in

काला अंब में गुर्जर समुदाय की बैठक में अहम मुद्दों पर चर्चा, बैठक में लिए ये निर्णय

काला अंब में गुर्जर समुदाय की बैठक में अहम मुद्दों पर चर्चा, बैठक में लिए ये निर्णय

 

जिला सिरमौर के कालाअंब में गुर्जर कल्याण परिषद के अध्यक्ष हंसराज की अध्यक्षता में विशाल बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में प्रदेश गुर्जर कल्याण बोर्ड युवा मोर्चा के अध्यक्ष किनशुक सहित करीब एक हजार के आस पास गुर्जरों समुदाय ने हिस्सा लिया।

BKD School
BKD School

बैठक मे नॉएडा एवं दिल्ली से राष्ट्रीय गुर्जर स्वाभिमान समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष रविंद्र भाटी जी ने शिरकत की एवं सम्बोधन किया।

गुर्जर कल्याण बोर्ड युवा मोर्चा अध्यक्ष किनशुक गुर्जर ने बयान जारी करते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश में पहले से ही करीब चार लाख लोग शेड्यूल ट्राइब में शामिल है। जिन्हें ट्राइब कोटे से साढ़े 7 फीसदी रिजर्वेशन का लाभ मिल रहा है।

किंशुक ने कहा कि हाटी समुदाय के 1,60,000 से अधिक लोगों को इसमें शामिल किए जाने के बाद गुर्जरों के रिसोर्सेज के बंटवारे पर बड़े सवाल खड़े हो गए हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार ने इस घोषणा को किए जाने से पहले ना तो हमारा कोटा बढ़ाने की बात कही और ना ही उनके अधिकार कैसे सुरक्षित होंगे इसका कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया गया है।

वही, गुर्जर कल्याण बोर्ड जिला सिरमौर के अध्यक्ष हंसराज ने कहा कि जिला सिरमौर में एसटी का साक्षर दर 57 फ़ीसदी मात्र है। ऐसे में संख्या बढ़ने पर तथा पहले से ही रिसोर्सेज बड़े कम है जिससे गुर्जर वर्ग हाशिए पर आ गया है।

काला अंब में हुई आज इस बैठक में इन्हीं बिंदु पर विस्तृत रूप से चर्चा भी हुई। बैठक के दौरान गुर्जर समुदाय ने 21 सितंबर को काला अंब में महासभा का भी आयोजन करने का ऐलान कर दिया है।

व्हाट्सएप पर न्यूज़ घाट समाचार समूह से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक को क्लिक करें।

हंसराज का कहना है कि गुर्जरों के अधिकारों के साथ खिलवाड़ बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने सरकार से मांग करी है कि या तो उनका कोटा बढ़ाया जाए या फिर अधिसूचना जारी होने से पहले तमाम बिंदुओं पर अपनी स्थिति को स्पष्ट करें।

गुर्जर समुदाय का कहना है कि यदि सरकार समय रहते उनकी समस्या का समाधान नहीं करती है तो चुनावों में क्या रुख अपनाया जाएगा यह देख लेना चाहिए।

व्हाट्सएप पर न्यूज़ घाट समाचार समूह से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक को क्लिक करें।

Written by Newsghat Desk

पांवटा साहिब में अवैध खनन पर एक वाहन जब्त, 16 हजार जुर्माना

अब 16 साल की नाबालिग से दुष्कर्म कर बनाया वीडियो, दो सगे भाइयों समेत तीन पर मामला दर्ज…..