in

Sirmour News: विधायक अजय सोलंकी के समक्ष उठाई धारा 118 में छूट की मांग…

Sirmour News: विधायक अजय सोलंकी के समक्ष उठाई धारा 118 में छूट की मांग…

JPERC
JPERC

Sirmour News: हिमाचल प्रदेश गैर कृषक एकता मंच जिला सिरमौर इकाई ने हिमाचल सरकार से धारा 118 में छूट की मांग की है।

मंच का कहना है कि जो गैर कृषक हिमाचली टेंडेंसी व लैंड रिफॉर्म एक्ट 1972 की धारा 118 के लागू होने से पहले हिमाचल में रह रहे हैं तथा अभी भी हिमाचल में खेती-बाड़ी कर रहे हैं, उन्हें इस एक्ट के दायरे से बाहर रखा जाए।

BKD School
BKD School

गैर कृषक एकता मंच सिरमौर एसोसिएशन का एक प्रतिनिधिमंडल इस सिलसिले में जिला सिरमौर के धौलाकुआं में नाहन के विधायक अजय सोलंकी से किसान मेले के दौरान मिला।

इस दौरान एसोसिएशन के प्रधान शमशेर सिंह सैनी एसोसिएशन के अन्य सदस्यों ने उन्हें एक ज्ञापन सौंपा। जिसमें मांग की गई कि हिमाचल प्रदेश लैंड रिफॉर्म एक्ट 1972 की धारा 118 के लागू होने से पूर्व प्रदेश के उन किसानों जिनके पास कृषि योग्य भूमि नही थी तथा वह कृषक की श्रेणी में नही थे।

उन्हें हिमाचली के तौर पर वर्गीकृत किया गया था। उन किसानों को इस एक्ट के दायरे से बाहर रखा जाए। विधायक अजय सोलंकी को मंच के प्रतिनिधि मंडल ने अपनी मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपा।

गैर कृषक एकता मंच को जिला सिरमौर इकाई के प्रधान शमशेर सिंह सैनी व सदस्यों ने ज्ञापन के माध्यम से प्रदेश सरकार से मांग की है कि हिप्र लैंड रिफार्म एक्ट 1972 की धारा 118 के लागू होने व नियमानुसार गैर हिमाचली व प्रदेश के उन बाशिंदों, जिनको गैर कृषक हिमाचली के तौर पर वर्गीकृत किया गया था, उन्हें इस एक्ट से छूट दिए जाने की मांग प्रदेश सरकार से की गई।

शमशेर सिंह सैनी ने कहा कि गैर कृषक एकता मंच सरकार के किसी भी निर्णय के विरुद्ध नही है। संघ की मांग है कि जो गैर कृषक हिमाचली हिप्र टेंडेंसी व लैंड रिफार्म एक्ट 1972 की धारा 118 के लागू होने से पहले से हिमाचल में रह रहे हैं और अभी भी रह रहे हैं। उन्हें उपरोक्त एक्ट व धारा के दायरे से बाहर रखा जाए।

विधायक अजय सोलंकी ने मंच के पदाधिकारियों को आश्वासन देते हुए कहा कि वह सरकार के समक्ष उनकी मांगों को रखेंगें व इस मामले को स्वयं मुख्यमंत्री के समक्ष उठाएंगे।

इस दौरान गैर कृषक मंच के प्रधान के साथ मंच के सदस्य विनोद कुमार, विकास वर्मा, सुखदेव सिंह, शेर सिंह व पप्पू इत्यादि मौजूद रहे।

बेहतर समाचार अनुभवों के लिए Telegram पर News Ghat से जुड़ने के लिए इस लिंक https://t.me/newsghat पर क्लिक करें।

Written by Newsghat Desk

Paonta Sahib: इस लग्जरी कार में लाई जा रही थी 48 पेट्टी अवैध शराब, जब पुलिस को पता लगा तो

Paonta Sahib: गोंदपुर में एक तेज रफ्तार कार अज्ञात मासूम को टक्कर मार फरार