in

Himachal Latest News: बजट सत्र आज से, सुक्खू सरकार को घेरने की तैयारी, हंगामे के आसार

Himachal Latest News: बजट सत्र आज से, सुक्खू सरकार को घेरने की तैयारी, हंगामे के आसार

Himachal Latest News: मंगलवार से शुरू होने जा रहे 24 दिन के बजट सत्र में हिमाचल प्रदेश में काफी हंगामा हो सकता है।सरकारी दफ्तरों को बंद करने, फ्री स्कूल ड्रेस के मुद्दों पर विपक्ष ने कमर कस ली है.l।

गौर हो कि वित्तीय तंगी से जूझ रहे मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू इस बार भी घाटे का बजट पेश कर सकते हैं। बजट में रेवेन्यू और फिस्कल डेफिसिट की रकम पर सबकी निगाहें टिकी हैं।

BKD School
BKD School

Himachal Latest News: हिमाचल प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र मंगलवार से शुरू होने जा रहा है। सत्र शुरू होने से एक दिन पहले सोमवार की शाम को विपक्ष सुक्खू सरकार को घेरने की रणनीति तैयार की है।

इसके लिए नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने विलिस पार्क में भाजपा विधायक दल की बैठक बुलाई। पहले दिन ही सत्र के हंगामेदार रहने के आसार हैं।

भाजपा प्रश्नकाल के दौरान ही काम रोको प्रस्ताव पर अड़ी रह सकती है। बजट सत्र में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू 17 मार्च को वित्त मंत्री के रूप में अपने कार्यकाल का पहला बजट पेश करेंगे। राज्य की 14वीं विधानसभा का दूसरा सत्र 14 मार्च से शुरू होने जा रहा है।

मंगलवार को सुबह 11 बजे पूर्व मंत्री मनसा राम के निधन पर शोक संवेदना के साथ सत्र की शुरुआत होगी। इसके बाद प्रश्नकाल होगा।

प्रश्नकाल शुरू होते ही विपक्ष सरकार को घेरने के लिए सारे काम बंद करने की रणनीति बना सकता है और स्थगन प्रस्ताव पर चर्चा की मांग कर सकता है। यह चर्चा हिमाचल प्रदेश के सैकड़ों संस्थानों को डीनोटिफाई करने के मुद्दे पर की जा सकती है।

प्रश्नकाल जारी रहा तो विधायक संस्थानों को डीनोटिफाई करने, विभिन्न विभागों में रिक्त पदों को नहीं भरने, सड़कों की बदहाली जैसे कई विषयों पर मंत्रियों से सवाल पूछेंगे। इस पर भी विपक्ष आक्रामक रुख में नजर आ सकता है।

Himachal Latest News: आर्थिक संकट झेलने के बाद भी सुक्खू इस बार भी घाटे का बजट पेश कर सकते हैं...

आर्थिक संकट से जूझ रहे मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू इस बार भी घाटे का बजट पेश कर सकते हैं।

बजट में रेवेन्यू और फिस्कल डेफिसिट की रकम पर सबकी निगाहें टिकी हैं। पिछली सरकारें भी इस घाटे से उबर नहीं पाई हैं। इसका कारण हिमाचल प्रदेश की स्थिति है जहां आय कम है और खर्च रु.

सरकार के कुल बजट का लगभग 50 प्रतिशत कर्मचारियों, पेंशनभोगियों, ऋण, ब्याज आदि के पुनर्भुगतान पर खर्च किया जा रहा है।

अन्य खर्चों को जोड़ दिया जाए तो विकास योजनाओं का करीब 40 फीसदी बजट ही बचता है। इस बजट में सीएम सुक्खू बतौर वित्त मंत्री बजट को कैसे मैनेज करते हैं, यह देखने वाली बात होगी।

Himachal Latest News: सरकार कई योजनाओं में नया उपकर या शुल्क लगा सकती है

नए बजट में घाटे को पूरा करने के लिए सुक्खू सरकार कई योजनाओं में नया उपकर या शुल्क लगा सकती है। इसके अलावा कई योजनाओं के बजट में भी कटौती हो सकती है। मुख्यमंत्री सुक्खू ने राज्य में कड़े फैसले लेने की बात कही है। इस बजट में ये कड़े फैसले भी देखने को मिल सकते हैं।

बेहतर समाचार अनुभवों के लिए Telegram पर News Ghat से जुड़ने के लिए इस लिंक https://t.me/newsghat पर क्लिक करें।

Written by newsghat

सुक्खू सरकार ने फिर बदला फैसला, अब पहली से आठवीं कक्षा के छात्रों की यूनिफॉर्म को लेकर लिया ये निर्णय

Bank loan guarantee rules 2023: लोन के लिए देनी है गारंटी तो पहले जान लें ये नियम, बाद में पड़ सकता है पछताना

Bank loan guarantee rules 2023: लोन के लिए देनी है गारंटी तो पहले जान लें ये नियम, बाद में पड़ सकता है पछताना