in

पांवटा साहिब के आदर्श कन्या विद्यालय में आयोजित हुआ पर्यावरण दिवस…..

पांवटा साहिब के आदर्श कन्या विद्यालय में आयोजित हुआ पर्यावरण दिवस…..

विभिन्न प्रतियोगिताओं के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण हेतु किया जागरूक….

पांवटा साहिब के आदर्श कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में आज पर्यावरण दिवस उपलक्ष्य पर स्कूली छात्राओं द्वारा विभिन्न प्रतियोगिताओं के माध्यम से पर्यावरण को बचाने के संदेश दिए गए तथा छात्राओं को अपनी प्रतिभाओं को निखारने का भी एक मौका मिला।

प्रधानाचार्य श्री दीर्घायु प्रसाद जी की अध्यक्षता में विश्व पर्यावरण हुआ आयोजित….

BKD School
BKD School

आदर्श कन्या विद्यालय में हिमाचल प्रदेश शिक्षा निदेशालय के आदेशानुसार शिक्षा संवाद भी आयोजित किया गया। इस अवसर पर विद्यालय के छात्राओं ने पर्यावरण को कैसे बचाएं इस जागरूकता के लिए भाषण प्रतियोगिता ,प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता तथा लघु नाटिका प्रस्तुत की गई।

वहीं,विद्यालय के अध्यापकों ने भी छात्रों को पर्यावरण के प्रति जागृति हेतु संबोधित किया और बताया के पर्यावरण के बिना मानव जाति के साथ-साथ जीव मात्र के अस्तित्व की कल्पना भी नहीं की जा सकती तथा पर्यावरण के प्रति भारत की संस्कृति हमेशा संवेदनशील रही है।

उन्होंने बताया हमारे शास्त्रों में न केवल देवी देवताओं की पूजा की जाती है ,बल्कि प्रकृति की उपासना चाहे वह पर्वत हो चाहे नदी हो चाहे वह वृक्ष हो चाहे प्रकृति के द्वारा कुछ भी हमें प्रदान किया गया है ,भारतीय संस्कृति हमेशा उसकी उपासक रही है।

वक्ताओं ने इस बात को विशेष रूप से स्पष्ट किया की आधुनिकवाद की अंधी दौड़ में वर्तमान में मानव प्रकृति को दूषित करने में लगा हुआ है चारों तरफ औद्योगिकीकरण नदियों में गंदगी वृक्षों का अत्यधिक कटान आदि विषय बहुत ही गंभीर है।

इस अवसर पर कार्यक्रम के संयोजक शप्रतिभा पांडे तथा जसविंदर कौर ने बताया हमें निरंतर प्रकृति के प्रति संवेदनशील रहना चाहिए।

वहीं, विद्यालय के प्रधानाचार्य श्रीमान दीर्घायु प्रसाद जी ने बताया की जीवन जीने के लिए प्राकृतिक स्रोतों का उचित प्रयोग होना चाहिए अन्यथा आने वाली पीढ़ी इसके लिए संघर्ष करती रहेगी।

विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाषण प्रतियोगिता कनिष्ठ वर्ग में आठवीं कक्षा की छात्रा स्नेहा प्रथम आठवीं कक्षा की छात्रा अंकिता द्वितीय व सातवीं कक्षा की छात्रा कनक व सानिया तृतीय स्थान पर रही वरिष्ठ वर्ग में प्रथम स्थान पर सिमरन प्लस टू साइंस द्वितीय स्थान पर मुस्कान तृतीय स्थान पर सुहाना प्लस टू आर्ट्स छात्राएं रहे।इसके साथ साथ छात्राओं ने नारा लेखन पेंटिंग आदि प्रतियोगिताओं में भी भाग लिया।

इस अवसर पर राकेश बंसाल, कांता शर्मा सुमति शर्मा जितेंद्र कौर,सुभाष राणा ,जयप्रकाश तोमर ,नरेश कुमार ,आचार्य राधेश्याम ,रमेश चौहान ,बलवीर चौधरी ,रेखा शर्मा ,शीतल शर्मा, रीता चौधरी आदि सभी विद्यालय के अध्यापक उपस्थित रहे,।

Written by Newsghat Desk

देश के लिए शहीद होना गौरव की बात : सुखराम चौधरी

राजकीय उच्च विद्यालय बहराल में भारत विकास परिषद द्वारा फलदार पौधों को किया स्थापित….