in

Paonta Sahib: गर्मियों में पानी की किल्लत से बचने के लिए आईपीएच विभाग ने कसी कमर! देखें क्या है रणनीति

Paonta Sahib: गर्मियों में पानी की किल्लत से बचने के लिए आईपीएच विभाग ने कसी कमर! देखें क्या है रणनीति

Paonta Sahib: गर्मियों में पानी की किल्लत से बचने के लिए आईपीएच विभाग ने कसी कमर! देखें क्या है रणनीति

Paonta Sahib: उपमंडल पांवटा साहिब में आए साल गर्मियों के सीजन में होने वाली पानी की दिक्कत से बचने के लिए आईपीएस विभाग ने पहले ही कमर कस ली है।

उप मंडल पंत साहिब में प्रत्येक वर्ष गर्मी के सीजन के आते ही पानी के लिए मारामारी का माहौल बन जाता है लोगों को पीने के पानी तक के लिए दूर-दूर के जल स्रोतों पर जाकर पानी भरना पड़ता है।

BKD School
BKD School

गर्मी के मौसम होने की वजह से घर से ज्यादा दूरी पर पानी भरने जाना एक चुनौती पूर्ण काम है ऐसे में लोगों को पानी की दिक्कत का सामना करना पड़ता है स्कूल जाने वाले बच्चों एवं गृहणियों को सबसे ज्यादा पानी की समस्या का सामना करना पड़ता है।

घरेलू महिलाओं को पानी की किल्लत की वजह से घर का काम करने कपड़े बर्तन और खाना इत्यादि बनाने में भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है क्योंकि बगैर पानी के कोई भी काम होना मुमकिन नहीं है।

साथ ही साथ स्कूल जाने वाले छोटे बच्चों को पानी की समस्या का सामना अत्यधिक करना पड़ता है क्योंकि सुबह उठकर बच्चे स्कूल जाते हैं और बिना नहाए हुए जाने के कारण बच्चों के दिनचर्या सुस्त और आलस भरी होती है।

लेकिन इन गर्मियों में आईपीएस विभाग द्वारा कुछ पानी की किल्लत को दूर करने वाले ऐसे पुख्ता इंतजाम किए गए हैं जिनके द्वारा ग्रहण और बच्चों को पानी की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा विभाग द्वारा पानी की समस्या को दूर करने के लिए पहले ही कमर कस ली गई है ताकि गर्मी जब तक पीक पर आए तब तक उसे समस्या का सामना करने के लिए विभाग तैयार हो जाए।

जानकारी देते हुए आईपीएच विभाग के अधिशासी अभियंता जेएस ठाकुर ने बताया की उनके द्वारा सभी विभागों के कनिष्क अभियंताओं को पानी की किल्लत आने से पहले उनके लिए तैयारी करने को आदेश दे दिए गए हैं और सभी ग्रामीण इलाके जहां पर पानी की अक्सर की लत रहती है वहां के लिए विभाग द्वारा विशेष इंतजाम किए गए हैं, साथ ही पानी के टैंकों की सफाई करने के भी आदेश दिए गए हैं ताकि गर्मी के मौसम में गंदे पानी से उपजने वाली बीमारियों से भी बचा जा सके।

साथ ही साथ आईपीएच विभाग के वरिष्ठ अधिशासी अभियंता जेएस ठाकुर ने पांवटा साहिब की जनता से अनुरोध किया कि अपने घरों एवं आसपास के इलाकों में किसी भी रूप में पानी को व्यर्थ न जाने दे ताकि पानी का दुरुपयोग बच सके और सदुपयोग हो सके।

साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि यदि कोई भी व्यक्ति पानी का दुरुपयोग करते पाया गया उस पर विभाग द्वारा 2500 रुपए जुर्माना लगाया जाएगा।

Written by Newsghat Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Health-department-including.jpg

Sirmour News: जलजनित रोगों की रोकथाम के लिए सिरमौर प्रशासन सहित स्वास्थ्य विभाग मुस्तैद

Himachal Weather: हिमाचल में ओलावृष्टि से फसले तबाह! 3 दिन भारी बारिश का अलर्ट