in ,

Sirmour News: सिरमौर जिला में 100 वर्ष के पांच मतदाता हुए सम्मानित

Sirmour News: सिरमौर जिला में 100 वर्ष के पांच मतदाता हुए सम्मानित

Five-100-year-old-voters-ho.jpg

Sirmour News: सिरमौर जिला में 100 वर्ष के पांच मतदाता हुए सम्मानित

JPERC
JPERC

Sirmour News: एक जून को होने वाले मतदान में समाज के सभी वर्गों को बढ़-चढ़ कर मतदान में भाग लेना चाहिए। लोकसभा चुनाव लोकतंत्रत का महापर्व है और इस पर्व में हमें वोट के रूप में अपने संवैधानिक दायित्व को पूरा करना करने का संकल्प लेना चाहिए। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी सिरमौर सुमित खिमटा ने यह बात शनिवार को नाहन में स्वीप गतिविधियों के तहत आयोजित जिला स्तरीय मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के अवसर पर उपस्थित प्रतिभागियों को सम्बोधित करते हुए कही।

Sirmour News: सिरमौर जिला में 100 वर्ष के पांच मतदाता हुए सम्मानित

उन्होंने कहा कि हम सिरमौर जिला में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए विभिन्न स्वीप कार्यक्रमों का लगातार आयोजन कर रहे हैं और आज का जिला स्तरीय आयोजन भी इसी कड़ी का हिस्सा हैं। उन्होंने कहा कि उप मंडल स्तर के अलावा जिला की 259 पंचायतों में भी जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं।

BKD School
BKD School

सुमित खिमटा ने कहा कि यह एक अदभुत संयोग है कि इस कार्यक्रम में लोकतंत्र के स्तंभ हमारे 100 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ मतदाता, दिव्यांग मतदाता और 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले नवीन मतदाता एक साथ एक मंच पर उपस्थित है। डीसी ने कहा कि इस कार्यक्रम में वरिष्ठ मतदाता, दिव्यांग मतदाता, नव मतदाता के अलावा स्वयं सहायता समूह, महिला मंडल, शिक्षण संस्थानों के विद्यार्थियों ने भाग लिया। उन्होंने कहा कि आज का यह कार्यक्रम सिरमौर जिला में लोकतंत्र की मजबूती के लिए मील का पत्थर सिद्ध होगा।

100 वर्ष के पांच मतदाता हुए सम्मानित
डीसी सुमित खिमटा ने जिला स्तरीय कार्यक्रम में 100 वर्ष से अधिक आयु के पांच मतदाताओं को टोपी, फूल और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। सम्मानित होने वाले मतदाताओं में 105 वर्षीय जूनी पत्नी प्रभुराम गांव भगतांवाला, 100 वर्षीय बाबूराम पुत्र सदा राम गांव मेलियो, 104 वर्षीय कमला देवी पत्नी रिखी राम गांव नागल सुकेती, 101 वर्षीय खड़क सिंह पुत्र ख्याली राम गांव कोलर, 100 वर्षीय जगमंती पत्नी जयंती प्रसाद शामिल रहे।

सिरमौर में 100 वर्ष से अधिक आयु के कुल 55 मतदाता
डीसी सुमित खिमटा ने बताया कि सिरमौर जिला में 100 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं की संख्या 55 है जिनमें 21 पुरूष और 34 महिला मतदाता शामिल हैं। 100 वर्षीय मतदाताओं में पच्छाद में 2, नाहन में 7, श्री रेणुका जी में 6, पांवटा साहिब में 32 और शिलाई में 8 मतदाता शामिल हैं।

दिव्यांग मतदाता और नवीन मतदाता भी हुए सम्मानित
डीसी सुमित खिमटा ने पांच दिव्यांग मतदाताओं को भी सम्मानित किया जिसमें सुरेन्द्र कुमार, चमन लाल, वीरेन्द्र सिंह आदि शामिल रहे। इसी प्रकार 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले नवीन मतदाता मीनाक्षी और वात्सल आदि को भी सम्मानित किया। इसके अलावा चुनाव आईकॉन पदमश्री विद्यानंद सरैक, जय प्रकाश, दलजीत सिंह, अजय चौहान, प्रताप पराशर, हर्षिता भटटी, जीवन प्रकाश जोशी व अन्य को भी सम्मानित किया गया।

85 वर्ष से अधिक के जिला में 2753 मतदाता
डीसी सुमित खिमटा ने बताया कि सिरमौर जिला में 2753 ऐसे मतदाता हैं जिनकी आयु 85 वर्ष से अधिक हैं, इनमें 1348 पुरूष और 1405 महिला मतदाता शामिल हैं। इसी प्रकार सिरमौर जिला में दिव्यांग मतदाताओं की कुल संख्या 3293 है जिनमें पच्छाद में 560, नाहन में 753, श्री रेणुका जी में 780, पांवटा साहिब में 504 और शिलाई में 3293 मतदाता हैं।

दिन भर की ताजा खबरों के अपडेट के लिए WhatsApp NewsGhat Media के इस लिंक को क्लिक कर चैनल को फ़ॉलो करें।

एक जून को जिला में 4,00,792 मतदाता कर सकेंगे अपने मत का प्रयोग
सुमित खिमटा ने बताया कि एक जून को होने वाले मतदान में सिरमौर जिला के पांच विधानसभा क्षेत्रों में कुल 4,00,792 मतदाता अपने मत का इस्तेमाल कर सकेंगे। इन मतदाताओं में 2,09,004 पुरूष व 1,91,785 महिला मतदाता शामिल हैं।

स्थानीय बार्किंग डियर बना सिरमौर में चुनाव का शुभंकर
सुमित खिमटा ने स्थानीय बार्किंग डियर यानि (काकड़) को चुनाव शुभांकर (मास्कॉट) के रूप में मंच से लोकार्पित किया। उन्होंने कहा कि यह बार्किंग डियर जिला में पाये जाने वाला खूबसूरत वन्य जीव है जोकि स्मृद्धि और खुशहाली का प्रतीक है।

दिन भर की ताजा खबरों के अपडेट के लिए WhatsApp NewsGhat Media के इस लिंक को क्लिक कर चैनल को फ़ॉलो करें।

Written by News Ghat

Dharamshala-Cricket-Stadium-1.jpg

IPL 2024: धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम में लोगों की एंट्री पर रोक! एक क्लिक में देखें पूरी रिपोर्ट

HP News: 18 से 19 वर्ष आयु वर्ग के युवाओं का पंजीकरण करने में हिमाचल का यह जिला सबसे आगे