in

New Telecom Bill Update 2022: अब फ्री नहीं होगी Whatsapp कॉल, जाने क्या है कारण

New Telecom Bill Update 2022: अब फ्री नहीं होगी Whatsapp कॉल, जाने क्या है कारण

केंद्र सरकार ने संकेत दिया है कि जल्द ही व्हाट्सएप, फेसबुक, गूगल डुओ और टेलीग्राम जैसे कॉलिंग और मैसेजिंग ऐप्स को टेलीकॉम कानूनों के दायरे में लाने की तैयारी कर रही है।

BKD School
BKD School

इसको लेकर सरकार के द्वारा एक ड्राफ्ट बिल तैयार किया गया है, तथा जिसके अनुसार ओवर द टॉप (ओटीटी) यानी ऐसी सेवाएं जो इंटरनेट की मदद से काम करती हैं, वह सभी अब दूरसंचार कानूनों के दायरे में आ जाएंगी।

एक मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार केंद्र सरकार ने ड्राफ्ट टेलीकम्युनिकेशन बिल 2022 में कई ऐसे प्रस्ताव पेश किए गए है। इन इंटरनेट बेस्ड कॉलिंग तथा मैसेजिंग सेवाओं के टेलीकॉम कानूनों के दायरे में आने के बाद इसका सीधा असर मोबाइल तथा इंटरनेट उपभोक्ताओ पर पड़ेगा जो इन सेवाओं को उपयोग करता है।

क्यों लाया जा रहा टेलीकम्युनिकेशन बिल 2022 :

• भविष्य में कानूनी ढांचे को मजबूत किया जा सकता है।

• टेलीकॉम सेक्टर में उपयोग होने वाले नामों तथा उनकी परिभाषाओं को नए टेलीकॉम कानून के हिसाब से फिर से तैयार करना आसान होगा।

• स्पेक्ट्रम मैनेजमेंट के लिए कानूनी ढांचे को मजबूत बनाया जा सकता है।

• साइबर सिक्योरिटी, राष्ट्रीय सुरक्षा तथा अन्य खतरों से निपटने की तैयारी की जा सकती है।

• टेलीकॉम तथा इंटरनेट सर्विस देने वाली कंपनियों पर पेनल्टी लगाने की प्रक्रिया को तार्किक बन जायेगा।

यह सेवाएं भी आएगी टेलीकॉम कानून के दायरे में

आपके जानकारी के लिए बता दे कि नए टेलीकम्युनिकेशन बिल 2022 के ड्राफ्ट के अनुसार फेसबुक, व्हाट्सएप, गूगल डुओ, गूगल मीट, टेलीग्राम और जूम आदि जैसी सेवाएं इसके दायरे में आएंगी।

इसके अलावा ब्रॉडकास्टिंग सेवा, ईमेल, वॉयस, वीडियो तथा डाटा कम्युनिकेशन सेवाएं, वॉयस मेल, फिक्सड व मोबाइल सेवाएं, इंटरनेट और ब्रॉडबैंड सेवाएं, ऑडियोटेक्स सेवाएं, वीडियोटेक्स सेवाएं, सेटेलाइट आधारित कम्युनिकेशन सेवाएं, वॉकी-टॉकी, मशीन टू मशीन सेवाएं, इंटरनेट पर आधारित आदि कम्युनिकेशन सेवाएं इसके दायरे में आएंगी, इस तरह से सरकार द्वारा ठोस कदम उठाया जा रहा है।

व्हाट्सएप पर न्यूज़ घाट समाचार समूह से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक को क्लिक करें।

इसलिए खत्म हो जाएगी WhatsApp की फ्री कॉलिंग सर्विस :

आज के समय में हालांकि हम इंटरनेट के माध्यम से किसी भी ऐप्स से वीडियो या ऑडियो कॉलिंग करने के लिए डेटा कॉस्ट के रूप में चार्ज देते हैं।

लेकिन यह संभव है कि इस बिल के आने के बाद कॉलिंग की सेवा उपलब्ध कराने वाली WhatsApp या दूसरी कंपनी इसके लिए एकस्ट्रा चार्ज लेने लग जायेगी या फिर कुछ सेवाओं के लिए मेंबरशिप लेनी पड़ सकता है, क्योंकि कंपनियां, लाइसेंस खरीदने पर जो पैसा खर्च करेंगी उसके उपभोक्ताओं से ही वसूलेंगी, ऐसे में फ्री व्हाट्सएप कॉलिंग बंद होने की संभावना है।

व्हाट्सएप पर न्यूज़ घाट समाचार समूह से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक को क्लिक करें।

Written by newsghat

वाह अब WhatsApp से आसानी से होगा FASTag Recharge, आपको करना होगा बस Hi का मैसेज

वाह अब WhatsApp से आसानी से होगा FASTag Recharge, आपको करना होगा बस Hi का मैसेज

ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने किया बद्रीनगर रामलीला का उद्घाटन