SBI का अपने कर्जधारकों को सरप्राईज: लोन की इंस्टॉलमेंट मिस करने वाले कर्जधारकों को एसबीआई दे रहा ये शानदार गिफ्ट! कैसे SBI अपने ग्राहकों को कर रहा हैरान देखें एक क्लिक में…
SBI का अपने कर्जधारकों को तोहफा: वर्तमान समय में देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) है। SBI ने हाल ही के अपने रिटेल बॉरोअर्स को समय पर अपने लोन की ईएमआई चुकाने की याद दिलाने के लिए शानदार और अनूठा तरीका अपनाया है।
SBI का अपने कर्जधारकों को सरप्राईज: लोन की इंस्टॉलमेंट मिस करने वाले कर्जधारकों को एसबीआई दे रहा ये शानदार गिफ्ट! कैसे SBI अपने ग्राहकों को कर रहा हैरान देखें एक क्लिक में…
PTI की रिपोर्ट के अनुसार मंथली इंस्टॉलमेंट पर डिफॉल्ट होने की संभावना वाले लोगों को बैंक चॉकलेट का एक पैकेट अनेक बैंक एड्रेस पर भेज रहा है।
बैंक का कहना है कि जो कर्जदार डिफॉल्ट करने की योजना बना रहा है, वह बैंक के रिमाइंडर कॉल का जवाब नहीं देता है, ऐसे में सबसे अच्छा तरीका है कि आप बिना बताए उनसे उनके घर पर मिलकर कर्ज के बारे में अवगत कर दे।
यह कदम बेहतर कलेक्शन सुनिश्चित करने के उद्देश्य से सिस्टम में रिटेल लोन के बढ़ते स्तर के साथ-साथ ब्याज दरों में बढ़ोतरी के बीच भविष्य को ध्यान में रखते हुए लिया गया हैं।
SBI का अपने कर्जधारकों को तोहफा: जून तिमाही में रिटेल लोनबुक में 16.46 फीसदी की बढ़ोतरी
यदि हम जून 2023 की तिमाही की बात करे तब SBI की रिटेल लोन बुक 16.46 फीसदी से अधिक बढ़कर 12,04,279 करोड़ रुपये हो गई, जो कि एक साल पहले की अवधि में 10,34,111 करोड़ रुपये थी।
अब बैंक की कुल लोन बुक 13.9 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 33,03,731 करोड़ रुपये को छू लिया है। हम बारे करे पूरे सिस्टम की तब लगभग 16 फीसदी की डबल डिजिट लोन ग्रोथ के साथ रिटेल लोन का सबसे बड़ा हिस्सा बना गया है।
SBI का अपने कर्जधारकों को तोहफा: देखें बैंक ने क्यों अपनाया ये अनोखा तरीका
आपके जानकारी के लिए बता दे कि SBI के रिस्क, कंप्लांयस एंड स्ट्रेस एसेट के मैनेजिंग डायरेक्टर अश्विनी कुमार तिवारी ने कॉमेंट करते कहा है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेस का उपयोग करने वाली दो फिनटेक कंपनियों के साथ, हम अपने रिटेल बॉरोअर्स को उनके पीपेमेंट दायित्वों की याद दिलाने का एक नया तरीका अपनाने जा रहे है, और जहां एक कर्जदार के साथ सुलह कर रहा है, वहीं दूसरा हमें कर्ज़दार की डिफॉल्ट करने की उनकी प्रवृत्ति के बारे में सचेत कर दिया जा रहा है।
इसके साथ ही उन्होंने कहा ”ऐसे उधारकर्ताओं के लिए जिनके डिफ़ॉल्ट होने की संभावना है, इस फिनटेक के प्रतिनिधि उनके पास जाएंगे, उनमें से प्रत्येक के लिए चॉकलेट का एक पैकेट लेकर उन्हे गिफ्ट किया जाएगा और उन्हें आगामी ईएमआई की याद दिलाने की कोशिश की जायेगी।”
SBI का अपने कर्जधारकों को तोहफा: रिमाइंडर कॉल का जवाब नहीं देने वालों को चॉकलेट
इसके साथ ही तिवारी के अनुसार चॉकलेट का एक पैकेट ले जाने और उन्हें व्यक्तिगत रूप देना और उनसे मिलने का यह नया तरीका अपनाया जा रहा है, क्योंकि यह पाया गया है कि एक उधारकर्ता जो डिफ़ॉल्ट करने की योजना बना रहा है वह बैंक की रिमाइंडर कॉल का अब जवाब देना बंद कर दिए है, तब अब सबसे अच्छा ऑप्शन यह है कि आप उन्हे बिना बताए उनके ही घर पर मिलें और उन्हें सरप्राइज दें। अब तक जितने भी लोगो को चॉकलेट का पैकेट दिया गया है उसमे सफलता दिखाई दे रही है।
वही तिवारी ने फिनटेक का नाम बताने से इंकार कर दिया, क्योंकि यह कदम अभी पायलट स्टेज में है तथा इसे लगभग 15 दिन पहले ही लागू किया गया है तथा सफल होने पर एसबीआई के द्वारा औपचारिक रूप से इसकी घोषणा किया जायेगा।