in

गरीब पर महंगाई की मार, दुग्ध उत्पादों आटे दाल के साथ ब्लेड चम्मच भी महंगे, बढ़ी दरें आज से लागू

गरीब पर महंगाई की मार, दुग्ध उत्पादों आटे दाल के साथ ब्लेड चम्मच भी महंगे, बढ़ी दरें आज से लागू

JPERC
JPERC

महंगाई से बुरी तरह से त्रस्त जनता को सोमवार को बढ़ती कीमतों की एक और डोज लगेगी। पिछले महीने हुई बैठक में जीएसटी काउंसिल ने जरूरत की कई चीजों पर जीएसटी रेट बढ़ाने का फैसला लिया था।

यह बढ़ा हुआ जीएसटी सोमवार से वसूला जाएगा, जिससे दही, लस्सी, चावल और आटा समेत कई जरूरी चीजें महंगी हो जाएंगी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हुई जीएसटी काउंसिल की बैठक में दूध के प्रोडक्ट को पहली बार जीएसटी के दायरे में शामिल करने का फैसला लिया था, जिसके चलते टेट्रा पैक वाले दही, लस्सी और बटर मिल्क की कीमत पांच फीसदी बढ़ेगी।

BKD School
BKD School

इतना ही नहीं अनब्रांडेड प्री-पैकेज्ड और प्री लेबल आटा और दाल पर भी पांच फीसदी लगेगा। इसी तरह ब्लेड, पेपर कैंची, पेंसिल शार्पनर, चम्मच, कांटे वाले चम्मच, स्किमर्स और केक सर्विस आदि पर 18 फीसदी की दर से जीएसटी वसूला जाएगा।

इतना ही नहीं एलईडी लाइट्स और एलईडी लैंप्स पर भी जीएसटी 12 फीसदी से बढ़ाकर 18 फीसदी किया गया है। उधर, हॉस्पिटल द्वारा 5000 रुपए प्रतिदिन से अधिक का रूम उपलब्ध कराया जाता है, तो उस पर पांच फीसदी की दर से जीएसटी देय होगा।

इसमें आईसीयू, आईसीसीयू, एनआईसीयू के रूम पर छूट लागू रहेगी। वर्तमान में 1000 रुपए से कम के होटल रूम पर जीएसटी नहीं लगता था, लेकिन अब ऐसे कमरे पर भी 12 फीसदी की दर से जीएसटी लगेगा।

वेयर हाउस में ड्रायफ्रूट्स, मसाले, खोपरा, गुड़, कॉटन, जूट, तंबाकू, तेंदूपत्ता, चाय, कॉफी इत्यादि के स्टोरेज की सेवाएं अब तक करमुक्त थीं, उन्हें अब कर के दायरे में लाया गया है और ऐसी सेवाओं पर अब 12 फीसदी की दर से जीएसटी लगेगा।

इसके अलावा कृषि उपज के स्टोरेज किए जाने पर वेयर हाउस के फ्यूमीगेशन की सेवा पर कर से छूट प्रदान थी। अब ऐसी सेवाओं पर 18 फीसदी जीएसटी लगेगा।

 

Written by newsghat

पांवटा साहिब में भाजपा के गढ़ में कांग्रेस की सेंध, कोटड़ी ब्यास में पांच परिवार भाजपा छोड़ कांग्रेस में शामिल

हिमाचल में बड़ा हादसा, नदी में बही अल्टो कार, 5 को रेस्क्यू कर बचाया