in

Rich Dad Poor Dad in Hindi pdf

Rich Dad Poor Dad in Hindi pdf
Rich Dad Poor Dad in Hindi pdf

Rich Dad Poor Dad in Hindi pdf

नमस्कार दोस्तों, आपके पसंदीदा न्यूज़ घाट में आपका स्वागत है आशा करते हैं कि आप हमेशा की तरह स्वस्थ और मस्त होंगे। आज हम बात करने वाले ही एक बहुत ही प्रसिद्ध किताब के बारे में जिसका नाम हैRich dad, Poor dad

इस पुस्तक को बहुत से लोगों ने पढ़ा हुआ है, और जिसने नहीं पढ़ा उन्होंने भी इसका नाम किसी ने किसी के मुंह से अवश्य सुना होगा। यदि आपने भी अभी तक इस पुस्तक को नहीं पढ़ा है तो आज हम इसकी एक pdf भी शेयर करेंगे। 

BKD School
BKD School

Rich Dad Poor Dad Book PDF in Hindi काफी प्रसिद्ध और शानदार पुस्तक है। जिसे पढ़ने के बाद आपको खुद अंदर से मोटिवेशन महसूस होने लगेगा। इस पुस्तक को आपको अवश्य पढ़ना चाहिए।

Rich Dad Poor Dad book PDF in Hindi

इस किताब का नाम देखकर आपको जरा भी एहसास नहीं होगा कि यह किताब किस बारे में है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि असल में यह किताब किस बारे में है इस किताब के अंदर पैसे कैसे मैनेज करते हेै ? और गरीब लोगों का और अमीर लोगों का माइंड सेट कैसा होता है ? और भी बहुत कुछ फाइनेंसियल मनेजमेंट जो आप नहीं जानते वह आपको इस किताब में देखने को मिल जाएगा।

इस किताब के लेखक की बात की जाए तो इस किताब के लेखक असल में कोई एक व्यक्ति नहीं है इसके दो लेखक हैं पहला Robert Kiyosaki और दूसरा Sharon Lechter. जिनके द्वारा यह पुस्तक 1997 में लिखी गई। इन्होंने इस किताब के अंदर बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी साझा की है जो आपको और कहीं नहीं मिलेगी।

ये भी पढ़ें : Chetan Bhagat Book pdf in Hindi

तो आइये जानते हैं इस किताब के अंदर असल में है क्या?

इस किताब के चैप्टर की बात की जाए तो इसके अंदर कुल 9 चैप्टर है जो हमें अलग-अलग शिक्षाएं देते हैं।

लेखक इस किताब में काफी चौंकाने वाली बातें बताते हैं। वह आज की शिक्षा प्रणाली का पूरा विरोध करते हैं। वह यह बताते हैं कि आज की शिक्षा प्रणाली की वजह क्यों वित्तीय शिक्षा आवश्यक है। वह यह भी बताते हैं कि यदि आपकी सैलरी बढ़ा दी जाए तो आप कैसे कर्जे में आ जाएंगे ? इतना ही नहीं वे यह भी बताते हैं कि आपका मकान आपकी संपत्ति नहीं है।

परिचय : रिच डेड पुअर डेड | Rich Dad Poor Dad

1. अमीर लोग पैसे के लिए काम नहीं करते।

2. पैसे कि समझ क्यों सिखाई जानी चाहिए ?

3. अपने काम से काम रखो।

4. टैक्स का इतिहास और कॉरपोरेशन की ताकत।

5. अमीर लोग पैसे का अविष्कार करते हैं।

6. सीखने के लिए काम करे, पैसे के लिए काम नहीं करे।

7. बाधाओं को पार करना।

8. शुरु करना।

9. और ज्यादा चाहिए।

तो चलिए आपको इस बुक के कुछ प्रमुख बिंदु बता देते हैं जिससे आपकी जिज्ञासा और बढ़ जाएगी :-

लेखक का कहना है कि लोगों को सिर्फ नौकरी की तलाश नहीं करनी चाहिए क्योंकि अब कोई भी नौकरी सुरक्षित नहीं है।

उदाहरण- यदि आपको नौकरी में वेतन वृद्धि मिलती है तो आपको अतिरिक्त धन को स्टॉक या फंड में निवेश करना चाहिए जिससे आपकी आय में वृद्धि हो, लेकिन इस डर के कारण कि हम इन संपत्तियों में निवेश करके कुछ पैसे खो सकते हैं, बहुत से लोग निवेश का विरोध करते हैं।

दूसरी राय यह है कि हमें उन वस्तुओं पर पैसे खर्च नहीं करना चाहिए जो दिखावटी है या फिर हमारे लिए अत्यंत आवश्यक नहीं है जैसे एक महंगी कार।

इसका पाठ हमें बताता हैं कि हमारे लिए आर्थिक रूप से शिक्षित होना कितना महत्वपूर्ण है, इसे व्यक्ति को स्वयं सीखना पड़ता है क्योंकि कोई भी स्कूल हमें यह नहीं सिखाता है।

पुस्तक में यह भी उल्लेख है कि हमें कर्ज के जाल में पड़ने से बचने और जिम्मेदार वित्तीय आदतों को विकसित करने के लिए अभी से शुरुआत करनी चाहिए। हमें इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि हम क्या कर सकते हैं और क्या नहीं ताकि हम अपने लिए यथार्थवादी वित्तीय लक्ष्य निर्धारित कर सकें।

लेखक इस तथ्य पर जोर देता है कि ज्ञान शक्ति है और हमें सीखने के लिए काम करना चाहिए, कमाने के लिए नहीं। पैसा आपके लिए काम करना चाहिए, दूसरे तरीके से नहीं और ऐसे काम करें जिनके बारे में हम अलग-अलग कौशल सीखने के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं। पैसा आता है और चला जाता है, लेकिन अगर आपके पास यह शिक्षा है कि पैसा कैसे काम करता है, तो आप उस पर अधिकार हासिल कर लेते हैं और धन का निर्माण शुरू कर सकते हैं।

वह इस बात पर जोर देते हैं कि डर अक्सर लोगों में प्रतिभा को दबा देता है और धन के निर्माण का पहला कदम जोखिमों का प्रबंधन करना है।

वह इस बात पर जोर देते हैं कि हमें अपने पैसे का उपयोग देनदारियों के बजाय संपत्ति हासिल करने के लिए करना चाहिए। संपत्ति स्टॉक, बांड, एवं शेयर आदि है जिससे और पैसा उत्पन्न किया जा सके और समय के साथ मूल्य में वृद्धि करता हो।

लेखक कहता है कि हम धैर्य रखें और अपना काम करते रहे और समय के साथ अपने व्यवसाय का निर्माण करें और इसका उपयोग संपत्तियों में निवेश करने के लिए करें जब तक कि आपकी संपत्ति अंततः आपकी आय का मुख्य स्रोत न बन जाए।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप आज से ही शुरुआत करें। आप अपनी खुद की सबसे बड़ी संपत्ति हैं, इसलिए सबसे पहले आपको अपने वित्तीय ज्ञान को विकसित करने के लिए अपने आप में कुछ पैसा लगाना चाहिए।

हमने यहां आपको Rich Dad Poor Dad in Hindi pdf बुक में से कुछ चुनिंदा पॉइंट बताइए जिनके आधार पर आप यह अनुमान लगा सकते हैं कि यह पुस्तक कितनी महत्वपूर्ण जानकारी देने वाली है अतः आप इसे जरूर पढ़ें हो सके तो इसे अमेज़न से आप आर्डर भी कर सकते हैं|

Rich Dad Poor dad book क्यों खरीदनी चाहिए ?

Rich Dad Poor Dad एक शानदार पुस्तकें जिसे Robert Kiyosaki ने लिखा है। इस पुस्तक में कई लोगों की सोच बदल दी है इस पुस्तक में यह बताया गया है कि अमीर लोग ऐसा क्या करते हैं कि वह बहुत ही अच्छे पैसे कमाते हैं और वह अपने बच्चों को ऐसा क्या सिखाते हैं जिससे वह भविष्य में भी अमीर बन सके। वह क्या चीज है जो गरीब अपने बच्चों को नहीं सिखा पाते जिससे उनकी पीढ़ी भी गरीब ही रहती है।

इसके अलावा आपको स्कूल कॉलेज में यह तो बताया जाएगा कि नौकरी क्या होती है कैसे करनी होती है और कहां करनी होती है लेकिन इस बारे में कोई चर्चा नहीं करता कि बिजनेस कैसे किया जाए कहां किया जाए और कैसे शुरू किया जाए तथा पैसे से पैसा कैसे कमाया जाए ? यह पुस्तक आपको यही सब कुछ सिखाती है मतलब आप समझ सकते हैं कि कैसे पैसे से पैसा कमाना है इस बारे में यह पुस्तक है।

अब निर्णय आपका है कि आप अपने ऊपर इन्वेस्ट करना चाहते हैं या फालतू की अन्य चीजों में :-

हमें उम्मीद है दोस्तों आपके दिमाग में उठ रहे सभी प्रश्नों का उत्तर आपको यह Rich Dad Poor Dad in Hindi pdf आर्टिकल पढ़ने के बाद मिल गए होंगे और आर्टिकल पढ़ने में मजा अवश्य आया होगा। यदि आपको लगता है कि किसी मित्र या संबंधी को इस जानकारी की आवश्यकता है तो उन्हें जरुर साझा करें।

यदि आपके मन में आर्टिकल से संबंधित कोई प्रश्न या सुझाव है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं ताकि हमें आपके विचारों से कुछ सीखने का अवसर मिले।

यदि आप हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ना चाहते हैं तो नीचे दिए गए सोशल आइकन पर क्लिक करके वहां जुड़ सकते हैं। इसके साथ ही हम रोजाना ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारियां लाते रहते हैं तो आप घंटी के आइकन पर क्लिक कर नोटिफिकेशन ऑन कर सकते हैं ताकि सबसे पहले जानकारी आप तक पहुंच सके।

Written by newsghat

सिरमौर में अब यहां चरस की बड़ी खेप बरामद, गुप्त सूचना पर दबोचा आरोपी

हिमाचल में चरस की बड़ी खेप बरामद, यहां नशा तस्कर ऐसे चढ़ा पुलिस के हत्थे

धनतेरस पर खरीदे डिजिटल गोल्ड उठाए अवसर का लाभ…..