in

SBI Consumer Alert 2022: SBI की ग्राहकों को कड़ी चेतावनी, जल्दी करें ये काम अन्यथा हो सकता भारी नुकसान

SBI Consumer Alert 2022: SBI की ग्राहकों को कड़ी चेतावनी, जल्दी करें ये काम अन्यथा हो सकता भारी नुकसान

वर्तमान समय में इस देश के करोड़ो नागरिक बैंकिंग सिस्टम से जुड़े हुए हैं, और आज के समय में बैंकिंग सेवा का लाभ उठा रहे है।

वहीं कई बार बैंकिंग धोखाधड़ी से लोग शिकार हो जाते हैं, क्योंकि आज के समय में अनेक फ्रॉड बैंक से संबंधित हों लगा है। जिसके लिए बैंक द्वारा समय-समय पर जागरूकता अभियान भी चलाया जाता है, और हालांकि इसके बावजूद भी लगातार साइबर फ्रॉड और क्राइम भी बढ़ते ही जा रहे हैं।

BKD School
BKD School

ऐसे में SBI का कहना है कि किसी भी प्रकार की बैंकिंग धोखाधड़ी को लेकर लोगों को तुरंत जानकारी देनी चाहिए, और यदि देर से इसकी जानकारी दी जाती है, तब बैंक खाताधारकों को काफी नुकसान भी उठाना पड़ सकता है, ऐसे में समय रहते आप बैंक को जानकारी दे की आपके साथ धोखाधड़ी होने का प्रयास हुआ हुआ है, लेकिन आप किसी तरह से बच गए है।

तुरंत दें जानकारी :

हाल ही में भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के चेयरमैन दिनेश कुमार खारा ने कहा कि ग्राहकों को अनधिकृत लेनदेन की जानकारी तुरंत देनी चाहिए, ताकि समय रहते इसकी जांच की जा सके, और साथ ही आज के समय में उन्होंने देश में बढ़ते साइबर अपराध के प्रति लोगों को सचेत भी किया है।

बैंक फोन कॉल के माध्यम से किसी तरह की ओटीपी या अन्य जानकारी की मांग नही करता है, ऐसे में खारा ने जोर देकर कहा कि ग्राहक सेवा को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जानी चाहिए, तथा बैंक के ग्राहकों को साइबर अपराध की जांच को लेकर जागरूक रहना चाहिए, ताकि किसी भी ग्राहक के साथ बैंक से संबंधित धोखाधड़ी की घटना न हो।

उच्च स्तर की सेवाएं :

हाल ही में एसबीआई की ओर से जारी किए गए एक बयान में कहा गया है कि, ”किसी भी अनधिकृत लेनदेन की स्थिति में तुरंत टोल-फ्री नंबर 18001-2-3-4 पर सूचित करना चाहिए, ताकि समय पर आवश्यक कार्रवाई अमल में लाई जा सके।”

जान लें कि एसबीआई के अध्यक्ष बैंक की विभिन्न कॉरपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (CSR) पहल में भाग लेने के लिए पहुंचे थे। उन्होंने यह भी बताया कि बैंक योनो ऐप और अन्य डिजिटल माध्यमों के जरिए ग्राहकों को उच्च स्तर की सेवाएं मुहैया कराया जा रहा है। ऐसे में फ्रॉड की संभावना बहुत कम हो रही है, आप किसी भी फोन कॉल में अपनी जानकारी किसी के साथ बैंक से संबंधित साझा न करे।

किसी झांसे में न आएं :

अब इसके साथ ही लोगों को जागरूक करने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने बताया है कि किसी भी संदिग्ध लिंक पर आज के समय में क्लिक न करें, लिंक फ्रॉड हो सकता है, और आपका बैंक अकाउंट हैक हो सकता है, वहीं व्यक्तिगत और बैंक खाते की जानकारी को किसी से भी साझा न करें तथा नौकरी देने के नाम पर किसी झांसे में भी न आएं।

आज के समय में आप अपना बैंक खाता से संबंधित जानकारी किसी से शेयर न करे, यदि आपके साथ कुछ भी फ्रॉड होता है तब आप एसबीआई को तुरंत सूचित कर दे ताकि आगे की न्यायिक जांच हो सके, और आपको इंसाफ मिल सके।

व्हाट्सएप पर न्यूज़ घाट समाचार समूह से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक को क्लिक करें।

Written by Newsghat Desk

Personal Loan Eligibility 2022 : देश के ये बड़े बैंक बिना झिक-झिक आसानी से दे रहे लोन! बस चाहिए ये डॉक्यूमेंट्स

AADHAAR For Payment: Aadhar से ऐसे होगा सिक्योर भुगतान, UIDAI ने लॉन्च किया नया फीचर

AADHAAR For Payment: Aadhar से ऐसे होगा सिक्योर भुगतान, UIDAI ने लॉन्च किया नया फीचर