in

मोटापे से हैं परेशान तो अपनायें यह ट्रिक….

मोटापे से हैं परेशान तो अपनायें यह ट्रिक….

मन को भटकाने के लिये पियें पानी…

बदलते समय के साथ हमारे खान पान में बहुत ही ज्यादा परिवर्तन हो गए हैं और इसका सीधा असर हमारी हेल्थ पर पड़ रहा है।

हेल्थ से सम्बंधित तमाम समस्याओं में से एक समस्या मोटापा भी है प्रायः लोग मोटापे का शिकार हो जाते हैं और अनेकों संकटों का उन्हें सामना करना पड़ता है।

BKD School
BKD School

लेकिन मोटापा उतनी बड़ी समस्या नही है जितना लोग इसे समझते हैं बस आवश्यकता इस बात की है कि खान पान पर थोड़ा ध्यान रखा जाये और नीचे बताये गये टिप्स को गम्भीरता से पालन किया जाये।

तली भुनी चीजो से रहें दूर…

वैसे तो अब लगभग हर घर की रसोई तले भुने व्यंजनों से भर गई है और सादे खाने की जगह बहुत कम बची है और अगर हम रसोई से बाहर निकल कर बाजार में आते हैं तो वहाँ तो तली भुनी चीजों के अलावा कुछ और मिलना ही मुश्किल है।

लेकिन क्या आपको पता है कि यही तली भुनी चीजें आपके शरीर को फुला रही हैं,तो अगर आप सीरियसली मोटापा दूर करना चाहते हैं तो सबसे पहले आप तली भुनी चीजों से दूरी बनाइये और सादे भोजन की तरफ बढ़िये।

कम करिये मीठा खाना…

मोटापा दूर करने का जो दूसरा टिप है वह यह है कि आप मीठा खाना कम करिये,आप तौर पर आप देखेंगे कि बच्चे जैसे ही थोड़े बड़े होते हैं तभी से उन्हें चॉकलेट और अन्य तमाम चीजो के रूप में मीठा खाने की आदत डाल दी जाती है यह आदत पहले तो अच्छी लगती है पर जैसे जैसे वह बड़े होते हैं तो मीठा खाने की यही आदत उनके लिये नासूर बन जाती है और यह नासूर मोटापे के रुप में सामने आता है तो बेहतर होगा कि आप स्वयं मीठा खाना कम करिये और साथ ही अपने बच्चों को भी मीठे से दूर रखिये ताकि उन्हें भविष्य में ऐसी समस्याओं का सामना न करना पड़े।

मन को भटकाने के लिये पियें पानी…

कई बार होता यह है कि हमे भूख नही लगी होती है पर व्यंजन देखकर लालच आ जाता है ऐसी स्थिति में मन को भटकाया भी जा सकता है,उसके लिये सलाह दी जाती है कि आप एक गिलास पानी पी लें,चूँकि पानी पीने से आपका पेट भरा महसूस करने लगता है अतः ऐसी स्थिति में आप अनावश्यक रूप से कुछ भी खाने से स्वयं को बचा लेंगे।

प्राकृतिक मिठास की चीजों का करें सेवन…

मोटापे को बढ़ाने में मिठाई का बहुत बड़ा रोल होता है लेकिन मिठाई को अचानक से छोड़ा भी नहीं जा सकता इसलिये यह सलाह दी जाती है कि आप प्राकृतिक मिठास वाले फल खायें क्योंकि यह उतना नुकसानदेह भी नही होते हैं और आपके मन की इच्छा भी पूरी हो जाती है और आप मोटापे से भी बचे रहते हैं।

एक्सरसाइज से शरीर को रखें चुस्त…

आउट डोर एक्टिविटी आपके स्वास्थ्य के लिये बहुत आवश्यक हैं अतः आप नियमित रूप से योग और अन्य एक्सरसाइज करें ताकि आपके शरीर की चर्बी संतुलित रहे।
तो इस प्रकार यह कुछ टिप्स हैं जिनका पालन करके आप मोटापे से बच सकते हैं और मोटापा दूर कर सकते हैं।

Written by Newsghat Desk

7 रुपये में मिलेगा 5 GB डाटा, अनलिमटेड कॉल्स….

लोक सेवा आयोग ने निकाली बंपर भर्ती, बिना परीक्षा होगा चयन…