in

Paonta Sahib: सुक्खू सरकार के पहले बजट को लेकर मजदूर नेता प्रदीप चौहान ने कही ये बड़ी बात

Paonta Sahib: सुक्खू सरकार के पहले बजट को लेकर मजदूर नेता प्रदीप चौहान ने कही ये बड़ी बात

 

Paonta Sahib: हिमाचल प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने गत दिवस बजट पेश किया है। इस बजट पर विभिन्न दलों की प्रतिक्रियाएँ आ रही है।

BKD School
BKD School

इसमे जिला सिरमौर के मजदूर और कांग्रेस के युवा नेता प्रदीप चौहान का भी बयान सामने आया है।

प्रदीप चौहान ने प्रदेश के मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया है जिन्होंने भाजपा सरकार के द्वारा इतना कर्ज छोड़ने के बावजूद भी बहुत अच्छा बजट पेश किया। यह एक काबिले तारीफ है।

जारी प्रेस बयान में प्रदीप चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने अपना जो पहला बजट 2023 -24 के लिए 53,413 करोड़ रुपए का बजट पेश किया वह काफी अच्छा है।

इसमें बजट में 25000 विभिन्न कार्यात्मक पदों को भरने की घोषणा की है। इसके अलावा 5000 अन्य पद भी भरे जाएंगे जिसमें स्वास्थ्य विभाग, तकनीकी विभाग, शहरी विभाग, शिक्षा, पशुपालन, जल शक्ति विभाग, बिजली बोर्ड, ग्रामीण विकास आदि में पद भरे जाएंगे।

मनरेगा की दिहाड़ी 28 रूपये बढ़ाई गई है, मछली पालन के लिए तालाब निर्माण के लिए 80 फ़ीसदी की सब्सिडी की घोषणा भी अच्छी बात है। जनजातीय क्षेत्रों में मनरेगा की दिहाड़ी 266 से 294 की गई है। 900000 मनरेगा के मजदूरों को इसका लाभ मिलेगा।

पंचायत के प्रतिनिधित्व जिला परिषद सदस्य और बीडीसी का भी मानदेय बढ़ाया गया है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय भी बढ़ाया गया है। 25 रूपये की दिहाड़ी बढ़ाई गई है। आउट सोर्स को 11250 रुपए मिलेंगे। इसी प्रकार पंचायत चौकीदारों को 7000 रूपये मिलेंगे।

उन्होंने आशा व्यक्त की है कि जब प्रदेश की आर्थिक हालत अच्छी हो जाएगी तो मज़दूर वर्ग को और अच्छी सुविधा सरकार द्वारा दी जाएगी।

Written by Newsghat Desk

Himachal latest news: सुबह घर से निकला युवक दोपहर बाद जंगल में पेड़ से लटकता मिला, शव के पास मिला ये समान कि फटी रह गई सब की आंखें

Paonta Sahib: 20 मार्च से 25 मार्च तक यहां लगेगा आधार शविर, अपना अपना आधार अपडेट करवाएं

Paonta Sahib: 20 मार्च से 25 मार्च तक यहां लगेगा आधार शिविर, अपना अपना आधार अपडेट करवाएं