in

इजराइल में खोजा गया 2700 साल पुराना टॉयलेट, पढ़ें क्या थी खास बात

इजराइल में खोजा गया 2700 साल पुराना टॉयलेट, पढ़ें क्या थी खास बात

केवल अमीर लोग ही इस टॉयलेट को बनवाने में थे सक्षम

यह खबर अन्य खबरों से हटकर है, जो कि इजरायल से निकल के सामने आ रही है। यदि आप सोच रहे हैं, कि आज हम ही आधुनिकता के इस दौर आरामदायक जिंदगी बिता रहे हैं।

तो आप ये बात जान लें कि हमारे पूर्वज भी रॉयल, आरामदायक जिंदगी बिताते थे, भले ही उनके पास हमारी जैसी टेक्नोलॉजी नहीं थी। बता दे कि इजरायली पुरातत्वविदों ने तकरीबन 2700 साल पुराने टॉयलेट खोजा है।

BKD School
BKD School

सिर्फ अमीर लोग इस टॉयलेट को बनवाने में थे सक्षम

जानकारी के मुताबिक पुरातत्व विभाग के अनुसार यरूशलम जैसे पवित्र शहर में प्राइवेट टॉयलेट विसलिता के प्रतीक थे, यह दुर्लभ टॉयलेट लगभग 2700 वर्ष पुराना है।

जो कि चूना पत्थर के मिश्रण से शानदार आयताकार कक्ष में पाया गया है, इतना ही नहीं आपको जानकर हैरानी होगी कि जमीन में गहरा सेप्टिक टैंक में खोजा गया था। तो वहीं पुरातत्व उन्होंने के अनुसार चंद ही टॉयलेट अब तक खोज है, जिनमें यह भी है।

निदेशक याकोव बिलिग के निर्देशन में हुई खुदाई

आपको बता दें कि पुरातत्वविदों को पत्थर और स्तम्भ मिले हैं जिससे अगल-बगल जलीय पौधे होने का भी प्रमाण मिलता है, उनके अनुसार यह सिर्फ अमीर लोग ही बनवा पाते थे तो वही सेप्टिक टैंक में पाई गई हड्डियां तथा मिट्टी के बर्तन से तत्कालीन समय की जीवन शैली के बारे में जानकारी प्राप्त हो सकती है, तो वहीं कुछ अन्य कई राज खोल सकती हैं।

Written by Newsghat Desk

लखीमपुर वारदात के खिलाफ NSUI ने राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

पीएम मोदी ने पांवटा साहिब में ऑक्सीजन प्लांट का वर्चुअल शुभारंभ किया