in

Instant Loan App: Instant Loan की सोच रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान, 10 नुकसान से बचाएंगे ये अहम टिप्स

Instant Loan App: Instant Loan की सोच रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान, 10 नुकसान से बचाएंगे ये अहम टिप्स

वर्तमान समय में अनेक तरह के एप्लीकेशन है जो इंस्टेंट लोन प्रोवाइड करता है, और डिजिटल लोन देने वाले ऐप्स जितनी आसानी से वर्तमान में कर्ज दे देता हैं, पर आज के समय ने उनके जाल से बाहर निकलना उतना ही मुश्किल हो रहा है, और आज के समय के अनेक लोगो के द्वारा रिजर्व बैंक को डिजिटल लोन देने वाले ऐप्स के खिलाफ लगातार शिकायतें मिल रही है।

इसके चलते रिजर्व बैंक ने पिछले साल जनवरी में डिजिटल लोन एप्प की समीक्षा के लिए एक समिति गठित की थी, तो चलिए दोस्तो हम जानते हैं कि मिनटों में लोन पाने के लोभ में इन ऐप्स के चक्कर में फंसने से लोगों को क्या नुकसान होते हैं, और आज के समय में आप इंस्टेंट लोन एप्प से क्यों बचे।

BKD School
BKD School

वर्तमान समय में खर्चों को मैनेज करना सीखे, और कर्ज लेने से बचने का प्रयास करें तथा इंस्टेंट ऐप्स के बजाय बैंकों को प्राथमिकता दें

लोगों को जीवन में कई बार अप्रत्याशित परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है, और इसके साथ ही अचानक नौकरी चले जाने, कोई आपाताकालीन स्थित आ जाने के कारण लोग वित्तीय संकट (Financial Crisis) में फंस जाते हैं, और इससे निकलने के लिए लोन का सहारा लेना पड़ता है।

आज के डिजिटल दौर में इस बात का फायदा उठाने के लिए कई ऐसे ऐप (Instant Loan Apps) बाजार में आ गए हैं, जो मिनटों में लोन देने का झांसा देते हैं, और ऐसे में जरूरतमंद आदमी इनके झांसे में आसानी से फंस जाता है, और फिर उसे कई तरह के नुकसान उठाने पड़ते हैं।

वर्तमान समय में रिजर्व बैंक (RBI) ने इस बारे में लगातार मिल रही शिकायतों के बाद, ऐसे डिजिटल लोन ऐप्स (Digital Lending Apps) पर शिकंजा कसा है, ताकि इंस्टेंट लोन एप्प वाले किसी तरह की धोखाधड़ी न कर इसलिए अनेक तरह की गाइड लाइन आरबीआई के द्वारा जारी किया जाता है।

आरबीआई ने लगाई ये पाबंदियां

हाल ही में रिजर्व बैंक ने इस बारे में कुछ दिनों पहले एक विस्तार से गाइडलाइन (RBI Guidelines) जारी किया गया है, जिसमें रिजर्व बैंक ने साफ किया है कि सिर्फ बैंकों और शैडो बैंकों को ही लोन देने या उसकी किस्तें वसूल करने का अधिकार है, और अब इसमें किसी तरह से थर्ड पार्टी का कोई दखल नहीं होनी चाहिए।

इसके साथ ही लोन देने या कर्ज की किस्तों को लेकर सारे लेन-देन कर्जदारों के बैंक खाते और रेगुलेटेट कर्ज प्रदाताओं के बीच होने चाहिए, आज के समय में ऐप्स को दिए जाने वाले फीस का भुगतान कर्ज देने वाले करेंगे तथा किसी तरह से कर्जदारों के ऊपर अब इसका बोझ नहीं डाला जाएगा, और सिर्फ वही डेटा कलेक्ट किए जाने चाहिए, जिनकी वाकई में जरूरत है और इनका भी क्लियर ऑडिट जरूरी है, इसके साथ ही बिना ग्राहक की मंजूरी के क्रेडिट लिमिट को नहीं बढ़ाया जा सकता, इस तरह से इंस्टेंट लोन लेने में थोड़े वक्त में जल्दी मिल जाता है, पर बाद में अनेक तरह की समस्या आती है।

इन कारणों से पड़ी सख्ती की जरूरत

अनेक डिजिटल कस्टमर ने आरबीआई को शिकायत किया है, रिजर्व बैंक को डिजिटल लोन देने वाले ऐप्स के खिलाफ लगातार शिकायतें मिल रही थीं, और इसके चलते रिजर्व बैंक ने पिछले साल जनवरी में एक समिति गठित किया गया था, और समिति ने अनेक तरह के समस्या का निवारण करते हुए, जनता के हित को ध्यान में रखा है।

समिति को ऐसे लोन ऐप्स की अनियमितताओं का अध्ययन करने और इनके ऊपर लगाम लगाने के उपायों की सिफारिश करने का काम दिया गया था, आज के समय में दरअसल डिजिटल लोन देने वाले ऐप्स जितनी आसानी से कर्ज दे देते हैं, और उनके जाल से बाहर निकलना उतना ही मुश्किल हो जाता है, ऐसे में आप किसी तरह की गलती आज के समय में न करे ताकि आपको बाद में किसी तरह का पछताना न पड़े।

जल्दी Loan लेने के लिए Instant Loan App के चक्कर में फंसने से क्या हैं बड़े नुकसान :

• आज के समय में यदि आप इंस्टेंट लोन एप्प से लोन लेते है तब ऐसे ऐप्स कर्ज पर भारी-भरकम ब्याज वसूलते हैं, जो बैंकों की तुलना में कई गुना ज्यादा होता है।

• लोन लेने के बाद यदि आप एक भी किस्त समय पर नहीं भरते है, तब यह ऐप्स कई गुना पेनाल्टी लगा देता है।

• यदि इंस्टेंट लोन ऐप्स से कर्ज लेते है, और सही समय में लोन नही चूकते है तब क्रेडिट स्कोर बुरी तरह से प्रभावित होता है।

• आज के समय में इंस्टेंट लोन देने वाले ज्यादातर ऐप्स रजिस्टर्ड नहीं होता हैं और उनका काम सिर्फ ठगी करना होता है।

• आज़ के समय में ऐसे ऐप्स कर्ज देने से पहले यूजर के फोन से संवेदनशील जानकारियां चुरा लेते हैं, इससे अपना बचाव करे।

• ये ऐप्स कर्ज लेने वाले के फोन में सेव नंबर्स के साथ ही तस्वीरों का भी एक्सेस ले लेता है।

• यदि आपने कर्ज लिया है, और कर्ज लेने वाले से किस्तें चुकाने में देरी हुई, तब उनके साथ ब्लैकमेलिंग शुरू हो जाती है, और पर्सनल डाटा को सार्वजनिक करने का धमकी देता है।

• आज के समय में ज्यादातर मामलों में ऐप्स लोन देने से पहले ही भारी-भरकम टैक्स और चार्जेज काट लेते हैं।

• यदि आप इंस्टेंट लोन एप्प से लोन लिए है तब कई बार ऐप्स की ओर से बदमाश लोग आपको फोन कर गाली-गलौज करते हैं।

• वर्तमान में इंस्टेंट लोन आप से लोन लेने वाले ऐसे हजारों मामले सामने आए, जिनमें लोगों ने ब्लैकमेलिंग से परेशान होकर सुसाइड तक कर लिया है।

Written by Newsghat Desk

पांवटा साहिब में अवैध खनन करते 4 वाहन जब्त, 67 हजार जुर्माना

क्या आप भी ऑनलाइन भरते हैं बिल, लग सकता है मोटा चूना, ये ऐप आपके खाते से काट रहे पैसा