in ,

हिमाचल में नौकरियों की बरसात: सुक्खू सरकार ने दी शिक्षकों के 5200 से अधिक पदों को भरने की मंजूरी, इन बड़े फैसलों पर भी मोहर

हिमाचल में नौकरियों की बरसात: सुक्खू सरकार ने दी शिक्षकों के 5200 से अधिक पदों को भरने की मंजूरी, इन बड़े फैसलों पर भी मोहर

Table of Contents

हिमाचल में नौकरियों की बरसात: सुक्खू सरकार ने दी शिक्षकों के 5200 से अधिक पदों को भरने की मंजूरी, इन बड़े फैसलों पर भी मोहर

हिमाचल में नौकरियों की बरसात: हिमाचल प्रदेश में शिक्षा और अन्य विभागों में बंपर भर्तियां होंगी। मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में हुई हिमाचल मंत्रिमंडल की बैठक में 5,291 पदों की भर्ती की मंजूरी दी गई। इनमें टीजीटी, शास्त्री और जेबीटी शिक्षकों के पद शामिल हैं।

हिमाचल में नौकरियों की बरसात: सुक्खू सरकार ने दी शिक्षकों के 5200 से अधिक पदों को भरने की मंजूरी, इन बड़े फैसलों पर भी मोहर

राजीव गांधी स्वरोजगार योजना की हरी झंडी

BKD School
BKD School

कैबिनेट ने स्वरोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने और उद्यमशीलता को प्रोत्साहित करके स्थानीय युवाओं को आजीविका प्रदान करने के लिए ‘राजीव गांधी स्वरोजगार योजना-2023’ को अधिसूचित करने को हरी झंडी दे दी। इस योजना के दायरे में ई-टैक्सियों, ई-ट्रकों और ई-बसों, दंत चिकित्सा सुविधाओं और मत्स्य गतिविधियों को लाया गया है।

राजीव गांधी सरकार मॉडल डे बोर्डिंग स्कूल खोलने का निर्णय

कैबिनेट ने हर विधानसभा क्षेत्र में राजीव गांधी सरकार मॉडल डे बोर्डिंग स्कूल खोलने का निर्णय लिया। इन स्कूलों में हाईटेक स्मार्ट क्लासरूम, खेल मैदान और बच्चों के लिए खुला खेल क्षेत्र होंगे।

एटिक को रिहायशी बनाने के लिए टीसीपी नियमों में संशोधन को मंजूरी

मंत्रिमंडल ने भवनों की एटिक को रिहायशी बनाने के लिए टीसीपी नियम 2014 के नियम-16 में संशोधन करने का निर्णय लिया। वहीं, हिमाचल प्रदेश में राजस्व वृद्धि एवं क्षमता वृद्धि की एक परियोजना को स्वीकृति प्रदान की।

परियोजना के तहत राज्य कर और उत्पाद शुल्क विभाग जीएसटी के डिफाल्टरों के वास्तविक समय डेटा तक पहुंच बनाने में सक्षम होगा। इसके साथ-साथ, यह परियोजना टैक्स निगरानी और प्रबंधन में सुधार करने में सहायक होगी, जो राज्य के राजस्व को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

शिक्षा में नवाचार को बढ़ावा देने के लिए नई योजना

सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में नवाचार और उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए एक नई योजना की घोषणा की। इस योजना के तहत, विद्यालयों और कॉलेजों में आधुनिक टेक्नोलॉजी का उपयोग करके शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार किया जाएगा। इसके अलावा, विद्यार्थियों को नवाचार और उद्यमशीलता में दिलचस्पी लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

किसानों को बेहतर कीमत दिलाने के लिए ई-मंडी परियोजना

सरकार ने किसानों को उनकी उपज के लिए बेहतर कीमत प्राप्त कराने के लिए ई-मंडी परियोजना की शुरुआत की। इस परियोजना के तहत, विभिन्न कृषि उत्पादों के लिए एक ऑनलाइन बाजार स्थापित किया जाएगा।

इससे किसानों को उनकी उपज के लिए सीधे ग्राहकों से जुड़ने का मौका मिलेगा, जो बीचवया प्रणाली की तुलना में अधिक लाभकारी होगा।

यह परियोजना किसानों के लिए बेहतर कीमत दिलाने में सहायक होगी, जो उनकी आय में वृद्धि का कारण बनेगा।

इसके अलावा, ई-मंडी परियोजना सरकारी नीतियों और योजनाओं के प्रभाव को मापने में सक्षम होगी, जिससे सरकार नीतियों को बेहतर बनाने के लिए अपनी रणनीति में सुधार कर सकेगी।

5,291 शिक्षकों के पदों को भरने की मंजूरी

विवरण: हिमाचल प्रदेश की सरकार ने शिक्षा व अन्य विभागों में बंपर भर्तियों को मंजूरी दी। शिमला में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में 5,291 शिक्षक पदों को भरने की मंजूरी दी गई। इन पदों में टीजीटी (आर्ट्स) के 1070, टीजीटी (नॉन-मेडिकल) 776, टीजीटी (मेडिकल) 430, शास्त्री 494 और जेबीटी शिक्षकों के 2521 पद शामिल हैं।

उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने बताया कि जनजातीय और दुर्गम क्षेत्रों में खाली पड़े शिक्षक पदों को भरा जाएगा। इस कदम से विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिलेगी और शिक्षण स्टाफ की कमी को कम किया जाएगा।

चिकित्सा अधिकारियों के 28 पद भरने का निर्णय

मंत्रिमंडल ने दंत स्वास्थ्य सेवा विभाग में चिकित्सा अधिकारियों के 28 पद भरने का निर्णय लिया। सिविल अस्पताल या सीएचसी में चिकित्सा अधिकारी के पद को भी सृजित कर भरा जाएगा।

व्यावसायिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए साझेदारी योजना

सरकार ने व्यावसायिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए साझेदारी योजना शुरू की है। इस योजना के तहत, सरकार और निजी क्षेत्र के बीच साझेदारी स्थापित करेगी, जिससे नई उद्यमशीलता को बढ़ावा दिया जा सके। इसके अलावा, सरकार व्यावसायिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए कई पहलें कर रही है।

देश दुनिया और वित्तीय जगत के ताजा समाचार जानने के लिए न्यूज़ घाट व्हाट्सएप समूह से जुड़े। नीचे दिए लिंक पर अभी क्लिक करें

Written by newsghat

द स्कॉलर्स होम विद्यालय में हुआ स्टूडेंट बॉडी काउंसिल का शपथ ग्रहण।

Himachal News: दवाओं की घटिया कच्चा माल सप्लाई देने वाले कंपनी मालिक को किया गिरफ्तार, जानें कौन कर रहा था ये घिनौना काम