in

वाह अब मामूली निवेश के साथ शुरू करें यह बिजनेस, मिलेगा लाखों का लाभ

वाह अब मामूली निवेश के साथ शुरू करें यह बिजनेस, मिलेगा लाखों का लाभ

वाह अब मामूली निवेश के साथ शुरू करें यह बिजनेस, मिलेगा लाखों का लाभ

हर महीने होगी 4 लाख रुपये की कमाई, जानिए कैसे करें शुरू

आज के समय मे अनेक तरह के बिजनेस करने के बारे में सोचते है यदि आपने भी बिजनेस करने के बारे में सोच है, तब यदि आप बेहद कम पैसे लगाकर कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तब आज हम आपको एक ऐसा आइडिया देंगे जहां सिर्फ 20,000 रुपये खर्च करके लाखों रुपये महीने की कमाई कर सकते हैं।

हम आपको बता रहे हैं लेमनग्रास खेती (Lemon Grass Farming) के बारे में, हम इसे नींबू घास भी कहते हैं। एवं इस खेती से तगड़ा मुनाफा कमाया (Earn money from farming) जा सकता है।

BMB01

इसकी खेती करने के लिए आपको सिर्फ 20,000 रुपये की जरूरत है, एवं इन पैसों से आप लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं।

कुछ समय पहले लेमनग्रास के बिजनेस को लेकर पीएम मोदी (PM Modi) ने भी मन की बात इसका जिक्र किया था, तथा पीएम मोदी ने एक बार मन की बात में जिक्र करते हुए कहा था कि लेमन ग्रास की खेती से किसान अपने आप को तो सशक्त बना ही रहे हैं, साथ ही देश की तरक्की में भी योगदान दे रहे हैं।

Bhushan Jewellers 04

लेमन ग्रास की बाजार में भारी मांग

वर्तमान में लेमन ग्रास से निकलने वाले तेल की बाजार में काफी मांग है, तथा लेमन ग्रास से निकलने वाला तेल कॉस्मेटिक्स, साबुन, तेल व दवा बनाने वाली कंपनियां उपयोग करता है।

यही वजह है कि मार्केट में इसके बेहतर दाम मिल जाते हैं, एवं इस खेती की सबसे खास बात यह है कि इसे सूखा प्रभावित इलाकों में भी लगाया जा सकता है व लेमनग्रास की खेती से आप सिर्फ एक हेक्टेयर से ही साल भर में करीब 4 लाख रुपये तक का मुनाफा कमा सकते हैं।

इसमें खाद की जरूरत नहीं

लेमन ग्रास खेती में खाद की आवश्यकता नहीं पड़ता है तथा इसके साथ ही इसे जंगली जानवरों के नष्ट करने का भी कोई डर नहीं है, एवं इसे एक बार फसल की बुवाई होने के बाद यह लगातार 5-6 साल तक तक चलता रहता है।

कब उगाएं लेमन ग्रास

यदि आप इसकी खेती करना चाहते है तब लेमन ग्रास की खेती करने का बेहतर समय फरवरी से जुलाई के बीच होता है, तथा एक बार लगाने के बाद इसकी छह से सात बार कटाई कर सकते है एवं एक साल में तीन से चार बार कटाई होता है, एवं लेमन ग्रास से तेल निकाला जाता है तथा एक साल में एक कट्ठे जमीन से करीब 3 से 5 लीटर तेल निकलता है तथा इस तेल के दाम 1,000 रुपये से लेकर 1,500 रुपये हैं।

लेमन ग्रास लगाने के 3 से 5 महीने बाद इसकी पहली कटाई किया जाता है, तथा लेमन ग्रास तैयार हुआ है या नहीं, तब इसका पता लगाने के लिए इसे तोड़कर सूंघें, सूंघने पर नींबू की तेज खुशबू आए तब समझ जाएं कि यह घास तैयार हो गया है तथा जमीन से 5 से 8 इंच ऊपर इसकी कटाई करें, एवं दूसरी बार कटाई में प्रति कट्ठा 1.5 लीटर से 2 लीटर तेल निकलता है एवं तीन सालों तक इसकी उत्पादन क्षमता बढ़ती है। लेमनग्रास की नर्सरी बेड तैयार करने का सबसे अच्छा समय मार्च-अप्रैल का महीना है।

कितनी होगी कमाई

यदि आप एक हेक्टेयर में लेमन ग्रास की खेती करते हैं तब आपको शुरुआत में 20,000 से 40,000 रुपये की लागत आएगा एक बार फसल लगाने के बाद साल में 3 से 4 बार कटाई की जा सकता है तथा मेंथा और खस की तरह ही लेमन ग्रास की पेराई होता है, और 3 से 4 कटाई पर करीब 100 से 150 लीटर तेल निकल आता है एवं एक हेक्टेयर से साल भर में करीब 325 लीटर तेल निकल जाएगा। तेल की कीमत करीब 1200-1500 रुपये प्रति लीटर होती है यानी 4 लाख से 5 लाख रुपये तक की कमाई आप आराम से कर सकते है।

Written by Newsghat Desk

WhatsApp साल 2022 में ला रहा है ये शानदार फ़ीचर्स !

WhatsApp साल 2022 में ला रहा है ये शानदार फ़ीचर्स !

नगर निकाय : अब महिला जनप्रतिनिधियों के पतियों को खैर नहीं…

नगर निकाय : अब महिला जनप्रतिनिधियों के पतियों को खैर नहीं…