in

अगस्त माह में 500 पौधे रोपकर उन्हें कामयाब करेगी बीबीएन जर्नलिस्ट एसोसिएशन

अगस्त माह में 500 पौधे रोपकर उन्हें कामयाब करेगी बीबीएन जर्नलिस्ट एसोसिएशन

हनुमान मंदिर झाड़माजरी में रोपे फलदार व छायादार पौधे

 

पर्यावरण की सुरक्षा सबकी सामूहिक जिम्मेदारी : हरबंस ठाकुर

BKD School
BKD School

एशिया के सबसे बड़े औद्योगिक क्षेत्र बीबीएन को प्रदूषण की मार से बचाने के लिए बीबीएन जर्नलिस्ट एसोसिएशन ने पौधारोपण अभियान शुरू किया।

प्रिंट एंड इलेक्ट्रॉनिक जर्नलिस्ट एसोसिएशन के तत्वाधान में बीबीएन जर्नलिस्ट एसोसिएशन ने हनुमान मंदिर झाड़माजरी में फलदार व छायादार पौधे रोपे।

पौधारोपण कार्यक्रम की शुरू मुख्यातिथि हनुमान मंदिर सेवादल झाड़माजरी के प्रधान हरबंस राणा ने पीपल का पौधा रोपकर की।

वहीं ईएसआईसी से रिटायर्ड एसिस्टेंट डॉयरेक्टर देवव्रत यादव, हिमाचल ग्रामीण बैंक के प्रबंधक आशीष कुमार व पेजा के प्रदेशाध्यक्ष विजय चंदेल भी विशेषतौर पर उपस्थित रहे और उन्होंने पौधारोपण किया।

मुख्यातिथि हरबंस ठाकुर ने कहा कि पर्यावरण को बचाना हम सबकी सामूहिक जिम्मेदारी है और बीबीएन जर्नलिस्ट एसोसिएशन ने जो मुहिम छेड़ी है वह काबिलेतारीफ है। हरबंस ठाकुर ने कहा कि वन महोत्सव पर लाखों पौधे लगाए जाते हैं लेकिन देखभाल न होने के चलते पौधे कामयाब नहीं हो पाते।

जिस तरह से बीबीएन जर्नलिस्ट एसोसिएशन ने पौधों की देखभाल का प्रण लिया है उस तरह से अन्य संस्थाओं को भी पौधे लगाने के बाद उनकी देखभाल की जिम्मेदारी लेनी चाहिए।

जबकि विशेष अतिथि देवव्रत यादव व आशीष कुमार ने कहा कि मौजूदा समय में बीबीएन को उद्योगों के प्रदूषण से बचाने के लिए पौधारोपण अति आवश्यक है। नहीं तो आने वाले समय में बीबीएन की आवोहबा सबके लिए जानलेवा साबित होगी।

जानकारी देते हुए बीबीएन जर्नलिस्ट एसोसिएशन के प्रधान लवली ठाकुर ने बताया कि हनुमान मंदिर झाड़माजरी में पौधारोपण किया गया और एसोसिएशन ने पौधों के रखरखाब का प्रण लिया। उन्होंने कहा कि जब तक पौधे अस्तित्व में नहीं आते तब तक उनकी देखभाल की जाएगी।

प्रिंट एंड इलेक्ट्रॉनिक जर्नलिस्ट एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष विजय चंदेल ने बताया कि अगस्त माह में एसोसिएशन 500 से अधिक पौधे लगाएगी और उनका रखरखाब करेगी।

इसके अलावा जल्दी ही रक्तदान शिविर व स्वास्थ्य जांच शिविरों का आयोजन भी किया जाएगा। कार्यक्रम के अंत में मुख्यातिथि हरबंस ठाकुर को शॉप व टोपी भेंट करके सम्मानित किया गया।

इस मौके पर मुख्यातिथि हरबंस ठाकुर के साथ देवव्रत यादव, आशीष कुमार, विजय चंदेल, ओम शर्मा, लवली ठाकुर, परमवीर चौहान, नयना वर्मा, प्रवीण कोशिक, नंदलाल वर्मा, गुरप्रीत सिंह गब्बर, मनप्रीत, विपुल, रजनीश ठाकुर, रमन सिंह, अनिल चौधरी, विश्व विक्रम सिंह, दीपक नेगी, निर्मल राणा, रमेश मेशू, रिंकू ठाकुर, राम लाल ठाकुर, मंदीप रिंकू, पंडित मुकेश शर्मा, पंडित राकेश शर्मा, पंडित हरीश शर्मा, पंडित संजय शर्मा समेत अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

Written by Newsghat Desk

पांवटा साहिब में 2 अगस्त को इन 18+ आयु वर्ग को इन 4 स्थानों पर लगेगा बूस्टर डोज

ब्लॉक कांग्रेस अल्पसंख्यक सेल की बैठक मंगलवार को, विक्रमादित्य की रैली के लिए बनाएंगे रणनीति