in

AADHAAR For Payment: Aadhar से ऐसे होगा सिक्योर भुगतान, UIDAI ने लॉन्च किया नया फीचर

AADHAAR For Payment: Aadhar से ऐसे होगा सिक्योर भुगतान, UIDAI ने लॉन्च किया नया फीचर
AADHAAR For Payment: Aadhar से ऐसे होगा सिक्योर भुगतान, UIDAI ने लॉन्च किया नया फीचर

AADHAAR For Payment: Aadhar से ऐसे होगा सिक्योर भुगतान, UIDAI ने लॉन्च किया नया फीचर

 

BKD School
BKD School

हाल ही में आधार लिंक्ड पेमेंट्स करने वालों के लिए बड़ी खबर सामने आई है, आधार जारी करने वाली संस्था यूनीक आईडेंटिफिकेशन ऑफ इंडिया (UIDAI) ने आधार इनेबिल्ड पेमेंट सिस्टम (AePs) के लिए एक नया सिक्योरिटी फीचर हाल ही में लॉन्च किया है।

इससे इस तरह के पेमेंट्स के लिए एडिशनल सिक्योरिटी लेयर बन जाएगी, ऐसे में आज के समय में आधार कार्ड पेमेंट मोड और भी अधिक सुरक्षित हो रही है। आज के समय में धोखाधड़ी के मामले बढ़ रहे है और इन्हे रोकने के लिए पेमेंट मोड को सिक्योर किया जा रहा है।

कैसे काम करेगा नया सिक्योरिटी फीचर :

इकनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक इस सिक्योरिटी फीचर को ‘फिंगरप्रिंट की जीवंतता’ के रूप में देखा जा सकता है तथा इस फीचर को इसलिए लाया गया है जिससे (AePs) के जरिए फर्जी तरीके से पैसा निकालने के लिए फेक फिंगरप्रिंट्स के यूज को रोका जा सके।

एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार यह एक तरह का सॉफ्टवेयर अपडेट है और इसके तहत सभी एक्टिव डिवाइस को रिमोटली अपग्रेड किया जा रहा है। इससे यह पता लग सकेगा कि (AePs) पर जिस फिंगरप्रिंट को यूज किया जा रहा है वो शख्स जीवित है या नहीं।

AePs में फिंगरप्रिंट के गलत उपयोग होने की रिपोर्ट मिलने के बाद यह अपडेट किया जा रहा है। क्योंकि आज के समय में धोखाधड़ी बढ़ते जा रहा है और इस पर सरकार पूर्ण रूप से लगाम लगाने जा रही है।

फ्रॉड का पता लगा :

हाल ही में अधिकारी ने यह भी बताया कि समूचे प्रबंधतंत्र में इस तरह के फ्रॉड की घटनाएं 0.005 फीसदी से भी कम हैं, पर इस मामले में एक भी फ्रॉड का मामला कई पर असर डाल सकता है और हमने उस सभी PoS मशीनों का पता लगा लिया है जहां फ्रॉड हुए हैं और हमने उन पर कानूनी कार्रवाई की है, इस तरह से सराकरी ऑफिसर ने बयान दिया है और सरकार पूरी कोशिश कर रही है की आधार कार्ड से किसी अन्य व्यक्ति द्वारा पैसे निकाला न जा सके।

AePs के जरिए कैसे पैसा निकालते हैं :

आज के समय में AePs के जरिए यूजर्स अपने बैंक अकाउंट से फिंगरप्रिंट के जरिए पैसा निकाल सकते हैं, और इसके लिए आधार डेटाबेस में स्टोर डिटेल्स का उपयोग किया जाता है, तथा यूजर्स बैंक के रीप्रेसेंटेटिव के सामने PoS मशीन पर अपनी डिटेल्स को सत्यापित करते हैं तथा उनसे कैश रकम हासिल कर लेते हैं, इस तरह से आसानी से आधार कार्ड के माध्यम से पैसे निकाल सकते हैं।

इसके साथ ही कैश निकालने के अलावा इन PoS मशीन पर यूजर्स बेसिक ट्रांजेक्शन भी कर सकते हैं जैसे डिपॉजिट्स, इंटर और इंट्रा बैंक फंड ट्रांसफर भी कर सकते हैं तथा अपने बैंक अकाउंट के बैलेंस की जानकारी भी ले सकते हैं, और वहीं ट्रांजेक्शन्स का मिनी स्टेटमेंट भी हासिल कर सकते हैं।

व्हाट्सएप पर न्यूज़ घाट समाचार समूह से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक को क्लिक करें।

Written by newsghat

SBI Consumer Alert 2022: SBI की ग्राहकों को कड़ी चेतावनी, जल्दी करें ये काम अन्यथा हो सकता भारी नुकसान

शिलाई : खिजवाड़ गांव में भूस्खलन की चपेट में आया मकान, महिला की दो मासूम बच्चों व एक भांजी समेत मौत