in

Emotional Distance: अगर आप और आपका पार्टनर भी इमोशनली हो रहे हैं दूर तो दूरियों को मिटाने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो…

Emotional Distance: अगर आप और आपका पार्टनर भी इमोशनली हो रहे हैं दूर तो दूरियों को मिटाने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो…

वैसे तो हर व्यक्ति का अपना अपना नेचर अलग होता है लेकिन कई बार आपका पार्टनर बहुत अधिक पर्सनल या इंट्रोवर्ट नेचर का होता है यह उसकी एक आदत है आप उसकी इस आदत को गलत नहीं कह सकते, ना ही आप ऐसा कह सकते हैं कि वह आपकी परवाह नहीं करता ऐसे में कई बार दोनों पार्टनर्स के बीच में कम्युनिकेशन बहुत मुश्किल से बनता है लेकिन अपने पार्टनर के इस नेचर को आपको एक्सेप्ट करना होता है।

Admission notice

ऐसे में आप अपने पार्टनर के नेचर को न बदल कर उसको उसी ढंग से उसे स्वीकार करें क्योंकि अक्सर बदलने की चाहत रिश्तो को तबाह कर देती है।

JPREC-June
JPREC-June

Deal With Emotionally Distant Partner:

यदि आपको भी ऐसा लगता है कि आपका पार्टनर आपसे दूर हो रहा है या इमोशनली अब आपके साथ उतना अटैच नहीं है जितना पहले था या फिर आपके साथ समय बिताना उससे अब पसंद नहीं है अगर आपको भी इस तरीके की संभावनाएं नजर आती है तो आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि आप ऐसे पहले व्यक्ति नहीं है जिसके साथ यह समस्या आ रही है।

एक अध्ययन के अनुसार बहुत सारे कपल्स के बीच यह समस्या देखने को मिलती है कि एक पार्टनर इमोशनली हमेशा उपलब्ध होता है, लेकिन दूसरे को इससे फर्क नहीं पड़ता। ऐसे में दूसरी पार्टनर को रिश्ते में अकेलापन महसूस होने लगता है जो कि कतई सही नहीं है।

Mehar Electrical
Mehar Electrical

ऐसे में बहुत सारी परेशानियां समस्या उत्पन्न होने लगती है कई बार तो यह समस्या इस कदर उभरने लगती है कि पार्टनर अपने मन की बात कहने के लिए बाहर सहारा ढूंढने लगता है, क्योंकि ऐसे में एक अकेला व्यक्ति उम्मीद करता है कि उसके साथ कोई ऐसा हो जिससे वह अपने दुख दर्द को शेयर कर सके।

इसके बाद आप भली-भांति परिचित है कि जब इंसान बाहर अपनी भावनाओं को किसी अन्य व्यक्ति के साथ व्यक्त करने लगता है तो ऐसे में आपके और आपके पार्टनर के बीच में शक और दूरियां बनने लगती है इन सब से बचने के लिए हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिस को फॉलो कर आप अपनी रिलेशनशिप को अच्छा और स्मूथ बना सकते हैं।

इन टिप्स से सुधारें रिश्ते..

अंतर को स्‍वीकारें

आपने देखा होगा की कई बार आपका पार्टनर अधिक पर्सनल या इंट्रोवर्ट नेचर का होता है, पर इसका मतलब यह नहीं है कि वह आपकी परवाह नहीं करता यह आप से प्यार नहीं करता कई बार स्वभाव का विपरीत होने की वजह से रिश्तो में कई प्रकार की खटास पैदा हो जाती हैं इससे बचने के लिए आपको एक दूसरे के स्वभाव को पहचानना होगा।

अधिक डिमांड ना करें

आप अपने पार्टनर के व्यवहार को बदलने के लिए उसके नेचर को बदलने का प्रयास कभी नहीं करें क्योंकि यदि आप ऐसा करते हैं कि अपने पार्टनर को बदलने की कोशिश करते हैं तो ऐसे में परिणाम विपरीत आने लगते हैं। अब आपको देखना यह होगा कि आप किस तरह प्राइवेटली उससे कनेक्ट रह सकते हैं और वह किस हालात में आपके साथ कितना बेहतर समय दे सकता है।

स्‍पेस दें

एक अच्छे रिश्ते में पाटनर को भेज देना बहुत जरूरी है क्योंकि ऐसा करने से आपके पार्टनर की भावनाएं आपके प्रति वैसी ही हो सकती है जैसा कि आप अपने पार्टनर के बारे में सोचते हैं, अगर आप हर समय अपने पार्टनर उसके स्वभाव के प्रति कुरेदतें रहेंगे तो ऐसे में स्थिति और भी खराब हो सकती है और आपका पार्टनर आपके साथ रहने में घुटन महसूस करने लगेगा।

शिकायत से बचें

यदि आपका और आपके पार्टनर का स्वभाव मैच नहीं करता है और ऐसे में आप हर दूसरे व्यक्ति के पास इस बारे में शिकायत करते रहेंगे तो ऐसे में हालात बिगड़ सकते हैं और बेहतर होगा आप अपने पार्टनर से इस बारे में अकेले में बात करें और उसे सुलझाने की कोशिश करें।

Disclaimer: न्यूज़घाट आए दिन आपके लिए नई से नई जानकारी प्रकाशित करने की कोशिश करता है। ऐसे में यदि आपको हमारे लिखें आर्टिकल्स पसंद आते हैं तो हमारे चैनल को लाइक एंड सब्सक्राइब कर न्यूज़ घाट का सदस्य बनें।

Written by Newsghat Desk

Himachal News : गली सड़ी अवस्था में पेड़ से लटका मिला 19 वर्षीय युवक का शव….

Credit Card Tips & Tricks : क्या आप जानते हैं क्रेडिट कार्ड धारकों को फ्री में मिलता हैं नाश्‍ता-खाना और ये खास सुविधा