मी पापा के घुटनों में रहता है दर्द, घर पर दें ये उपचार

Health Tips : मम्मी पापा के घुटनों में रहता है दर्द, घर पर दें ये उपचार

 

दर्द से निजात के लिए इन टिप्स के बारे में जरूर जानना चाहिए, अपनाइए ये आसान टिप्स…

BKD School
BKD School

आज घुटनों में दर्द की समस्या आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में एक आम बात है। पहले परिवार के बुजुर्गों में ये समस्या देखने में आती थी लेकिन अब लगभग हर 5वें व्यक्ति को यह समस्या कॉमन रहती है पर कभी कभी ये दर्द बर्दाश्त के बाहर हो जाता है।

आजकल के लाइफस्टाइल को देखते हुए जो खान पान का तरीका इस्तेमाल हो रहा है उससे हमारे स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव पड़ता है। उन समस्याओं में से एक बड़ी समस्या घुटनों में दर्द भी है। जिससे बचाव के लिए खानपान में बदलाव की सख्त जरूरत है।

कुछ खास बाते जो करती है आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करती हैं। जिनका बदलाव करना अति आवश्यक है…

डाइट के ऊपर सही तरीके से ध्यान देना

ज्यादा तेल या मसाले युक्त भोजन को न करना

रोजाना व्यायाम करना

खाने-पीने में सही तरह से ध्यान रखना

यदि आप प्रॉपर तरीके से रूटीन को फॉलो करते हैं तो आपके घुटने में दर्द की समस्या दूर होती जाती है।

इन खाद्य पदार्थो की मदद से आप घुटनों की दर्द से राहत पा सकतें हैं…

अनानास

अनानास का रोजाना सेवन से हड्डियां भी लगातार मजबूत होती जाती हैं और ये घुटनों में होने वाले दर्द से निजात दिलाने में भी सहायक होता है। अनानास में विटामिन डी की मात्रा भरपूर होती है जो कि हड्डियों को मजबूत बना के रखने में बहुत ही ज्यादा मददगार होती है। यदि आप हड्डियों को मजबूत बना के रखना चाहते हैं तो ऐसे में अनानास का सेवन रोजाना करें।

हल्दी

हल्दी में एंटी बैक्टीरियल,एंटी इन्फ्लामेट्री के जैसे तत्व होते हैं जो लंबे समय तक हड्डियों को मजबूत बना के रखने में सहायक होते हैं। हल्दी के सेवन से आपके हड्डियों की समस्या दूर होती जाती है। यदि आपके घुटनों में दर्द बना रहता है तो भी हल्दी का सेवन कर सकते हैं। इसका सेवन सूजन की समस्या से भी निजात दिलाता है।

ड्राई फ्रूट्स

काजू, बादाम, किशमिश ये ड्राई फ्रूट्स आपके सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित हो सकते हैं। वहीं इनके सेवन से आपके घुटने मजबूत होते हैं और ये जोड़ों में होने वाले दर्द को भी दूर करता है।

लहसुन

लहसुन में एंटीइन्फ्लामेट्री और एंटीबैक्टीरियल के जैसे दोनों गुण भरपूर मात्रा में पाया जाता है, लहसुन का सेवन वहीं आपके जोड़ों में होने वाले दर्द की समस्या से भी राहत मिलती है इसको आप चटनी और मसाले के रूप में प्रयोग कर सकतें हैं।

Written by Newsghat Desk

अब Linkedin के जरिए होगी नौकरियों की बौछार, यहां मिलेगा आपका मनचाहा पैकेज

अब Linkedin के जरिए होगी नौकरियों की बौछार, यहां मिलेगा आपका मनचाहा पैकेज

Home Budget : अपने घर का बजट ऐसे करें सेट, इन 10 टिप्स को अपनाएंगे तो नही होगी पैसे की कमी …