in

क्रिकेट के नियमों में हुए बदलाव एमसीसी ने जारी किया नए नियम

क्रिकेट के नियमों में हुए बदलाव एमसीसी ने जारी किया नए नियम
क्रिकेट के नियमों में हुए बदलाव एमसीसी ने जारी किया नए नियम

क्रिकेट के नियमों में हुए बदलाव एमसीसी ने जारी किया नए नियम

टिकट के फैंस को अब कुछ नियम फिर से याद करने होंगे। मंगलवार को मेलबोर्न क्रिकेट क्लब (MCC) द्वारा नियमों का ऐलान किया गया। यह नए नियम 1 अक्टूबर 2022 से लागू होंगे।

मंगलवार को जारी नए नियमों में कई बदलाव किए गए हैं। मसलन क्रिकेट बॉल पर थूक लगाने को हमेशा के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है तो वही कैच को लेकर भी नियम बदले गए हैं।

BKD School
BKD School

क्रिकेट के नियमों को लेकर क्या बदलाव किए गए हैं वह हम आपको यहां बता रहे हैं।

1) अब अगर कोई कैच होता है तो उसके बाद जो भी नया बल्लेबाज क्रेज़ आएगा,वही बैटिंग करेगा। पहले यह नियम था कि अगर बल्लेबाज कैट के दौरान एंड चेंज करता है तो पुराना बल्लेबाज बैटिंग कर सकता था।

2) खेल के दौरान कोई व्यक्ति है जानवर मैदान पर एंट्री कर लेता है तो उसको डेड बॉल घोषित कर दिया जाएगा। इन चीजों का खेल पर असर पढ़ने की दशा में उसे डेड बॉल घोषित कर दिया जाएगा।
पहले ऐसी घटनाएं होने पर खेल जारी रहता था या फिर कुछ देर के लिए रोक दिया जाता था।

3) अब फील्डर की गलत मूवमेंट के कारण 5 रन दिए जाएंगे। पहले फिल्डर फील्डिंग के दौरान अगर गलत मूवमेंट करता था, तो उसे डेड बॉल घोषित किया जाता था। लेकिन अब नए नियमों के तहत उसके पेनाल्टी के तौर पर 5 रन दिए जाएंगे।

इस नियम के कारण बल्लेबाजी करने वाली टीम को नुकसान उठाना पड़ता था क्योंकि अच्छे शॉट के धीरन नहीं माने जाते थे।

4) कोरोना की वजह से बॉल पर सलाइवा (थूक) लगाने पर अस्थाई तौर पर बंद कर दिया गया था। अब इस नियम को स्थाई बना दिया गया है। मतलब क्रिकेट बॉल को चमकाने के लिए थूक का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। इसके लिए पसीने का इस्तेमाल किया जा सकता है।

5) अब अगर बल्लेबाज शॉट खेले का तो उसका या बल्ले का कुछ हिस्सा पिच पर रहना जरूरी है। अगर वह ऐसा कर पाने में असमर्थ है या नहीं करता है, तब अंपायर के पास उसे बैड बॉल घोषित करने का अधिकार होगा।

6) इसके अलावा अगर कोई बॉल किसी बल्लेबाज को पिच बाहर निकलने के लिए मजबूर करती है तो उसे भी नो बॉल घोषित किया जाएगा।

7) वाइट नियमों में बदलाव किया गया है। अगर बल्लेबाज इन्वेंटिव शॉट खेलने के लिए अपने स्टम्स में बदलाव करता है और बॉलर उसका पीछा करने के लिए बॉल इधर-उधर डालता है तो स्टंप की दूरी के बजाय बल्लेबाज की पोजीशन के हिसाब से उसे वाइट नापी जाएगी।

8) अगर कोई बल्लेबाज डिलीवरी स्ट्राइड में आने से पहले स्ट्राइक पर मौजूद बल्लेबाज को रन आउट करने की कोशिश करता है तो उस बॉल को डेड बॉल घोषित किया जाएगा।

इससे पहले इसे नोबेल माना जाता था। हालांकि इसकी संभावनाएं बहुत कम होती हैं।

दोस्तों, देश- विदेश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहे आपके अपने न्यूज़ घाट के साथ| हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newsghat पर क्लिक करें|

Written by newsghat

MG द्वारा लॉन्च की गई ZS EV 2022, मिलेगी 461 की रेंज, चोैंक जाएंगे कीमत और फीचर्स देखकर

निवेश के लिए बेहतर सुविधाएं प्रदान करते हुए हिमाचल लगातार प्रयासरत : जयराम ठाकुर