in

SBI Customer Update : SBI ग्राहकों को जोर का झटका, जान लें बैंक ने क्या बड़ा बदलाव किया

SBI Customer Update : SBI ग्राहकों को जोर का झटका, जान लें बैंक ने क्या बड़ा बदलाव किया

 

वर्तमान समय में यदि आपने भी पब्‍ल‍िक सेक्‍टर के देश के सबसे बड़े स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) से लोन लिया है, तब यह खबर आपके ल‍िए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है।

BKD School
BKD School

इसके साथ ही बैंक की तरफ से बड़ा अपडेट सामने आया है कि एसबीआई (SBI) की तरफ से बेंचमार्क प्राइम लैंडिंग रेट (BPLR) में 70 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की गई है, और इस बदलाव के बाद एसबीआई (SBI) से लोन लेने वालों की ईएमई में भी बढ़ोतरी हो जाएगी।

हाल ही में इससे पहले आरबीआई (RBI) ने रेपो रेट में 1.40 प्रत‍िशत का इजाफा क‍िया था, और यह बदलाव तीन अलग-अलग बार में लागू क‍िया गया है, यह खबर आज के समय में जनता के लिए बहुत ही उपयोगी है।

BPLR में 70 बेस‍िस प्‍वाइंट के इजाफा :

हाल ही में आरबीआई के द्वारा रेपो रेट बढ़ाए जाने के बाद सरकारी और प्राइवेट के बैंक लैंडिंग रेट्स में बदलाव कर रहे हैं, और इससे बैंक के कर्ज का पुर्नभुगतान महंगा हो रहा है, और वर्तमान में बैंकों की तरफ से फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर भी ब्याज दरें बढ़ाई जाने की संभावना है, 70 बेस‍िस प्‍वाइंट के इजाफे के बाद एसबीआई (SBI) के BPLR बेस्ड लोन की ब्याज दर बढ़कर 13.45 प्रत‍िशत हो गई है, इस तरह से अनेक तरह से बैंक की दरों में बढ़ोतरी हो रही है।

जान लें इस तिथि से लागू हो गई नई दरें :

हाल ही में BPLR से लिंक्ड लोन की रीपेमेंट करना, अब पहले के मुकाबले महंगा हो जाएगा, क्योंकि बढ़ोतरी से पहले बीपीएलआर (BPLR) की दर 12.75 फीसदी था, और इससे पहले इस दर में जून महीने में बदलाव किया गया था, और बेंचमार्क प्राइम लैंडिंग रेट की ब्याज दरों में बदलाव कर नई दरें हाल ही में लागू किया गया है और एसबीआई की तरफ से वेबसाइट पर इस बारे में गाइडलाइन जारी किया गया है।

हाल ही में बैंक ने बेस रेट में भी 70 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी किया है और इसके बाद बेस रेट बढ़कर 8.7 प्रत‍िशत हो गया है, और बेस रेट पर लागू नई दरों को 15 सितंबर से लागू कर द‍िया गया है, तथा बेस रेट को आधार मानकर लोन लेने वालों की ईएमआई भी महंगी हो जाएगी, इस तरह से नए नियम लागू होने से जनता पर यह भारी पड़ सकता है।

मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट्स (MCLR) में बढ़ोतरी से सभी तरह के लोन पर होगा असर हो सकता है, और आपको बता दें कि ज्यादातर लोन एक साल की अवधि वाले एमसीएलआर से संबंधित होते हैं, और इसमें बढ़ोतरी होने के बाद होम लोन, पर्सनल लोन तथा ऑटो लोन आदि समेत सभी तरह के कर्ज महंगे हो जाने की संभावना है।

इसके साथ ही लोन लेने वाले ग्राहकों पर ईएमआई का बोझ भी बढ़ने जा रहा है, जबकि लोन लेने वाले नए ग्राहकों का बोझ बढ़ सकता है।

आरबीआई ने इतना बढ़ाया रेपो रेट :

हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बीते दिनों लगातार दो बार जनता को झटका देते हुए रेपो रेट में बढ़ी वृद्धि की थी, और पहले चार मई को अचानक बुलाई एमपीसी की बैठक में केंद्रीय बैंक ने 40 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की और उसके बाद आठ जून को संपन्न हुई।

बैठक के बाद, फिर 50 आधार अंकों की तेजी की गई, इस तरह से दो वृद्धियों के बाद रेपो रेट बढ़कर 4.90 फीसदी हो गया है, और रेपो दर बढ़ने के बाद बैंकों ने ब्याज दरों में इजाफे कर दिया है। इस तरह से जनता के ऊपर नया गाइडलाइन और नियम बोझ बन सकता है।

Written by Newsghat Desk

ऊर्जा मंत्री ने पहली टी-10 क्रिकेट चैंपियनशिप ट्राफी का शुभारंभ, विभिन्न राज्यों से आएंगी 32 टीम

पांवटा साहिब नाहन एनएच पर दर्दनाक हादसा, अनियंत्रित बाईक स्किट होने से एक की मौत