in

शूलिनी विश्वविद्यालय के कृषि स्नातक के छात्र-छात्राओं ने किया कृषि विज्ञान केंद्र का भ्रमण

शूलिनी विश्वविद्यालय के कृषि स्नातक के छात्र-छात्राओं ने किया कृषि विज्ञान केंद्र का भ्रमण

 

शूलिनी विश्वविद्यालय, सोलन के कृषि स्नातक विषय के अंतिम वर्ष के 54 छात्र-छात्राओं के समूह ने शूलिनी विश्वविद्यालय के अधिकारियों डॉ एसके गुप्ता, डॉ जीके शर्मा एवं डॉ. प्रतिमा राणा के नेतृत्व में आज कृषि विज्ञान केंद्र, सिरमौर का भ्रमण किया।

BKD School
BKD School

छात्र-छात्राओं के समूह ने कृषि विज्ञान केंद्र के भ्रमण के दौरान केंद्र के प्रदर्शनी फार्म में विभिन्न फसलों, प्राकृतिक खेती, आधुनिक एवं स्वचालित मौसम वेधशाला, फसल रोग नियंत्रण एवं वैज्ञानिक पशुपालन विषयों पर केंद्र के वैज्ञानिकों डॉ. सौरव शर्मा, डॉ. शिवाली धीमान, डॉ. भीम पारीक, डॉ. हर्षिता सूद के साथ कृषि विज्ञान के उन्नत सूत्रों के संदर्भ में गहनतापूर्वक विचार विमर्श किया ताकि उन्नत कार्य कुशलता के साथ भविष्य में वह सभी राष्ट्र के कृषि क्षेत्र के विकास में अपनी सहभागिता सुनिश्चित कर सकें।

व्हाट्सएप पर न्यूज़ घाट समाचार समूह से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक को क्लिक करें।

कृषि विज्ञान केंद्र के प्रभारी एवं प्रधान वैज्ञानिक डॉ पंकज मित्तल ने बताया कि हिमाचल प्रदेश एवं जिला-सिरमौर लिए यह अत्यंत गौरव का विषय है कि भारत सरकार ने प्रदेश का पहला कृषि विज्ञान केंद्र जिला सिरमौर के लिए स्वीकृत किया था जोकि सम्पूर्णतया केंद्र सरकार द्वारा वित्त पोषित है और वर्ष 1983 में अपनी स्थापना के उपरांत से ही जिला के किसानों की सेवा में प्रयत्नशील रहा है और हजारों किसान कृषि विज्ञान की जानकारी प्राप्त कर लाभान्वित हो चुके है।

डॉ. पंकज मित्तल ने बताया कि नकदी फसलों के उत्पादन में जिला के किसानों को अग्रणी बनाने में कृषि विज्ञान केंद्र की भूमिका उल्लेखनीय रही है और भविष्य में भी किसान कल्याण के लिए कृषि विज्ञान केंद्र कार्य करता रहेगा।

व्हाट्सएप पर न्यूज़ घाट समाचार समूह से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक को क्लिक करें।

Written by newsghat

पांवटा साहिब में एलजी ने किया बेस्ट शॉप का शुभारंभ, अब ग्राहकों को मिलेगा ब्रांड का नया अनुभव

युवा नेता सुनील चौधरी ने ग्राम पंचायत कोटडी व्यास से की समर्थन यात्रा की शुरुआत, विधान सभा चुनाव में लोगों से मांगा समर्थन