in ,

Sirmour News: पवित्र रेणुका जी झील की स्वच्छता और संरक्षण पर दिया जाएगा विशेष ध्यान- DC

Sirmour News: पवित्र रेणुका जी झील की स्वच्छता और संरक्षण पर दिया जाएगा विशेष ध्यान- DC

Sirmour News: पवित्र रेणुका जी झील की स्वच्छता और संरक्षण पर दिया जाएगा विशेष ध्यान- DC

Sirmour News: उपायुक्त सिरमौर सुमित खिमटा ने कहा कि सिरमौर जिला की पवित्र श्री रेणुका जी झील अंतराष्ट्रीय महत्व की झील है जिसके संरक्षण और स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गत वर्ष संपन्न श्री रेणुका जी मेले को पहली बार ‘‘ग्रीन मेले’’ की संज्ञा दी गई जिसमें स्वच्छता विशेष कर सोलिड वेस्ट मैनेजमेंट पर विशेष ध्यान दिया गया।

Sirmour News: पवित्र रेणुका जी झील की स्वच्छता और संरक्षण पर दिया जाएगा विशेष ध्यान- DC

उन्होंने कहा कि ‘‘ग्रीन श्री रेणुका जी फेयर’’ के आयोजन के उपरांत विभिन्न स्तरों पर इसकी प्रशंसा हुई है। उपायुक्त सुमित खिमटा आज मंगलवार को नाहन में जिला स्तरीय वैटलैंड कमेटी की सिरमौर की पहली बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उपायुक्त ने कहा कि श्री रेणुका झील का धार्मिक और पर्यटन की दृष्टि से महत्व है और वैट लैंड के तहत पड़ने वाले इस प्राकृतिक झील के संरक्षण के लगातार प्रयास किये जा रहे हैं।

BKD School
BKD School

उन्होंने कहा कि आज की बैठक में श्री रेणुका जी झील के संरक्षण हेतु दीर्घकालीन योजनाओं पर विस्तार से चर्चा हुई तथा कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये हैं। उन्होंने कहा कि रेणुका जी झील के समीप बहने वाले पांजी खाले के उपचार एवं संवर्धन के लिए लोक निर्माण विभाग को डीपीआर बनाने के लिए कहा गया है।

दिन भर की ताजा खबरों के अपडेट के लिए WhatsApp NewsGhat Media के इस

इसी प्रकार झील की डी-विडिंग यानि यहां से घास इत्यादि को हटाने के लिए स्थानीय समुदायों की सहभागिता से वाईल्ड लाईफ विभाग को डी-विडिंग की योजना तैयार करने के लिए कहा गया है। इसमें मनरेगा के तहत भी सहयोग करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि जल शक्ति विभाग को झील परिसर क्षेत्र में मल निकासी व्यवस्था के लिए शीघ्र ही पीपीआर तैयार करने के लिए कहा गया है।

इसी प्रकार सोलिड वेस्टस मैनेजमेंट के लिए वैस्ट वारियर एजेंसी जो कि रेणुका जी वैट लैंड क्षेत्र में स्वच्छता के लिए कार्य कर रही है के सहयोग से योजना तैयार करने के लिए एसडीएम नाहन को निर्देश दिये गए हैं। सुमित खिमटा ने कहा कि परिक्रमा पथ की स्वच्छता और साफ सफाई के लिए वाईल्ड लाईफ विभाग को निर्देशित किया गया है।

परिक्रमा पथ की साफ सफाई और स्वच्छता में रेणुका जी विकास बोर्ड द्वारा वाईल्ड लाईफ विभाग को आर्थिक सहयोग उपलब्ध करवायेगा। उपायुक्त ने कहा कि शिक्षा विभाग द्वारा वाईल्ड लाईफ विभाग के साथ आपसी तालमेल से वैट लैंड के महत्व को उजागर करने हेतु स्कूली बच्चों में जारूगता अभियान आयोजित किये जायेंगे।

दिन भर की ताजा खबरों के अपडेट के लिए WhatsApp NewsGhat Media के इस लिंक को क्लिक कर चैनल को फ़ॉलो करें।

Written by News Ghat

Now-the-garage-mechanics-l.jpg

Dream11: अब गैरेज मैकेनिक की चमकी किस्मत! ड्रीम 11 से जीते डेढ़ करोड़

Violent-incidents-on-women.jpg

HP News: हिमाचल में महिलाओं पर बढ़ रही हिंसक घटनाएं! एसएफआई ने किया धरना प्रदर्शन