डबल इंजन की सरकार भी नहीं दिला सकी हाटी समुदाय को जनजाति का दर्जा, अवैध खनन रोकने में सरकार नाकाम : सुरजीत ठाकुर

डबल इंजन की सरकार भी नहीं दिला सकी हाटी समुदाय को जनजाति का दर्जा, अवैध खनन रोकने में सरकार नाकाम : सुरजीत ठाकुर

 

औद्योगिक क्षेत्र पांवटा साहिब को रेल लाइन से जोड़ने की मांग भी पूरी नहीं कर पाई सरकार : आप

आम आदमी पार्टी की बदलाव यात्रा पांवटा साहिब में प्रदेशाध्यक्ष सुरजीत ठाकुर के नेतृत्व में निकली, प्रभात फेरी के साथ किया रोड शो और जनसंवाद : आप

जनता से मांगा आम आदमी पार्टी के लिए एक मौका, ईमानदार सरकार बनेगी तो होगा विकास: मनीष ठाकुर

आम आदमी पार्टी हिमाचल प्रदेश के अध्यक्ष सुरजीत ठाकुर ने कहा कि भाजपा की डबल इंजन सरकार भी सिरमौर क्षेत्र के हाटी समुदाय को जनजाति का दर्जा नहीं दिला सकी। पावंटा साहिब विधानसभा क्षेत्र के दर्जनों पंचायतों में निवास कर रहे हाटी समुदाय के लोग जनजाति का दर्जा दिलाने के लिए आंदोलन कर रहे हैं लेकिन भाजपा की सरकार अपने वायदे को निभाने मे नाकाम रही है। हाटी समुदाय को जनजाति का दर्जा देने को निर्णय केंद्र सरकार ने लेना है।

उन्होंने कहा कि अब प्रदेश में भी भाजपा की सरकार और दिल्ली में भी भाजपा की सरकार है लेकिन हाटी समुदाय को जनजाति का दर्जा दिलाने में भाजपा नाकाम रही है। सिरमौर जिले का हाटी समुदाय दशकों से जनजाति का दर्जा पाने के लिए मांग कर रहा है। लंबे समय से हाटी समुदाय के लोग इसे लेकर आंदोलन भी कर रहे हैं लेकिन सरकार ने आज तक आश्वासन देने के अलावा कुछ नहीं किया।

हाटी समुदाय को जनजाति का दर्जा दिलाने के लिए सिरमौर में लगातार आंदोलन चल रहा है लेकिन अभी तक केंद्र सरकार ने कुछ नहीं किया। हाटी समुदाय के चल रहे आंदोलन को देखकर प्रदेश के मुख्यमंत्री और चारों संसदीय क्षेत्र के सांसद दिल्ली में गृह मंत्री अमित शाह से भी मिले लेकिन केंद्र सरकार में भी कोई सुनवाई नहीं हुई है।

जनजातीय का दर्जा ने मिलने से क्षेत्र के हाटी समुदाय के लोगों में सरकार के खिलाफ काफी गुस्सा है। आम आदमी पार्टी की बदलाव यात्रा के दौरान हुए जनसंवाद में लोगों ने स्थानीय मुद्दों को सामने रखा। जिसमें पांवटा साहिब की सीमाएं उत्तराखंड और हरियाणा से मिलती हैं, जिससे यमुना नदी सहित अन्य छोटी नदियों में अवैध खनन बहुत हो रहा है। सरकार के अधिकारी क्षेत्र में हो रहे अवैध खनन को रोकने में पूरी तरह नाकाम हैं।

आप के उपाध्यक्ष मनीष ठाकुर ने बताया कि जनसंवाद के दौरान लोगों ने बताया कि क्षेत्र में पीने के पानी और सिचाई की पानी की गंभीर समस्या है। योजनाएं लंबे समय से बन रहीं हैं लेकिन अभी तक पूरी नहीं हो सकी। जिसके चलते शहर के लोगों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को न तो पीने का पानी मिल रहा है और न ही किसानों को सिचाई के लिए पानी मिल रहा है।

उन्होंने कहा कि पांवटा में सिविल अस्पाताल है और यहां पर 700 के करीब ओपीडी होती है। लेकिन डॉक्टरों की कमी हमेशा रहती है। अस्पताल में ट्रामा सेंटर बनाने की मांग लंबे समय से हो रही है लेकिन अभी तक ट्रामा सेंटर नहीं बना है। इस तरह क्षेत्र के लोग समस्याओं से परेशान हैं। लंबे समय से लोग अपनी समस्याओं का समाधान के लिए सरकार से मांग कर रहे हैं लेकिन सरकार वादे तो करती है, समस्याओं का समाधान नहीं कर रही है।

औद्योगिक क्षेत्र पांवटा साहिब को रेल लाइन से जोड़ने की मांग भी पूरी नहीं कर पाई सरकार…

सिरमौर जिले का पांवटा साहिब में बहुत बड़ा औद्योगिक क्षेत्र हैं। सरकार की स्कीमों के कारण यहां पर बहुत से उद्योग स्थापित हो गए हैं लेकिन पर्याप्त कनेक्टिविटी की सुविधा नहीं है। क्षेत्र में उद्योगों के आने से क्षेत्र के लोगों को स्थानीय स्तर पर रोजगार मिलता है। पांवटा साहिब को रेल लाइन से जोड़ने की मांग लंबे समय से हो रही है।

लोगों का कहना है कि सरकार यमुनानगर या हरिद्वार से पांवटा को रेल लाइन से जोड़ सकती है लेकिन क्षेत्र के सांसद सही ढंग से इस मांग को नहीं उठा रहे हैं। रेल कनेक्टिविटी न होने के कारण अब नए उद्योग नहीं आ रहे हैं और पुराने उद्योग बंद हो रहे हैं। जिससे स्थानीय लोगों से रोजगार भी छिन रहा है।

लोगों का मानना है कि रेल लाइन से जुड़ जाने से नए उद्योग भी आएंगे और पुराने उद्योग बंद नहीं होंगे, जिससे क्षेत्र के युवाओं को रोजगार मिलेगा। पावंटा साहिब को रेल लाइन से जोड़ने की मांग लंबे समय से हो रही है लेकिन कोई प्रयास न होने से क्षेत्र के लोगों में सांसद और सरकार के प्रति नाराजगी है।

आम आदमी पार्टी की बदलाव यात्रा पांवटा साहिब में प्रदेशाध्यक्ष सुरजीत ठाकुर के नेतृत्व में निकली, प्रभात फेरी के साथ किया रोड शो

आम आदमी पार्टी की बदलाव यात्रा शिमला संसदीय क्षेत्र के पांवटा साहिब में निकली। बदलाव यात्रा का नेतृत्व प्रदेशाध्यक्ष सुरजीत ठाकुर और मनीष कुमार ने किया। सुबह बदलाव यात्रा की शुरुआत पांवटा साहिब में प्रभात फेरी के साथ हुई।

पांवटा के मुख्य मार्केट में आप प्रदेशाध्यक्ष सुरजीत ठाकुर और उपाध्यक्ष मनीष ठाकुर लोकसभा अद्यक्ष राकेश आज़ता, लोकसभा सचिव पंकज सोहल, अंग्रेज सिंह रथ यात्रा इंचार्ज, महिला अध्यक्ष निरमल शर्मा, कार्यकर्ता गौरव सहित सैकड़ों लोग प्रभात फेरी में शामिल हुए। इसके बाद रोड शो किया गया जिसमें प्रदेशाध्यक्ष सुरजीत ठाकुर ने जनता के बीच आम आदमी पार्टी का संदेश पहुंचाया।

रोड शो के दौरान लगातार जनता बदलाव यात्रा में शामिल होती रही है। इस दौरान पार्टी के नेताओं ने जनता से संवाद भी स्थापित किया और अपनी नीतियों के संबंध में चर्चा की।

जनता से मांगा आम आदमी पार्टी के लिए एक मौका, ईमानदार सरकार बनेगी तो होगा विकास

आम आदमी पार्टी की बदलाव यात्रा के दौरान प्रदेश उपाध्यक्ष मनीष ठाकुर ने जनता से संवाद किया। मनीष कुमार ने जनता से अपील की कि आगामी विधानसभा चुनावों में आम आदमी पार्टी को एक मौका दें। आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल देश में ईमानदार मुख्यमंत्री के रुप में जाने जाते हैं।

प्रदेश में आप की ईमानदार सरकार बनेगी तो विकास में तेजी आएगी। कांग्रेस और भाजपा के राज में विकास के लिए करोड़ों रुपए का बजट होता हैं लेकिन भ्रष्टाचार के कारण पूरा पैसा विकास में खर्च नहीं हो पाता। जिसके कारण ही हिमाचल में शिक्षा, स्वास्थ्य की सुविधाएं बदहाल हैं।

करोड़ों रुपए के बजट होने के कारण भी यहां न तो स्कूलों के भवन हैं और न ही खेल के मैदान बन पाए हैं। सरकारी स्कूलों में हजारों पद शिक्षकों के खाली पड़े हैं जिन्हें सरकार नहीं भर रही है। जिसका परिणाम यह है कि एक शिक्षक पांच कक्षाओं को पढ़ाता है।

ऐसे में बच्चों की पढ़ाई कैसे हो रही होगी, आप अंदाजा लगा सकते हैं। प्रदेश में बेहतर शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए एक मौका केजरीवाल को दें।

Related Articles

[td_block_social_counter facebook="tagdiv" twitter="tagdivofficial" youtube="tagdiv" style="style8 td-social-boxed td-social-font-icons" tdc_css="eyJhbGwiOnsibWFyZ2luLWJvdHRvbSI6IjM4IiwiZGlzcGxheSI6IiJ9LCJwb3J0cmFpdCI6eyJtYXJnaW4tYm90dG9tIjoiMzAiLCJkaXNwbGF5IjoiIn0sInBvcnRyYWl0X21heF93aWR0aCI6MTAxOCwicG9ydHJhaXRfbWluX3dpZHRoIjo3Njh9" custom_title="Stay Connected" block_template_id="td_block_template_8" f_header_font_family="712" f_header_font_transform="uppercase" f_header_font_weight="500" f_header_font_size="17" border_color="#dd3333"]
- Advertisement -spot_img

Latest Articles

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: