in

अब आधार कार्ड में ऐसे चेंज करें अपनी जन्मतिथि

अब आधार कार्ड में ऐसे चेंज करें अपनी जन्मतिथि

अब आधार कार्ड में ऐसे चेंज करें अपनी जन्मतिथि

बस आसान से स्टेप्स को फॉलो कर घर बैठें करें दुरुस्त

आधार कार्ड भारतीय नागरिकों के लिए आज के समय में सबसे जरूरी दस्तावेज है। सरकारी से लेकर प्राइवेट तक हर जरूरी कामों में आधार कार्ड जरूरी हो गया है।

यहां तक कि बच्चों के स्कूल एडमिशन और अन्य काम भी बिना आधार कार्ड के नहीं हो पा रहे हैं। कई लोगों के आधार कार्ड बनाते समय उनमें कई तरह की गलतियां हो गई हैं।

BMB01

इसकी वजह से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वजह से आपको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। बाद में अपने आधार में कुछ बदलाव कराना हो तो उसके लिए आपको आधार केंद्र के चक्कर भी लगाने पड़ते हैं।

लेकिन अब अगर आपको अपने आधार कार्ड में जन्मतिथि को बदलवाना है तो आधार केंद्र के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे, क्योंकि आप खुद ही अपना ये काम कर सकते हैं। अब आप घर बैठे आसानी से आप अपने आधार कार्ड में अपनी जन्मतिथि बदल सकते हैं।

Bhushan Jewellers 04

आधार कार्ड में ऐसे बदलें अपनी जन्मतिथि

डेट ऑफ बर्थ (जन्मतिथि) बदलने के लिए सबसे पहले आपको https://ssup.uidai.gov.in/ssup/ पर जाना होगा। लिंक खुलने के बाद आपको ‘प्रोसीड टू अपडेट आधार’ पर क्लिक करना होगा। इसके बाद नया पेज खुल जाएगा। इस पेज पर 12 डिजिट के आधार नंबर से लॉग-इन करना होगा।

इसके बाद स्क्रीन पर दिया गया कैप्चा फिल करें और सेंड ओटीपी पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी पहुंच जाएगा। रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को निर्धारित स्पेस में डालकर सबमिट करें।

अब इसके बाद नया पेज खुलेगा। इस नए पेज पर आपको दो ऑप्शन मिलेंगे। सपोर्टिंग डॉक्युमेंट प्रूफ के साथ एड्रेस समेत डेमोग्राफिक डिटेल्स का अपडेशन और एड्रेस वैलिडेशन लेटर के जरिए एड्रेस अपडेट। यहां आपको नाम, जन्मतिथि, लिंग, पते में से किसी को डॉक्युमेंट प्रूफ के साथ अपडेट करने के लिए ‘अपडेट डेमोग्राफिक्स डेटा’ पर क्लिक करना होगा।

अब आपको जिस डिटेल को अपडेट करना है, उसका चुनाव करना होगा। सारे डीटेल्स फीड करने के बाद आपके नंबर पर एक वेरिफिकेशन ओटीपी आयेगा और उसे आपको वेरीफाई करना होगा। अब इसके बाद सेव चेंज कर देना है।

Written by Newsghat Desk

50 रुपये के सिक्के के लिये कोर्ट में याचिका, जाने क्या है वजह..

50 रुपये के सिक्के के लिये कोर्ट में याचिका, जाने क्या है वजह..

पांवटा साहिब में हादसा, तेज रफ्तार बाइक सवार ने महिला को मारी टक्कर

पांवटा साहिब में हादसा, तेज रफ्तार बाइक सवार ने महिला को मारी टक्कर