Paonta Cong
in

ऐसा होगा भविष्य का हमारा नाहन विधानसभा क्षेत्र- डा. बिन्दल ने बताई अपनी भविष्य की नाहन की योजनाएं

ऐसा होगा भविष्य का हमारा नाहन विधानसभा क्षेत्र- डा. बिन्दल ने बताई अपनी भविष्य की नाहन की योजनाएं

डा. बिन्दल ने कहा कि हम जीवन के अंतिम सांसो तक नाहन क्षेत्र की सेवा करते रहेंगे

विधायक एवं पूर्व अध्यक्ष हि.प्र. विधानसभा डा. राजीव ने आज नाहन में आयोजित प्रेस कांफ्रेस में ‘‘ऐसा होगा भविष्य का हमारा नाहन विधानसभा क्षेत्र’’ शीर्षक से नाहन विधानसभा क्षेत्र के लिए आगामी पांच वर्षों में किये जाने विकास और जनसेवा के कार्यों का एक संकल्प पत्र जारी किया।

JPERC
JPERC

डा. बिन्दल ने कहा कि उन्होंने पांच साल के कार्यकाल में नाहन विधानसभा क्षेत्र में विकास और जन सेवा के कार्यों को पूरा करने में कोई कमी नहीं छोड़ी है। पांच साल में हुए रिकार्ड कार्यों की बदौलत आज नाहन विधानसभा क्षेत्र प्रदेश के अग्रणी विधानसभा क्षेत्र में शामिल हुआ है। डा. बिन्दल ने कहा कि हम नाहन क्षेत्र की जनता को विश्वास दिलाते हैं कि जीवन की अंतिम सांसों तक जनता की सेवा करते रहेंगे।

Admission notice

‘‘ऐसा होगा भविष्य का हमारा नाहन विधानसभा क्षेत्र’’ नामक जो संकल्प पत्र डा. बिन्दल ने आज जारी किया है उसे हम उनका नाहन विधानसभा क्षेत्र के लिए घोषणा पत्र भी कह सकते हैं। डा. बिन्दल ने इस घोषणा पत्र में नाहन विधानसभा में जहां सड़क, पुल, पेयजल, शिक्षा, स्वास्थ्य जैसी मूलभूत सुविधाओं के विस्तार पर फोकस किया है वहीं रोजगार और शिक्षा को विशेष महत्व दिया है।

डा. बिन्दल ने माजरा में सब डिविजन खोलने, माजरा और कालाआम उप तहसील को तहसील बनाने जैसे जनता से जुड़े महत्वपूर्ण विषयों को भी इस घोषणा पत्र का भाग बनाया है।

डा. बिन्दल ने नाहन शहर के लिए भी कई महत्वपूर्ण विषय शामिल किए हैं जिनमें शहर में सिवरेज, पेयजल, बाईपास, सीनियर सिटीजन के लिए लाईब्रेेरी, पार्क, पार्किंग, नाहन फांउडरी शिल्प ग्राम, जगन्नाथ रथ यात्रा को राज्य स्तरीय दर्जा, बागड़ यात्रा व्यवस्था आदि महत्वपूर्ण विषयों को घोषणा पत्र में शुमार किया है।

डा. बिन्दल ने अपनी कार्यप्रणाली के अनुरूप वर्तमान में पांच सालों में जो भी वायदे क्षेत्र की जनता से किये वे सभी योजनाएं और कार्य लगभग पूरे किए हैं। डा. बिन्दल की भविष्य की यह योजनाएं फलीभूत होने पर आने वाले समय में नाहन क्षेत्र प्रदेशा में अग्रणी क्षेत्र के रूप में उभरेगा।

डा. बिन्दल ने भविष्य का हमारा नाहन संकल्प पत्र के तथ्यों को मीडिया से सांझा करते हुए कहा कि हमने राजनैतिक जीवन का लक्ष्य रखा है कि नाहन विधान सभा क्षेत्र को हिमाचल प्रदेश में विकास के दृष्टिकोण से सबसे आगे लाना और यह हम प्राप्त भी करेंगे।

उन्होंने कहा कि हम आने वाले पांच वर्षों में माजरा क्षेत्र की 12 पंचायतों को सब-डिवीजन देंगे। हमने नाहन विधान सभा क्षेत्र में दो नई उप-तहसीलें खोली हैं। अगले 5 वर्षों में हम इन उप-तहसीलों को तहसील बनाएंगे और इनके लिए नए भवनों का निर्माण भी करेंगे। इससे लोगों को घर द्वार पर ही सुविधाएं उपलब्ध हो सकेंगी। इसके अलावा नए बनें पटवार वृतों के भी नए भवन बनाएंगे और हरिपुर खोल व पलहोड़ी में नए पटवार वृत खोलेंगे।

डा. बिन्दल ने कहा कि युवाओं के लिए सरकारी क्षेत्र में रोजगार सृजन, स्वरोजगार व निजी क्षेत्र में 10 हज़ार नए रोजगार के अवसर नाहन विधान सभा क्षेत्र में उपलब्ध करवाएंगे। इसके लिए नाहन क्षेत्र में नया आई.टी. इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजीद्ध का हब खड़ा करेंगे। आई.टी. पार्क का निर्माण करना हमारा लक्ष्य होगा। आई.टी. से सम्बंधित उद्योग के रूप में नाहन को विकसित करेंगे।

उन्होंने कहा कि नाहन विधान सभा क्षेत्र को टूरिज्म के रूट पर लाते हुए रोज़गार पैदा करना हमारा लक्ष्य रहेगा। हमने कौलांवाला भूड़ क्षेत्र में एक नया आई.टी.आई. खोला है। उसका शानदार भवन बनाकर उसमें नए ट्रेड्स शुरू करेंगे। पॉलिटेक्निक कॉलेज धौलाकुआं-रामपुर में लगभग 15 करोड रुपये की लागत से नए भवन बनाए जा रहे हैं। इन्हें शीघ्र पूर्ण करते हुए इसके विस्तार पर काम करेंगे।

उन्होंने कहा कि नाहन विधान सभा क्षेत्र में एक पोस्ट-ग्रेजुएट डिग्री कॉलेज विद्यमान है। आगामी 5 वर्षों में हम दो नए डिग्री कॉलेज खोल कर शिक्षा सुविधाओं को और सुदृढ़ करेंगे। जहां हमने नेचर पार्क बनाकर एक नया इतिहास रचा है। उसी प्रकार सुकेती फॉसिल पार्क पर भी नेचर पार्क विकसित करेंगे। इसके अतिरिक्त चार स्थानों पर नेचर पार्क बना कर देंगे।

उन्होंने कहा कि विगत 5 वर्षों में हमने शिक्षा क्षेत्र में माकूल सुधार किए हैं। हम आगामी समय में शत-प्रतिशत प्राथमिक, मिडिल, हाई व $2 विद्यालयों में नए भवनों का निर्माण करते हुए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देंगे।

हमने धारटी क्षेत्र में कईं छोटी-बड़ी सड़कों का निर्माण किया है। हम आगामी 5 वर्षों में धारटी क्षेत्र के हर गांव को पक्की सड़क से जोड़ेंगे ताकि लोगों को गाड़ियों व बसों की सुविधा प्राप्त हो सके।

हमें इस कार्याकाल में 60 से अधिक पुल बनाने में कामयाबी मिली है और अगले 5 वर्षों में नाहन विधान सभा क्षेत्र के सभी गांव को पुलों से जोड़ते हुए पक्की सड़कों का निर्माण करेंगे।
डा. बिन्दल ने कहा कि हमने नाहन विधान सभा क्षेत्र में शु( पेयजल की उपलब्धता पर बड़ा काम किया है। अगले थोड़े ही समय में हम हर घर नल और नल से 12 मास शु( पेयजल उपलब्ध करवाएंगे।

उन्होंने कहा कि अगले 5 वर्षों में हम सिंचाई योजनाओं का विस्तार करेंगे व जिस स्थान पर भी जल की उपलब्धता होगी वहां से किसानों के खेतों के लिए सिंचाई का पानी पहुंचाएंगे। किसान के खेत को पानी देते हुए पैदावार का विस्तार करेंगे और बागवानी को प्रोत्साहन देते हुए नींबू, अमरूद व आम के बगीचे लागाएंगे।
डा. बिन्दल ने कहा कि हमने दो अनाज मंडियां बनाई हैं और एक वर्ष के भीतर हम उन्हें स्थाई अनाज मंडियों के रूप में खड़ा करेंगे।

इलाकावासियों को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने हेतु नाहन विधान सभा क्षेत्र में विगत 5 वर्षों में 7 नए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, एक नया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, 100 बिस्तरों का ई.एस.आई. अस्पताल व 300 बिस्तरों का अस्पताल दिया गया है।

उन्होंने कहा कि माता बाला सुंदरी के प्रांगण को व वहां की व्यवस्थाओं को और बेहतर करेंगे। इसके अतिरिक्त अन्य पूजा प(ति के स्थानों के विकास में भी पूर्णरूपेण सहयोग करेंगे। गुरु गोविंद सिंह जी के गुरुद्वारा साहब नाहन व टोका साहब में यथासंभव सहयोग करेंगे।

डा. बिन्दल ने कहा कि अगले वर्ष तक ई.एस.आई. अस्पताल को गरीबों की सेवा के लिए बेहतरीन चिकित्सालय बना कर देंगे। नाहन अस्पताल व मेडिकल कॉलेज को चंडीगढ़ के सेक्टर-32 जैसा बेहतरीन चिकित्सालय बनाएंगे। सभी हेल्थ सब सेंटरों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के लिए बेहतरीन भवनों का निर्माण करेंगे।

उन्होंने कहा कि नाहन विधान सभा क्षेत्र में मोबाइल अस्पताल की सुविधा उपलब्ध करवाएंगे। इसके तहत दो मोबाइल हॉस्पिटल प्रतिदिन इलाके में सेवाएं देंगे। एंबुलेंस सेवा का विस्तार करेंगे और नाहन अस्पताल में ही शत-प्रतिशत डिलीवरी करवाने की व्यवस्था करेंगे।

खेलों में सिरमौर का स्वर्णिम इतिहास रहा है। हमारे नाहन के होनहार खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय स्तर पर नाहन क्षेत्र का नाम रोशन किया है। इसे बढ़ावा देपे के लिए हम हॉकी एस्ट्रोटर्फ मैदान माजरा में बना रहे हैं ताकि हॉकी खिलाड़ियों को आधुनिक सुविधा मिले।

उन्होंने कहा कि अगले 5 वर्षों में जिस भी विद्यालय में भूमि उपलब्ध हो सकती है उस विद्यालय में खेल मैदान बना कर देंगे। इसके अतिरिक्त नाहन विधान सभा क्षेत्र के चार स्थानों पर आउटडोर स्टेडियम बना कर देंगे।

हमने धार्मिक स्थानों के विकास कार्य शुरू किए हैं। माता त्रिभौणी को सड़कों से जोड़ा है अब हम इन सड़कों को पक्का करेंगे। माता मंत्रा को पक्के रास्ते से जोड़ रहे हैं अब उसे अन्य मार्ग से जोड़ने का भी हम प्रयास करेंगे।

हमारे क्षेत्र की प्रमुख मारकंडा नदी, सतीवाला से शुरू होकर बनकला, नाहन, विक्रमबाग, देवनी और कालाअम्ब सहित 6 पंचायतों के क्षेत्रों से गुजरती है। हम 114 करोड़ रुपये की लागत से मारकंडा चैनेलाइजेशन का कार्य अगले वर्ष आरम्भ कर देंगे। इसकी डी.पी.आर. अनुमोदित हो चुकी है। मारकंडा नदी की चैनेलाइजेशन से जहां हमारी 6 पंचायतों में भूमि कटाव रूकेगा वहीं पंचायत वासियों को सिंचाई व पेयजल की सुविधा भी मिलेगी।

हमारा लक्ष्य है कि आगामी 5 वर्षों में नाहन में एक राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज खोलें ताकि हमारे क्षेत्र के युवाओं को घर द्वार पर ही इंजिनियरिंग की शिक्षा प्राप्त हो सके साथ ही नाहन में रोज़गार के नए अवसर उपलब्ध हों व नाहन क्षेत्र में व्यापार भी बढ़े।

हिमाचल के सभी जिला मुख्यालय में नाहन ही एक ऐसा शहर है जहां पर सिवरेज की व्यवस्था नहीं है। हम ऐतिहासिक और धरोहर शहर नाहन को सीवरेज व्यवस्था से जोड़ेंगे। इसके लिए लगभग 140 करोड़ रुपये की डी.पी.आर. बना कर धन की उपलब्धता के लिए भेजी गई है।

नाहन शहर में आयोजित होने वाली भगवान श्री जगन्नाथ जी की रथ यात्रा को प्रदेश स्तरीय यात्रा का दर्जा देंगे।

पौड़ीवाला शिव मंदिर, नौणी का बाग स्थित नरसिंह भगवान मंदिर और भगवान परशुराम मंदिर ;मियां मन्दिरद्ध का संपूर्ण विकास हो, यह हमारी प्राथमिकता रहेगी। बागड़ यात्रा की व्यवस्था करवाएंगे व बागड़ ;श्री गोगा जी महाराज के तीर्थद्ध के लिए नाहन से लगातार बस सर्विस को शुरू करेंगे। इनकी प्रार्थना के लिए स्थान उपलब्ध करवाएंगे।

आने वाले समय में हम नाहन शहर के लिए बाईपास बना कर देंगे। लम्बे प्रयासों के बाद नाहन पंचायत व सेना क्षेत्र में रहने वाले लोगों को कांशीवाला सब्जी मण्डी व बिरोजा फैक्टरी से जोड़ा गया है। बनोग-जाबल का बाग-कांशीवाला सड़क के पक्का कर इस सड़क पर नियमित बस चलाएंगे। सेना क्षेत्र में रह रहे नागरिकों से सम्बंधित सभी समस्याओं का समाधान उसी प्रकार करेंगे जैसा सेना से भूमि लेकर सड़क निर्माण का किया है। इस दिशा में लगातार प्रयास किए जा रहे हैं।

नाहन शहर के नीचे से टनल बनाने हेतु फिजिबिलिटी टेंडर लग चुके हैं। यदि फिजिबिलिटी सर्वे ठीक आया तो टनल निर्माण हेतु हम आगे बढ़ेंगे। इससे नाहन शहर में यातयात सुविधा ठीक होगी और दुर्घटनाएं भी कम होंगी।

नाहन शहर की सुंदरता को बढ़ाने का प्रोजैक्ट स्वीकृत हो चुका है जिस पर शीघ्र कार्य आरम्भ करेंगे।

हमने नाहन के ऐतिहासिक महिमा लाइब्रेरी का करीब 40 लाख रुपये की लागत से जीर्णो(ार करते हुए लाइब्रेरी के अतिरिक्त भवन का निर्माण भी करवाया है। हैरिटेज महिमा लाइब्रेरी के अलावा नाहन में एक अन्य बड़ी लाइब्रेरी भी खोलेंगे। हम नाहन में वरिष्ठ नागरिकों के लिए अलग से लाइब्रेरी का प्रावधान करेंगे।

नाहन शहर को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाना सबसे बड़ी चुनौती थी। उसे पूरा करते हुए हर घर में स्वच्छ जल पूर्ण मात्रा में उपलब्ध करवाने में हमें कामयाबी मिली है। नाहन शहर की जल वितरण प्रणाली को हम और सुदृढ़ करेंगे।

हमने नाहन शहर में अनेक स्थानों पर पार्कों का निर्माण किया है। हमारा लक्ष्य रहेगा कि आगामी 5 वर्षों में शहर के हर वार्ड में हम पार्क बनाएं।

हम ने शहर में अनेक स्थानों पर पार्किंग बनाई हैं और हम अगले 5 वर्षों में हर वार्ड में जहां पर भी स्थान उपलब्ध होगा वहां पर पार्किंग का निर्माण करवाएंगे।

हम 25 करोड रुपये की लागत से ऑडिटोरियम का निर्माण करवा रहे हैं। इसी प्रकार कल्चरल एक्टिविटीज को बढ़ाने के लिए अनेक स्थानों पर यह प्रयोग करेंगे।

नाहन फाउंडरी में क्राफ्ट विलेज ;शिल्प ग्रामद्ध के निर्माण का प्रोजैक्ट स्वीकृत हो चुका है। इसी वर्ष इसके निर्माण का कार्य शुरू किया जाएगा।

युवाओं की खेल प्रतिभाओं को विकसित करने के लिए जहां हमने इंडोर स्टेडियम व इंडोर शूटिंग रेंज बना कर दिए हैं वहीं आउटडोर शूटिंग रेंज, टेबल-टेनिस हॉल, स्क्वैश हॉल, कुश्ती व कबड्डी के हॉल निर्माण करेंगे।

हम नाहन विधान सभा क्षेत्र के गावों को व नाहन शहर को आगामी वर्षों में बंदरों के आतंक से पूर्ण रूप से मुक्त करके ही दम लेंगे।
नाहन नगर परिषद में आउट सोर्स पर कार्यरत सभी सफाई कर्मचारियों को दैनिक भोगी श्रेणी में लाने का प्रयास करेंगे।

नाहन शहर के पुश्तैनी लोगों को भूमि सम्बन्धी धारा 118 की परमिशन लेने में आ रही दिक्कतों को दूर करने के लिए कानून में अलग से प्रावधान करवाने का प्रयास करंेंगे।

डा. बिन्दल ने का कि नाहन विधान सभा क्षेत्र का विकास करते हुए मेरा नाहन नशा मुक्त हो, रोजगार युक्त हो, स्वच्छ हो, सुंदर हो, शिक्षित हो, धर्म परायण हो, हम ऐसा नाहन विधान सभा क्षेत्र बनाएंगे जो अन्य क्षेत्रों के लिए आदर्श हो।

नाहन विधान सभा क्षेत्र से निकलने वाले बालक-बालिकाएं अपने-अपने क्षेत्रों में विशिष्ट पहचान बनाएं और विश्व विख्यात बनें। मेरा नाहन विधान सभा क्षेत्र सिरमौर का ही नहीं अपितु पूरे हिमाचल का सिरमौर हो, यही हमारा लक्ष्य है।

भविष्य का हमारा नाहन विधान सभा क्षेत्र
-माजरा क्षेत्र की 12 पंचायतों को सब-डिवीजन देंगे।

– माजरा और कालाआम उप तहसीलों को तहसील बनाएंगे और इनके भवनों का निर्माण करेंगे।

– हरिपुर खोल व पलहोड़ी में नए पटवार वृत खोलेंगे। नए बनें पटवार वृतों के नए भवन बनाएंगे।

– युवाओं के लिए सरकारी क्षेत्र में रोजगार सृजन, स्वरोजगार व निजी क्षेत्र में 10 हज़ार नए रोजगार के अवसर नाहन विधान सभा क्षेत्र में उपलब्ध करवाएंगे।

– नाहन क्षेत्र में आई.टी. ;इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजीद्ध का हब खड़ा करेंगे।

– नाहन विधान सभा क्षेत्र को टूरिज्म के रूट पर लाते हुए रोज़गार पैदा करंेगे।

– नई खोली गई कौलांवाला भूड़ आई.टी.आई. के लिए शानदार भवन बनाकर उसमें नए ट्रेड्स शुरू करेंगे।

– पॉलिटेक्निक कॉलेज धौलाकुआं-रामपुर के भवन का विस्तार किया जाएगा।

– दो नए डिग्री कॉलेज खोलेंगे।

– सुकेती फॉसिल पार्क में नेचर पार्क विकसित करेंगे। चार अन्य स्थानों पर नेचर पार्क बनाएंगे।

– प्राथमिक, मिडिल, हाई व $2 विद्यालयों में नए भवनों का निर्माण करते हुए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देंगे।

– 5 वर्षों में धारटी क्षेत्र के हर गांव को पक्की सड़क से जोड़ेंगे ताकि लोगों को गाड़ियों व बसों की सुविधा प्राप्त हो सके।

– नाहन विधान सभा क्षेत्र के सभी गांव को पुलों से जोड़ते हुए पक्की सड़कों का निर्माण करेंगे।

– नाहन विधानसभा क्षेत्र में हर घर नल और नल से 12 मास शु( पेयजल उपलब्ध करवाएंगे।

– सिंचाई योजनाओं का विस्तार करेंगे व जिस स्थान पर भी जल की उपलब्धता होगी वहां से किसानों के खेतों के लिए सिंचाई का पानी पहुंचाएंगे।

– किसान के खेत को पानी देते हुए पैदावार का विस्तार करेंगे और बागवानी को प्रोत्साहन देते हुए नींबू, अमरूद व आम के बगीचे लागाएंगे।

– हमने दो अनाज मंडियां बनाई हैं और एक वर्ष के भीतर हम उन्हें स्थाई अनाज मंडियों के रूप में खड़ा करेंगे।

– कालाआम में 96 करोड़ से बन रहे 100 बिस्तरों का ई.एस.आई. अस्पताल बनाकर जनता को समर्पित करेंगे।

– माता बाला सुंदरी के प्रांगण व वहां की व्यवस्थाओं को और बेहतर बनाएंगे। अन्य धार्मिक स्थानों के विकास में भी पूर्णरूपेण सहयोग करेंगे। गुरु गोविंद सिंह जी के गुरुद्वारा साहब नाहन व टोका साहब में यथासंभव सहयोग करेंगे।

– नाहन अस्पताल व मेडिकल कॉलेज को चंडीगढ़ के सेक्टर-32 जैसा बेहतरीन चिकित्सालय बनाएंगे।

– सभी हेल्थ सब सेंटरों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के लिए बेहतरीन भवनों का निर्माण करेंगे।

– नाहन विधान सभा क्षेत्र में मोबाइल अस्पताल की सुविधा उपलब्ध करवाएंगे। इसके तहत दो मोबाइल हॉस्पिटल प्रतिदिन इलाके में सेवाएं देंगे।

– माजरा में निर्माणाधीन हॉकी एस्ट्रोटर्फ मैदान बनाकर जन समर्पित करेंगे।

– उपलब्ध भूमि के अनुकूल सभी विद्यालयों में खेल मैदान बना कर देंगे। नाहन विधान सभा क्षेत्र के चार स्थानों पर आउटडोर स्टेडियम बनाएंगे।

– माता त्रिभौणी व क्षेत्र की अन्य सड़कों को पक्का करेंगे। माता मंत्रा देवी को पक्के रास्ते से जोड़ रहे हैं अब उसे अन्य मार्ग से जोड़ने का भी हम प्रयास करेंगे।

– हम 114 करोड़ रुपये की लागत से मारकंडा चैनेलाइजेशन का कार्य अगले वर्ष आरम्भ कर देंगे।

– नाहन में एक राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज खोलेंगे।

– 140 करोड़ रुपये की लागत से ऐतिहासिक और धरोहर शहर नाहन को सीवरेज व्यवस्था से जोड़ेंगे।

– नाहन शहर में आयोजित होने वाली भगवान श्री जगन्नाथ जी की रथ यात्रा को प्रदेश स्तरीय यात्रा का दर्जा देंगे।

– पौड़ीवाला शिव मंदिर, नौणी का बाग स्थित नरसिंह भगवान मंदिर और भगवान परशुराम मंदिर ;मियां मन्दिरद्ध का संपूर्ण विकास हो, यह हमारी प्राथमिकता रहेगी।

– बागड़ यात्रा की व्यवस्था करवाएंगे व बागड़ ;श्री गोगा जी महाराज के तीर्थद्ध के लिए नाहन से लगातार बस सर्विस को शुरू करेंगे। इनकी प्रार्थना के लिए स्थान उपलब्ध करवाएंगे।

– नाहन शहर के लिए बाईपास बना कर देंगे।

– सेना क्षेत्र से गुजरने वाली बनोग-जाबल का बाग-कांशीवाला सड़क को पक्का कर इस सड़क पर नियमित बस चलाएंगे।

– सेना क्षेत्र में रह रहे नागरिकों से सम्बंधित सभी समस्याओं का समाधान उसी प्रकार करेंगे जैसा सेना से भूमि लेकर सड़क निर्माण का किया है।

– नाहन शहर की सुंदरता को बढ़ाने का जो प्रोजैक्ट स्वीकृत हुआ है उस शीघ्र कार्य आरम्भ करेंगे।

– हैरिटेज महिमा लाइब्रेरी के अलावा नाहन में एक अन्य बड़ी लाइब्रेरी भी खोलेंगे।

– हम नाहन में वरिष्ठ नागरिकों के लिए अलग से लाइब्रेरी का प्रावधान करेंगे।

– नाहन शहर की जल वितरण प्रणाली और अधिक सुदृढ़ करेंगे।

– यदि फिजिबिलिटी सर्वे ठीक आया तो नाहन में टनल निर्माण हेतु हम आगे बढ़ेंगे।

– शहर के हर वार्ड में पार्क बनाएं।

– हर वार्ड में जहां पर भी स्थान उपलब्ध होगा वहां पर पार्किंग का निर्माण करवाएंगे।

– नाहन नगर परिषद में आउट सोर्स पर कार्यरत सभी सफाई कर्मचारियों को दैनिक भोगी श्रेणी में लाने का प्रयास करेंगे।

– नाहन शहर के पुश्तैनी लोगों को भूमि सम्बन्धी धारा 118 की परमिशन लेने में आ रही दिक्कतों को दूर करने के लिए कानून में अलग से प्रावधान करवाने का प्रयास करंेंगे।

– 25 करोड रुपये की लागत से ऑडिटोरियम का निर्माण करवा रहे हैं। इसी प्रकार कल्चरल एक्टिविटीज को बढ़ाने के लिए अनेक स्थानों पर यह प्रयोग करेंगे।

– नाहन फाउंडरी में क्राफ्ट विलेज ;शिल्प ग्रामद्ध के निर्माण का प्रोजैक्ट स्वीकृत हो चुका है। इसी वर्ष इसके निर्माण का कार्य शुरू किया जाएगा।

– युवाओं की खेल प्रतिभाओं को विकसित करने के लिए जहां हमने इंडोर स्टेडियम व इंडोर शूटिंग रेंज बना कर दिए हैं वहीं आउटडोर शूटिंग रेंज, टेबल-टेनिस हॉल, स्क्वैश हॉल, कुश्ती व कबड्डी के हॉल निर्माण करेंगे।

– हम नाहन विधान सभा क्षेत्र के गावों को व नाहन शहर को आगामी वर्षों में बंदरों के आतंक से पूर्ण रूप से मुक्त करके ही दम लेंगे।

– नाहन शहर में वर्षों से आयोजित होने वाली भगवान श्री जगन्नथ रथ यात्रा को प्रदेश स्तरीय यात्रा का दर्जा देंगे।

Written by newsghat

शिलाई विधानसभा के बाली कोटी में 14 परिवारों ने छोड़ी कांग्रेस, सीएम जयराम ठाकुर ने किया चहुंमुखी विकास, बोले बलदेव तोमर

12 नवंबर को महंगाई पर चोट करेगी जनता : किरनेश जंग