Paonta Cong
in

YouTube अब बनेगा और भी मोटी कमाई का जरिया, कंपनी ने किया बड़ा ऐलान, ये फीचर देगा अच्छी कमाई

YouTube अब बनेगा और भी मोटी कमाई का जरिया, कंपनी ने किया बड़ा ऐलान, ये फीचर देगा अच्छी कमाई

JPERC
JPERC

 

Admission notice

आपको बता दे कि यूट्यूब अपने शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म यानी YouTube Shorts पर इन दिनों काफी काम कर रहा है, और अब कंपनी इस प्लेटफॉर्म से रेवेन्यू बनाने के लिए पूरी तैयारी में जुटा हुआ है।

इसके साथ ही कंपनी सिर्फ अपनी नहीं बल्कि कंटेंट क्रिएटर्स को भी कमाई का मौका प्रदान करने के बारे में सोच रही है, और इसके लिए लगातार अपने प्लेटफॉर्मस पर नए फीचर्स जोड़ा जा रहा है।

पूरे दुनियाभर में शॉर्ट वीडियोज का चलन तेजी से बढ़ रहा है, और ऐसे में यूजर्स भी किसी दूसरी सोशल मीडिया वेबसाइट या वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के मुकाबेल शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म पर अब ज्यााद वक्त बिता रहे हैं। और यही वजह है कि YouTube ने अपने प्लेटफॉर्म पर शॉर्ट वीडियो यानी YouTube Short का फीचर इंट्रोड्यूश कुछ साल पहले ही किया था।

आपको बता दे कि अब यह दुनियाभर में काफी ज्यादा पॉपुलर हो चुका है तथा कंपनी इससे रेवेन्यू कमाने की प्लानिंग कर रही है, इसके साथ ही कंपनी खुद ही नहीं बल्कि क्रिएटर्स को भी YouTube Shorts से पैसे कमाने का मौका प्रदान करने जा रहा है।

यूट्यूब पर आया नया फीचर

हाल ही में कंपनी ने YouTube Shorts पर एक नया फीचर जोड़ा है, और आपको बता दे कि इस फीचर को अमेरिका में कुछ क्रिएटर्स टेस्ट कर रहे थे। और इसकी मदद से यूजर्स किसी वीडियो में प्रोडक्ट्स को टैग कर सकते हैं, और इसके साथ ही अनेक तरह से लाभ है।

हाल ही में गूगल स्पोकपर्सन के मुताबिक, ‘अमेरिका, भारत, ब्राजील, कनाडा तथा ऑस्ट्रेलिया में व्यूअर्स को टैग तथा इंटरैक्शन का ऑप्शन दिखने लगेगा। तथा टैगिंग का फीचर्स हम धीरे-धीरे दूसरे क्रिएटर्स के लिए लाना शुरू कर दिया जा रहा है ‘ यूट्यूब के इस फीचर की पहले भी चर्चा हो चुकी है।

क्रिएटर्स को मिलेगा कमाई का नया तरीका

आपको बता दे कि कुछ वक्त पहले ही YouTube ने अपने प्लेटफॉर्म पर क्रिएटर्स को कमाई का एक और जरिया जोड़ा है। इसके साथ ही कंपनी Short Videos पर भी ऐड्स का फीचर जोड़ा है, जिसमें वीडियो क्रिएटर्स को रेवेन्यू का 45 परसेंट हिस्सा मिलने लगेगा, तथा लगभग सभी वीडियो प्लेटफॉर्म्स को टिकटॉक से अच्छी खासी चुनौती मिल रही है।।

आपको बता दे कि अभी जब TikTok दुनियाभर के कई देशों में बैन किया जा चुका है। तथा भारत में भी टिकटॉक बैन है, और शॉर्ट वीडियो फॉर्मेट की पॉपुलैरिटी टिकटॉक के आने के बाद ही बढ़ी थी, ऐसे में यूट्यूब शॉर्ट्स की मांग बढ़ रही है।

हालांकि, कई मार्केट से टिकटॉक के गायब होने का फायदा YouTube Shorts तथा Instagram Reels को मिला है, लेकिन जिन मार्केट में टिकटॉक मौजूद है, वहां इन ऐप्स को उससे कड़ा मुकाबला करना पड़ रहा है, और हाल में ही YouTube ने Shorts Videos को अपनी टीवी ऐप पर भी जोड़ा है ऐसे में यूट्यूब के अनेक फायदे है आज के समय में।

Written by Newsghat Desk

SBI Customer Update: SBI ने अपने खाताधारकों को फिर दिया करारा झटका, अब ऐसे कटेगी आपकी जेब

पांवटा साहिब में ट्रक ड्राइवर पर सीमेंट की 600 बोरी गबन करने का आरोप, मामला दर्ज