in

सिरमौर में 15 अगस्त तक पूरी होगी ये अहम मुहिम, डीसी आरके गौतम ने दी जानकारी

सिरमौर में 15 अगस्त तक पूरी होगी ये अहम मुहिम, डीसी आरके गौतम ने दी जानकारी

जिला सिरमौर में मिशन अमृत सरोवर के अंतर्गत 119 अमृत सरोवर बनाए जाएंगे यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर रामकुमार गौतम ने आज ग्रामीण विकास अभिकरण विभाग द्वारा आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।

उन्होंने बताया कि सिरमौर में 119 में से 75 अमृत सरोवर का कार्य 15 अगस्त 2022 तक पूरा किया जाएगा, जिसके लिए स्थान के चयन का कार्य पूरा हो चुका है। इस योजना के तहत एक हेक्टेयर क्षेत्र में 1000 क्यूबिक मीटर वाले जल भंडारण सरोवर बनाए जाएंगे। तालाब बनाने के साथ उनका सौंदर्यकरण भी किया जाएगा।

BKD School
BKD School

उन्होंने बताया कि अमृत सरोवर के निर्माण का उद्देश्य वर्षा जल संग्रहण और भू-जल स्तर सुधारना है। इसमें ग्रामीण विकास विभाग के साथ-साथ वन विभाग, कृषि विभाग की मृदा संरक्षण यूनिट और जल शक्ति विभाग सहित अन्य विभागों की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। उन्होंने विभागों को निर्देश दिया कि 5 जून को सभी चयनित अमृत सरोवर स्थानों पर कार्य शुरू किया जाए।

उन्होंने बताया कि अमृत सरोवर मिशन के तहत नए तालाब खोदे जाएंगे और पुराने तालाबों को पुनर्जीवित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त बड़े और गहरे तालाब बनाए जाएंगे। इन तालाबों में पानी जमा करने के लिए नाला बना कर पानी लाया जाएगा जिससे इन तालाबों में बारिश का पानी भी भरा जाएगा।

अमृत सरोवर योजना के तहत तालाबों की सुरक्षा के लिए ग्रामीणों को जागरूक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि अमृत सरोवर योजना देश में गहराते जल संकट को दूर करने में काफी मददगार साबित होगी।

उन्होंने बताया कि प्रत्येक अमृत सरोवर के निर्माण का शुभारंभ 75 वर्ष से अधिक आयु के किसी व्यक्ति, स्वतंत्रता सेनानी व उसके परिवार के सदस्य या शहीद के परिवारों के सदस्यों से करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि पंचायत में सबसे बुजुर्ग सदस्य भी अमृत सरोवर का शिलान्यास कर सकते हैं।

Written by Newsghat Desk

अवैध शराब के खिलाफ वन विभाग की कारवाई, 6 भट्टियों सहित 1900 लीटर लाहन नष्ट…

पांवटा साहिब में किशोरी को नशीला पदार्थ खिलाकर गाड़ी में किया दुराचार