in

Phone Charging : क्या आप भी गलत तरीके से कर रहे हैं मोबाइल चार्ज, हो सकते हैं हादसे का शिकार..

Phone Charging : क्या आप भी गलत तरीके से कर रहे हैं मोबाइल चार्ज, हो सकते हैं हादसे का शिकार..

JPERC
JPERC

 

Phone Charging : क्या आप भी गलत तरीके से कर रहे हैं मोबाइल चार्ज, हो सकते हैं हादसे का शिकार, जाने कैसे करें सही तरीका…

BKD School
BKD School

फोन चार्ज करने तो हर कोई करता है। लेकिन क्या आप फोन को सही से चार्ज करने का सही तरीका आपको पता है ? अगर नहीं तो आइए आपको फोन सही तरह से चार्ज करने का तरीका बताते हैं…

फोन चार्ज करने का सही तरीका

आज के समय में प्रोसेसर और ऐप्स की वजह से स्मार्टफोन की पावर पर बहुत असर होता है क्योंकि स्मार्टफोन का पावर एकमात्र अहम हिस्सा है आपको अपने स्मार्टफोन की बैटरी का हमेशा ख्याल रखना चाहिए।

अगर आप स्मार्टफोन में अधिक ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं तो यहां देखिए कि कौन-सी ऐप्स आपके फोन की बैटरी जल्दी खत्म करते हैं।

स्मार्टफोन को रात भर चार्जिंग पर रखना चाहिए या नहीं :

वैसे तो आज के समय में स्मार्टफोन में आने वाली स्मार्ट टेक्निक स्मार्टफोन की बैटरी फुल होने के बाद चार्ज होने से रोक देती है। लेकिन अगर बैटरी प्लग इन होने पर भी फोन की बैटरी कम होने लगती है तो फोन फिर से चार्ज होना शुरू हो जाता है। ऐसे में आप चाहें अपने स्मार्टफोन को रात भर चार्जिंग पर रखें तो उनकी बैटरी सिर्फ तब भी चार्ज होती है जब जरूरत होती है।

लो पावर मोड फोन के लिए सही या गलत

वैसे तो अपने स्मार्टफोन को लो पावर मोड पर रखने से सॉफ्टवेयर को कोई नुकसान नहीं होता है लेकिन इससे यूजर एक्सपीरियंस खराब हो सकता है। जब भी फोन को लो पावर मोड में बदला जाता है तो उससे काफी गैरजरूरी चीजें काम नहीं करती हैं। इस दौरान लो स्क्रीन लाइट स्क्रीन को देखने में मुश्किल होती है।

क्या फोन पब्लिक चार्जिंग पोर्ट में सुरक्षित है :

अगर आप अपने फोन को पब्लिक चार्जिंग पोर्ट से चार्ज करते हैं तो आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। उस स्पेसिफिक सॉकेट के अलावा जिस चार्जर को फोन में प्लग किया जा रहा है तो उससे डाटा ट्रांसफर होने का खतरा रहता है।

क्या नए फोन को इस्तेमाल करने से पहले फुल चार्ज करना जरूरी है

अकसर आप जब कोई नया फोन लेते हैं तो उसमें पहले से ही कुछ पावर रहती है लेकिन आपको नए फोन को फुल चार्ज करके ही इस्तेमाल करना चाहिए।

फोन को तब तक न चार्ज करें जब तक वह ऑफ न हो जाए ?

आपको अपने फोन में लिथियम-आयन बैटरी को जीरो तक पहुंचने से पहले ही उसे चार्ज करना चाहिए। इसलिए फोन को कभी भी अंत में जाकर चार्ज नहीं करना चाहिए।

ऐप से बैटरी खर्च नही होती

आमतौर पर ऐप्स बैटरी खर्च नही करते बल्कि सोशल मीडिया जैसे फेसबुक जैसे ऐप्स में बैटरी ज्यादा खत्म होती है इसी प्रकार की अन्य ऐप जो कि बैकग्राउंड में चलते रहते हैं तो वह फोन की बैटरी का इस्तेमाल ज्यादा करतें हैं। ऐसे में आपको ऐप को हटाकर और अपने फोन पर वेब ब्राउजर के जरिए फेसबुक अपडेट चेक करने चाहिए।

फोन को ऑफ करना सही या गलत

आपके स्मार्टफोन को रीसेट करके फोन की बैटरी बचाने में मदद मिलती है लेकिन अधिकतर लोग ऐप्स का उपयोग कर लेने के बाद उन्हें बंद नहीं करते हैं। इसकी वजह से वह ऐप बैकग्राउंड में काम करती रहती है।आपको कार में हो या मीटिंग में हो तो फोन बंद कर देना चाहिए।

प्लग इन होने पर फोन का इस्तेमाल सही या नहीं

जब आप अपने फोन को चार्ज कर रहे होते हैं तो पावर आपके सामान्य इस्तेमाल होने वाली बैटरी से अलग होती है। अगर आप फोन को तेजी से चार्ज करना चाहते हैं तो उसे फुल चार्ज करने के लिए बीच में काम नहीं करेंगे तो बैटरी बचाने में मदद मिलेगी।

दोस्तों, देश- विदेश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहे आपके अपने न्यूज़ घाट के साथ।

हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newsghat पर और व्हाट्सएप ग्रुप में ज्वाइन होने के लिए @newsghat पर क्लिक करें।

Written by Newsghat Desk

वाह ! अब फेसबुक-इंस्टाग्राम पर मिलेगा गजब का फीचर, अपना NFT बना आसानी से खरीद-बेच सकेंगे

गणतंत्र दिवस के अवसर पर पांवटा साहिब में उपमंडल स्तरीय कार्यक्रम आयोजित