in

Parenting tips: अपने बच्चों देख रहे हैं ये 5 गलत आदतें, तो समझ जाइए आपका बच्चा हो गया है आपके हाथों से बाहर…

Parenting tips: अपने बच्चों देख रहे हैं ये 5 गलत आदतें, तो समझ जाइए आपका बच्चा हो गया है आपके हाथों से बाहर…

 

माता पिता अक्सर अपने बिजी शेड्यूल के बीच में अपने बच्चों की और ध्यान केंद्रित नहीं कर पाते जिसकी वजह से उनके बच्चे बिगड़ने लगते हैं, और हाथों से बाहर होते चले जाते हैं, ऐसे में उनके अंदर कुछ यह संकेत देखने को मिलते हैं जिनसे पेरेंट्स पहचान कर सकते हैं कि उनके बच्चे बिगड़ चुके हैं।

BKD School
BKD School

बच्चों की हरकतें

बच्चे जैसे वातावरण में रहते हैं जैसे ही वह बातें सीखते हैं जैसे कि मान लीजिए स्कूल में पड़ोस में कोचिंग में या किसी भी पब्लिक प्लेस में यदि आपका बच्चा ज्यादा समय तक रहता है,तो वहां की तौर तरीके और बातचीत करने का लहजा सीख ही जाते हैं।जो उन्हें नहीं सीखनी चाहिए।

देखा होगा कि कामकाजी पेरेंट्स अक्सर अपने बच्चों को समय नहीं दे पाते, ऐसी स्थिति में बच्चों के बिगड़ने के चांसेस बढ़ जाते हैं।बच्चों के उनके अंदर चीखने-चिल्लाने, चिढ़ने और मार-पीट जैसी गंदी हरकतें बढ़ने लगती हैं। सिम यदि बच्चों की आदतों पर शुरू से ही नजर रखी जाए तो उन्हें भविष्य में बिगड़ने से बचाया जा सकता है।

आएं जानते हैं क्या है बच्चों के बिगड़ने के लक्षण

गंदी भाषा का इस्तेमाल

बच्चे अगर अपनी बातचीत में गाली गलौज या गंदी भाषा का इस्तेमाल करें,तो ऐसे में आपको समझ जाना चाहिए कि आपके बच्चे बिगड़ चुके हैं और आपको ऐसी स्थिति में घर का माहौल अच्छा बनाने की कोशिश करनी चाहिए।

अगर करे मारपीट

बच्चे यदि आस-पड़ोस में मारपीट जैसी चीजें करने लगते हैं तो समझ जाना चाहिए कि बच्चों को कस के रखने की जरूरत पड़ गई है बच्चों को बातचीत के झगड़े को प्यार से समझाने की कोशिश करने की आदत डालनी चाहिए।

अगर दूसरों को चिढ़ाने लगे

बच्चे अक्सर स्कूल में या अपने दोस्तों से कुछ ऐसी चीजें सीख लेते हैं जो कि कि उनके भविष्य में उन पर ही हावी हो जाती हैं उनमें से कुछ एक आदत चिढ़ाने की है जो कि बिल्कुल अच्छी नहीं है।अपने बच्चे को बताएं कि मुंह चिढ़ाने की आदत गलत है और हमें ऐसा नहीं करना है।

अगर चुराने लगे पैसे

वैसे तो सभी मां बाप अपने बच्चों की जरूरतों का पूरा ख्याल रखते हैं लेकिन बच्चों की कुछ ऐसी आदतें होती है ।जिन्हें पूरा करने के लिए बच्चे अक्सर घर से पैसे चुराना शुरू कर देते हैं जो की बहुत ही गंदी आदत है,ऐसे में बच्चों को अच्छी संगति में रहना है इस बात पर माता-पिता को पूर्णता ध्यान देना चाहिए।

NewsGhat Parenting Guide से जुड़ने के लिए इस लिंक को क्लिक करें और न्यूज़ घाट कम्युनिटी ज्वॉइन करें।

 

अगर करने लगे जिद्द

जिद्द आजकल के बच्चों में एक आम और सबसे बड़ी परेशानी है आजकल के बच्चे जिद कर खुद को नुकसान पर जाने जैसी धमकियां देते हैं। इस सिटी में मां बाप को अपने बच्चे के प्रति सख्ती बरतने की जरूरत होती है क्योंकि यहां से ही बच्चे के भविष्य की शुरुआत होती है यदि बच्चा ब्लैकमेलिंग जैसी आदत को सीख जाता है तो आगे जाकर वह इसे अपनी रोजमर्रा जिंदगी में उतार कर लेता है।

NewsGhat Parenting Guide से जुड़ने के लिए इस लिंक को क्लिक करें और न्यूज़ घाट कम्युनिटी ज्वॉइन करें।

 

दोस्तों, अपने आस पास के साथ देश-विदेश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहे आपके अपने न्यूज़ घाट के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newsghat पर और टेलीग्राम पर न्यूज घाट ज्वाइन करने के लिए @newsghat पर क्लिक करें।

Written by Newsghat Desk

Vastu Tips: पति पत्नी के बीच विवाद का कारण बनती है गलत दिशा में लगी हुई सजावट की चीजें, जानिए कैसे ?

Crime: बोलने और सुनने से असमर्थ महिला से दुष्कर्म, घर में अकेली को पाकर दिया वारदात को अंजाम…