in

क्या आप भी ऑनलाइन भरते हैं बिल, लग सकता है मोटा चूना, ये ऐप आपके खाते से काट रहे पैसा

क्या आप भी ऑनलाइन भरते हैं बिल, लग सकता है मोटा चूना, ये ऐप आपके खाते से काट रहे पैसा

आज के समय में यदि आप बिजली का बिल ऑनलाइन भरते हैं तब आपको थोड़ा सा सावधान होने की जरूरत है। क्योंकि वर्तमान समय में छोटी-सी लापरवाही से चूना लगने की संभावना है।

इस पोस्ट में आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका उपयोग करने पर, आपको आसानी से मोटा चूना लग सकता है।

BKD School
BKD School

जानकारी के लिए बता दे कि Recharge कंपनियां Convenience Fee के नाम पर धड़ले से चार्ज कर रही हैं, और अकाउंट में पैसे वसूल रहा है।

आज के समय में Convenience Fee दरअसल एक ऐसा चार्ज होता है, जो कि आपको Debit या Credit Card से पेमेंट करने पर एप्प के द्वारा लगाया जाता है। अब यह दोनों ही तरह के पेमेंट मोड का उपयोग करने पर यह चार्ज लगता है।

यदि आप इसके अलावा इंटरनेट बैंकिंग से भी पेमेंट करते है, तब भी यह फीस लगाई जाती है। आज के समय में ऐसे में आपको काफी सावधान होने की जरूरत है, और Freecharge aap तो Convenience Fee अप्लाई करने से पहले आपको बता भी नहीं रही है, ऐसे में आज के समय में सतर्क रहने की अवश्यकता है।

आपको बता दे कि कंपनी ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर इसकी जानकारी दिया हुआ है, पर यह चार्ज लगाने से पहले किसी प्रकार की कोई जानकारी हासिल नहीं की जा सकती है।

आज के समय में यदि आप 10 हजार के आसपास बिल भरते हैं, तब पेमेंट करते समय आपके डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते है, तब आपको 100-120 के बीच एक्स्ट्रा पैसे देने की जरूरत होता है। यदि आप Freecharge का उपयोग करते है तब आपको इन सभी चीजों की जानकारी होनी चाहिए।

क्या UPI से भुगतान पर भी दोनी होगी फीस, जान लें

वर्तमान समय में UPI से पेमेंट करना आसान हो गया है, वही आप बिल UPI से पेमेंट करते है तब आपको कोई फीस देने की जरूरत नहीं होगी। इसके साथ ही UPI से पेमेंट करते ही आपका बिजली का बिल भर जाएगा तथा इसमें आपसे कोई फीस भी नहीं ली जाएगी।

लेकिन कई बार UPI पेमेंट करते समय आपके अकाउंट में पैसे नहीं होते हैं, तब काफी परेशानी हो सकता है, पर आज के समय मे कोई परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि UPI पेमेंट का रास्ता साफ हो चुका है।

Written by Newsghat Desk

Instant Loan App: Instant Loan की सोच रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान, 10 नुकसान से बचाएंगे ये अहम टिप्स

7वें दिन भी धरना प्रदर्शन जारी, क्रमिक अनशन पर बैठे गौसेवक सचिव ओबरॉय….