in

वाह ! अब फेसबुक-इंस्टाग्राम पर मिलेगा गजब का फीचर, अपना NFT बना आसानी से खरीद-बेच सकेंगे

वाह ! अब फेसबुक-इंस्टाग्राम पर मिलेगा गजब का फीचर, अपना NFT बना आसानी से खरीद-बेच सकेंगे

अगर आप फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक्टिव रहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है ऑनलाइन कमाई के टूल्स में एक नया टूल एड होने जा रहा है। इस बार फेसबुक और इंस्टाग्राम एक ऐसा शानदार फीचर लॉन्च करने की तैयारी में है जिसके माध्यम से यूजर्स यहां अपना NFT बना सकेंगे। और इसके माध्यम से खरीद बेच कर सकेंगे।

दरअसल फेसबुक और इंस्टाग्राम की पैरेंट कंपनी मेटा जल्द ही फेसबुक और इंस्टाग्राम पर NFT फीचर लाने वाली है। इसके लिए तैयारियां जोरों पर चल रहीं हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार इस फीचर के तहत यूजर्स न सिर्फ NFT बना सकेंगे, बल्कि उसे शोकेस करने के साथ ही उसे बेच और खरीद भी सकेंगे।

BKD School
BKD School

आइए विस्तार से जानते हैं कि क्या है पूरा मामला…

रिपोर्ट के अनुसार, Meta ने अपने दोनों पॉपुलर प्लेटफॉर्म पर NFT लाने का प्लान बनाया है। फिलहाल ये प्लानिंग शुरुआती चरण में है। अभी तक की जो जानकारी है उसके हिसाब से कंपनी इस फीचर में यूजर्स को एक ऑप्शन देगी, जिससे वह NFT बना पाएंगे और इसे अपने प्रोफाइल फोटो में NFT को डिस्प्ले कर पाएंगे। यही नहीं योजना के मुताबिक यूजर्स को इसकी खरीद और बिक्री के लिए एक मार्केट प्लेस भी उपलब्ध कराया जाएगा।

इंस्टाग्राम के प्रमुख भी दे चुके हैं ऐसे संकेत

बता दें कि पिछले दिनों इंस्टाग्राम के चीफ ने बताया था कि कंपनी NFT पर काम कर रही है। फिलहाल अभी ये देखा जा रहा है कि इससे ज्यादा से ज्यादा लोगों से कैसे जोड़ा जा सकता है ? अगर यह फीचर लॉन्च होता है तो इसका फायदा यूजर्स को होगा। वह अपना NFT बनाकर बेच सकेंगे और कमाई कर सकेंगे।

क्या है NFT

NFT एक तरह की डिजिटल संपत्ति या डेटा होता है, जो ब्लॉकचेन पर रिकॉर्ड होता है। NFT एक तरीके का डिजिटल टोकन होता है, जिन्हें असली चीजों यानी कि किसी पेंटिंग, गेम, म्यूजिक एलबम, मीम, कार्ड्स आदि चीजों से जोड़ा जाता है। कोई क्रिएटिव शख्स अपने स्किल को NFT के जरिए मॉनेटाइज़ करके बेच सकता है। इसे क्रिप्टोकरेंसी के जरिए ही बेचा जा सकता है।

Written by Newsghat Desk

Home Budget : अपने घर का बजट ऐसे करें सेट, इन 10 टिप्स को अपनाएंगे तो नही होगी पैसे की कमी …

Phone Charging : क्या आप भी गलत तरीके से कर रहे हैं मोबाइल चार्ज, हो सकते हैं हादसे का शिकार..