in

Himachal Weather Alert : इस सप्ताह कैसा रहेगा हिमाचल में मौसम…

Himachal Weather Alert, 15, 16 व 17 जून को इन इलाकों में येलो अलर्ट…

प्रदेश में दो सप्ताह पहले ही पहुंची मानसून की बौछारें

Himachal Weather Alert : हिमाचल प्रदेश में रविवार को दक्षिण पश्चिम मानसून ने दस्तक दे दी है। सूबे में मानसून का समय से पहले आगमन हुआ है। मौसम विभाग ने इसकी आधिकारिक घोषणा कर दी है।

Admission notice

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार हिमाचल में मानसून के प्रवेश करने का मानक समय 26 जून है। मगर इस बार समय से 13 दिन पहले मानसून हिमाचल में पहुंच गया है।

JPREC-June
JPREC-June

वर्ष 2008 को भी मानसून ने 13 जून को प्रवेश किया था। हिमाचल में पिछले 21 सालों में मानसून के दस्तक देने का सबसे बेहतर रिकार्ड वर्ष 2000 में रहा है, उस वक्त मानसून ने नौ जून को दस्तक दी थी। विगत वर्ष 2020 में 24 जून को मानसून यहां पहुंचा था।

वारदात : पांवटा साहिब में गर्भवती महिला के साथ मारपीट…

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि रविवार को पूरे प्रदेश में दक्षिण पश्चिम मानसून ने प्रवेश कर लिया। हालांकि इस दौरान कुछ जगह बारिश नहीं हुई हैं। लेकिन प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में बारिश व बादल छाए रहे।

Mehar Electrical
Mehar Electrical

उन्होंने कहा कि मानसून के प्रभाव से 17 जून तक प्रदेश में भारी बारिश होने की आशंका है। इसे लेकर मैदानी व मध्यपर्वतीय इलाकों के तहत आने वाले 10 जिलों में आरेंज व येलो अलर्ट जारी किया गया है।

सड़क हादसा : पांवटा साहिब के वाई प्वॉइंट पर कार बाइक की जोरदार टक्कर

18+ टीकाकरण की स्लॉट बुकिंग के बदले नियम…

उन्होंने कहा कि लाहौल-स्पीति व किन्नौर को छोड़कर अन्य 10 जिलों में अगले 24 घंटों को गरज के साथ भारी बारिश का आरेंज अलर्ट रहेगा।

इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफतार से अंधड़ चलने का अंदेशा है। इन इलाकों में 15, 16 व 17 जून को येलो अलर्ट रहेगा।

उन्होंने कहा कि मानसूनी बारिश के कारण भूस्खलन व पेड़ों के गिरने की घटनाएं सामने आ सकती हैं। ऐसे मे अलर्ट वाले इलाकों में लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। उन्होंने आम जनमानस को नदी-नालों के किनारों पर न जाने की सलाह दी हैं।

सिरमौर में 16 जून को इन 27 स्थानों पर
होगा 18+ का वैक्सीनेशन…

सिरमौर : कोरोना से बचाव के लिए 3 सी व 2 डब्ल्यू के नियमों का पालन अनिवार्य…

उन्होंने कहा कि पहली जून से 13 जून तक राज्य में 41.6 मिमी बारिश दर्ज हुई है, जो सामान्य से 39 फीसदी अधिक है। इस दौरान सिरमौर में सामान्य से 93 फीसदी, सोलन में 92 फीसदी, ऊना में 153 फीसदी, मंडी में 65 फीसदी और कांगड़ा में 81 फीसदी अधिक वर्षा हुई। इसी तरह चंबा में सामान्य से 47 फीसदी, शिमला में 46 फीसदी, हमीरपुर में 46 फीसदी और बिलासपुर में 35 फीसदी अधिक वर्षा दर्ज की गई।

पास पड़ोस : यूं हनी ट्रैप लगा करते थे युवाओं को ब्लैकमेल…

Sirmour : पत्नी निकली बेवफा तो पति ने वीडियो बनाकर किया वायरल…

जबकि लाहौल-स्पीति में सामान्य से 79 फीसदी कम बारिश रही। किन्नौर और कुल्लू जिलों में भी सामान्य से एक फीसदी कम बारिश दर्ज की गई।

इस बीच मानसून के दस्तक के साथ ही राज्य में मौसम सुहावना हो गया है। राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में रविवार व सोमवार को हालांकि बादल नहीं बरसे, लेकिन तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट दर्ज की गई।

Written by newsghat

वारदात : पांवटा साहिब में गर्भवती महिला के साथ मारपीट…

Paonta Sahib : घर से यूं चल रहा अवैध शराब का धंधा…