in

Personal Loan Eligibility 2022 : देश के ये बड़े बैंक बिना झिक-झिक आसानी से दे रहे लोन! बस चाहिए ये डॉक्यूमेंट्स

Personal Loan Eligibility 2022 : देश के ये बड़े बैंक बिना झिक-झिक आसानी से दे रहे लोन! बस चाहिए ये डॉक्यूमेंट्स

 

आज के समय में नौकरीपेशा लोगों के लिए इमरजेंसी हालातों में पर्सनल लोन सबसे बड़ा सहारा रहता है, क्योंकि पैसे की जरूरत आज के समय में सभी को पड़ता है, पर आजकल ऑनलाइन एप्प बहुत आसानी से इंस्‍टेंट लोन दे रहे हैं, और वह भी कम डॉक्यूमेंट्स के।

हालांकि इन एप्प के माध्‍यम से लोन लेना आपके लिए आज के समय में जोखिम भरा हो सकता है, क्‍योंकि इसमें ब्‍याज तो ज्‍यादा वसूला ही जाता है, इसके अलावा अलग-अलग तरह की फीस भी वसूली किया जाता है, यदि इन लोन का टाइम पर पेमेंट नहीं करें, तब लेट फीस के नाम पर तगड़ा पैसा वसूला जाता है।

इसलिए बेहतर यह होगा कि आप देश के बड़े बैंकों में पर्सनल लोन के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं, जहां आपको कम ब्‍याज का लोन, ऑफर किया जाता है, तब चलिए इस खबर में बताते हैं, कि SBI, ICICI और HDFC जैसे बड़े बैंकों में लोन लेने के लिए आपको कौन-कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए होता है, उसके बारे में विस्तार से बताया गया है।

क्रेडिट स्कोर है बहुत जरूरी :

वर्तमान समय में क्रेडिट स्कोर के माध्‍यम से बैंक, कस्‍टमर की लोन भरने की क्षमता को देख लेता है, और यह अनुमान लगा लेता है की लोन देना है या नही, बैंक हमेशा अच्छा सिबिल स्कोर वालो को ही लोन देता है।

यदि किसी का क्रेडिट स्‍कोर 750 से ज्‍यादा होता है, तब यह अच्छा माना जाता है, और सिबिल स्कोर से आपकी लोन हिस्ट्री पता चल जाता है, और बैंक इससे आपका लोन को लेकर अप्रोच भी समझ जाते हैं, कि आप लोन कैसे चुकाते हैं।

इसके अलावा आवेदक को बैंक में नौकरी की डिटेल, एड्रेस प्रूफ, आधार कार्ड, पैन कार्ड, तथा बैंक स्टेटमेंट आदि दस्‍तावेजों को उपलब्ध कराना पड़ता है, और इस तरह से आप यह सब प्रदान करते है, तब लोन अप्रूवल हो जाता है।

लोन चुकाने की क्षमता देखी जाती है :

आज के समय में बैंक यह भी चेक करता है कि आप लोन ले रहे हैं, तब आप क्या उसकी किस्त टाइम पर भरने के लिए आपके पास एक रेगुलर इनकम का सोर्स है, क्या आप लोन की भरपाई कर पाएंगे, इसके लिए बैंक आपकी क्रेडिट रेटिंग, करंट इनकम, लोन के टेन्योर के दौरान आपकी नौकरी की सिक्योरिटी, बकाया कर्ज वगैरह आदि भी देखा जाता है, और यहीं पर यह भी तय किया जाता है कि आपको बड़े अमाउंट का लोन दिया जा सकता है या नहीं।

यदि आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत है तब आपको आपकी जरूरत के हिसाब से बड़ा लोन भी दिया जा सकता है, और आपको आसानी से लोन मिल जाता है।

State Bank of India

• वर्तमान समय में आप देश के सबसे बड़े पब्लिक सेक्टर बैंक एसबीआई से यदि आप लोन लेने के बारे में सोच रहे है तब आपकी मंथली इनकम कम से कम 15 हजार रुपये होनी चाहिए।

• इसके अलावा आपकी ईएमआई भरने की क्षमता तथा आपकी नेट मंथली इनकम 50 पर्सेंट से कम होनी चाहिए, यदि आप सरकारी कर्मचारी हैं या किसी पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग में हैं या किसी सेलेक्टेड कॉरपोरेट कंपनी से हैं, तब ऐसे में आपको पर्सनल लोन आसानी से मिल जाएगा।

• इस तरह से आप आसानी से आज के समय में एसबीआई से लोन ले सकते हैं।

ICICI Bank

• यदि आप आईसीआईसी बैंक से लोन लेने के बारे में सोच रहे है तब जिनकी उम्र 23 से 58 साल के बीच है, और उनकी मंथली इनकम 30 हजार या उससे ज्‍यादा है, तब वह लोन ले सकता है।

• यह निजी बैंक कम से कम दो साल का वर्क एक्सपीरियंस भी मांगती है।

• इसके अलावा, आप जहां रह रहे हैं वहां आपको रहते हुए कम से कम एक साल का वक्त हो चुका हो, यह सिक्योरिटी के रूप में लिया जाता है।

• इस तरह से आप आज के समय में आईसीआईसीआई बैंक से लोन ले सकते हैं।

HDFC Bank

आज के समय में यदि आप एचडीएफसी बैंक से लोन लेना चाहते हैं तब आपको निम्न स्टेप को ध्यान में रखना होगा।

• आपकी उम्र 21 से 60 साल के बीच होना चाहिए और जो प्राइवेट कंपनी, पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग या सरकारी कर्मचारी है, वह लोग लोन के लिए अप्‍लाई कर सकते है।

• यह बैं‍क ऐसे लोगों को लोन देने में वरीयता रखता है, जो कम से कम दो सालों से जॉब कर रहे हैं, तथा उनको अपनी करंट जॉब में कम से कम एक साल हो गया है, और इसके साथ ही उनकी मंथली सैलरी कम से कम 25 हजार रुपये हो।

• इस तरह से आप आसानी से एचडीएफसी बैंक लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

व्हाट्सएप पर न्यूज़ घाट समाचार समूह से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक को क्लिक करें।

 

Written by Newsghat Desk

पांवटा साहिब शिलाई नेशनल हाईवे 707 कच्ची ढांग के पास ध्वस्त, आने जाने के लिए रूट बदला…

SBI Consumer Alert 2022: SBI की ग्राहकों को कड़ी चेतावनी, जल्दी करें ये काम अन्यथा हो सकता भारी नुकसान