in

Sirmour: उभरती कलाकार मोनिका हिम गौरव सरोकार अवार्ड से सम्मानित

Sirmour: उभरती कलाकार मोनिका हिम गौरव सरोकार अवार्ड से सम्मानित

Sirmour: शास्त्रीय संगीत एवं पहाड़ी संस्कृति को गीतों के माध्यम से सहेजने के लिए हिमाचल प्रदेश यूनियन ऑफ जर्नलिस्टस बददी द्वारा सिरमौर जिला की उभरती कलाकार मोनिका को हिम गौरव सरोकार अवार्ड से नवाजा गया है ।

हिमाचल प्रदेश यूनियन ऑफ जर्नलिस्टस द्वारा अंतराष्ट्रीय महिला दिवस पर आयोजित एक समारोह में खेल विभाग की पूर्व संयुक्त निदेशक सुमन रावत द्वारा यह पुरस्कार मोनिका शर्मा को प्रदान किया गया है।

BKD School
BKD School

हिमाचल प्रदेश यूनियन ऑफ जर्नलिस्टस के प्रदेशाध्यक्ष रणेश राणा ने बताया कि मोनिका ने शास्त्रीय संगीत और पहाड़ी लोकगीतों में एक अलग पहचान बनाई गई है जिसके चलते हिप्र पत्रकार संघ द्वारा मोनिका शर्मा को सम्मानित करने का फैसला लिया गया ताकि यह उभरती कलाकार का मनोबल बढ़े और बेहतरीन ढंग से अपनी प्रतिभा को प्रदर्शन कर सके।

बेहतर समाचार अनुभवों के लिए Telegram पर News Ghat से जुड़ने के लिए इस लिंक https://t.me/newsghat पर क्लिक करें।

बता दें कि मोनिका द्वारा शास्त्रीय संगीत में मास्टर डिग्री हासिल की गई है और इनका उददेश्य संगीत में पीएचडी करना है।

मोनिका ने छोटी सी उम्र में प्रदेश प्रसिद्ध अंतर्राष्ट्रीय, राज्य स्तरीय, जिला एवं ग्रामीण स्तरीय मेलों में अपनी सुरीली आवाज से विशेषकर सिरमौर की संस्कृति को प्रदर्शित करके एक अलक पहचान बनाई है। जिसकी चहूंओर प्रशंसा हो रही है।

मोनिका शर्मा अपनी सफलता का श्रेय संगीतज्ञ स्व0 धर्म दत सहगल को दिया है जिनके सान्निध्य में उन्होने संगीत की शिक्षा प्राप्त की है। मोनिका ने एक साक्षातकार में बताया कि कुछ कलाकारों द्वारा पहाड़ी लोकगीतों को रिमिक्स किया गया है जोकि उचित नहीं है।

ऐसा करने से पहाड़ी गीतों की मौलिकता पर आघात पहूंचता है। उनका उददेश्य सिरमौर की पारंपरिक संस्कृति को गीत व संगीत के माध्यम जीवित रखना है ताकि युवा पीढ़ी को अपनी संस्कृति व सभ्यता की जानकारी मिल सके।

बेहतर समाचार अनुभवों के लिए Telegram पर News Ghat से जुड़ने के लिए इस लिंक https://t.me/newsghat पर क्लिक करें।

Written by Newsghat Desk

डीसी सिरमौर ने अधिकारियों को जारी किए ये अहम आदेश, आने वालों खतरों से निपटने के लिए तैयार रहने के निर्देश

Himachal News: सीएम सुक्खू ने प्रियंका गांधी वाड्रा से छराबड़ा में की मुलाकात, जानिए किन मुद्दों पर हुई चर्चा