Paonta Cong
in

Mental Health Tips: यदि खुद में दिख रहें हैं ये 5 अहम संकेत तो हो जाएं सतर्क आप हो सकते हैं डिप्रेशन के शिकार

Mental Health Tips: यदि खुद में दिख रहें हैं ये 5 अहम संकेत तो हो जाएं सतर्क आप हो सकते हैं डिप्रेशन के शिकार

Mental Health Tips: यदि खुद में दिख रहें हैं ये 5 अहम संकेत तो हो जाएं सतर्क आप हो सकते हैं डिप्रेशन के शिकार

Admission notice

 

Mental Health Tips: आप हर समय स्वस्थ रहने के साथ साथ अगर मानसिक तौर पर हेल्दी रहना चाहते हैं, तो दूसरों के लिए वक्त निकालने के साथ साथ आपको खुद को वक्त देना भी बेहद ज़रूरी है।

अक्सर आपका दिन भर दूसरों के बारे में सोचने, विचारने और उनके कामों को करने में ही बीत जाता है, और आप हमेशा कोई भी काम करने से पहले कुछ खाने से पहले दूसरों के बारे में ही सोचते हैं।

Mental Health Tips: यदि खुद में दिख रहें हैं ये 5 अहम संकेत तो हो जाएं सतर्क आप हो सकते हैं डिप्रेशन के शिकार

Mental Health Tips: आपका शेड्यूल आपको अपने आप में ही परेशान करने लगता है, आप अपने आप के बारे में सोचना और खुद से प्यार करना तो मानो भूल ही जाते हैं केवल याद रहता है तो सिर्फ दूसरे के काम और आप अपनी सारी एनर्जी और वक्त दूसरों की ज़रूरतों पर लूटा देते हैं।

जिसकी वजह से आपके अंदर कई तरह के बदलाव आने लगते हैं जिसकी वजह से हम अंदर ही अंदर खुद से परेशान होने लगते हैं, जिसके चलते कभी दूसरों की बातें शोर लगती हैं, तो कभी कोई छोटी सी बात रोने का कारण बन जाती है।

Mental Health Tips: तो आईए बताते हैं कि आप कैसे जान सकते हैं कि आपकी बॉडी को मी टाइम की आवश्यकता है।

यह वो समय होता है, जब आप अपने आप को कुछ खास करते है या खुद को समय देते है। फिर चाहे वो कोई एक्टिविटी हो या कोई अन्य काम।।

मनोवैज्ञानिक का कहना है कि इसका सबसे पहला प्रभाव आपकी नींद पर पड़ता है क्योंकि स्लीप डिस्टर्ब होना एक सामान्य लक्षण है, यदि आप मानसिक तौर पर पर परेशान है तो ऐसे में आपकी नींद घट जाती है या आप सोने के बाद भी फ्रेश फील नहीं करते।

ये 5 संकेत बताते हैं कि आपको है अपने साथ समय बिताने की जरूरत

Mental Health Tips: जब लोगों की बातें शोर लगने लगे

कई बार तो हम लोगों से घंटों बात कर के भी परेशान नहीं होते जबकि कई बार किसी से दो तीन मिनट बात करना भी बहुत मुश्किल हो जाता है, और आपको घबराहट महसूस होने लगती है और आस पास के लोगों की आवाज़ भी शोर लगने लगती है।

आपका पसंदीदा संगीत से भी आपको सरदर्द होने लगता है तो समझ जाएं आपका दिमाग थक चुका है और आपको खुद को समय देने की जरूरत है।

Mental Health Tips: खुद को कमरे में बंद कर लेना

कई बार हमारा दिमाग बहुत सारा काम करने के बाद खुद में ही थकान महसूस करने लगता है तो ऐसे मैं आपको खुद को समय देकर अपने दिमाग को रिफ्रेश करने की जरूरत होती है। ऐसे में एकांत की तलाश करके या किसी बंद कमरे में अकेले समय बिताना अच्छा लगता है।

एक्सपर्ट्स का कहना है ऐसे में आप आत्ममंथन कर पाते हैं और अपने बारे में सोचने के लिए आपको समय मिलता है और आप अपने सेंसेज पर फोकस कर पाते हैं और इससे हमारी प्रोडक्टिरविटी भी बढ़ने लगती है।

Mental Health Tips: बिना सोचे समझे खाने लगना

बिना सोचे समझे खाना भी मेंटल स्ट्रेस का संकेत है क्योंकि न तो आपमें यह समझ पाने की क्षमता होती है की कौन से चीज खाने से आपके शरीर का नुकसान हो सकता है, जो लोग अक्सर तनाव का शिकार होते है, वे दिनभर खाने में वक्त गुज़ारते हैं।

अगर आपका ध्यान भी हर वक्त खाने की चीजों में रहने लगता है, तो सतर्क हो जाएं क्योंकि ये बात इशारा करता है कि आपको मी टाइम की आवश्यकता है। मेडिटेशन और खाली वक्त बिताने से आपका दिमाग दोबारा पहले की तरह काम करने लगेगा।

Mental Health Tips: बेवजह रोना

वैसे तो तनाव आपके शरीर से किसी भी तरीके से रिलीज हो सकता है फिर चाहे वह गुस्सा करके हो या फिर आंसू बहा कर, यदि आप बेवजह रोने लगती है, तो ये इस बात की ओर इशारा करता है कि आप किसी बड़ी परेशानी में हैं।

ऐसे जाहिर है कि आपकी समस्या बाहर तो आना चाहती है लेकिन हर बार विफल है। मेंटल हेल्थ के मामले में खुद पर नियंत्रण होना एक मामूली बात है। छोटी-छोटी बातें बड़ी परेशानी का कारण बन जाती है तो ऐसे में समझ जाना चाहिए कि आपको खुद के साथ समय बिताने की जरूरत है।

Mental Health Tips: छोटी छोटी बात पर झल्ला जाना

कोई भी व्यक्ति यदि मानसिक रूप से परेशान है तो ऐसे में किसी का कुछ भी कहना उसे आदेश सैनिक कमांड देना लगने लगता है उसे ऐसा लगने लगता है कि कोई हमें ऑर्डर पास कर रहा है मन में उठने वाले यह छोटे बड़े भाव आपको परेशान करने लगते हैं जिसका नतीजा है कि आपको गुस्सा और मनमुटाव होना शुरू हो जाता है।

इन लक्षणों का यह संकेत है कि आपको खुद को महत्व देने की आवश्यकता है अपने आप के बारे में सोचें, अपनी खुशी को महत्व दें और मेंटन हेल्थ को बनाए रखने के लिए अलग अलग तरीके अपनाएं।

देश दुनिया और वित्तीय जगत के ताजा समाचार जानने के लिए न्यूज़ घाट व्हाट्सएप समूह से जुड़े। नीचे दिए लिंक पर अभी क्लिक करें

Written by Newsghat Desk

बड़ी खबर: युवक की गोली मारकर हत्या, शव सड़क किनारे मिला, परिजनों में हड़कंप

Good Relationship Tips: क्या आपका पार्टनर आपको दे रहा है धोखा पूछें ये आसन 3 सवाल पार्टनर नही छुपा पाएगा मन की बात, पढ़ें कैसे निपटें