in

गांववासियों की शिकायत पर बिजली विभाग के कर्मचारियों ने हटाई कुंडियां, तारें की जब्त

गांववासियों की शिकायत पर बिजली विभाग के कर्मचारियों ने हटाई कुंडियां, तारें की जब्त

-अवैध कनेक्शन से 2 दर्जन दुकानों को जा रही थी विद्युत सप्लाई

विद्युत उपमंडल बद्दी के तहत वार्ड नबर-5 जुड्डी की मार्केट में कुंडी मारकर बिजली चोरी करने का बड़ा मामला सामने आया है। लगभग 2 दर्जन से अधिक दुकानों पर अवैध तरीके से कुंडी मारकर बिजली के कनेक्शन जोड़े गए थे।

गांववासियों की शिकायत के बाद विद्युत विभाग के कर्मचारियों ने अवैध तरीके से जोड़े बिजली कनेक्शन हटाए और तारों को जब्त किया।

BKD School
BKD School

स्थानीय निवासियों राम करण लंबड़दार, भागा राम, राम कृष्ण, कुलबंत सिंह, हरदीप सिंह ने बताया कि ओवरलोड होने के कारण आए दिन बिजली गुल्ल रहती थी।

जब उन्होंने मार्केट में देखा तो यहां अवैध तरीके से कुडिंया डालकर दुकानों में कनेक्शन जोड़े गए थे। जिसके बाद उन्होंने इसकी सूचना बिजली विभाग के कर्मचारियों को दी।

लाईनमैन भाग सिंह, लाईनमैन अमरीक सिंह, मोनू, केवल, नितेश, छिंद्रपाल, बलविंद्र, अनमोल, कर्मचंद, भाग सिंह व देवेंद्र की टीम ने जब मौके पर जांच की तो 2 दर्जन से अधिक दुकानों को अवैध तरीके से कुंडियां डालकर सप्लाई दी गई थी।

जिस पर बिजली विभाग के कर्मचारियों ने अवैध तरीके से डाली गई तारों को हटाया। बिना मीटरों के डायरेक्ट तारें जोडक़र बिजली की चोरी की जा रही थी। वहीं कुछेक झुगी झोंपडिय़ों को भी अवैध तरीके से कनेक्शन दिए गए थे जिनकी तड़ताल जारी थी।

हैरानी तो इस बात की है कि जुड्डी की इस मार्केट में 50 से 60 दुकानें हैं जिनमें से दो दर्जन से अधिक दुकानों में बिजली की मीटर ही नहीं थे। इन दुकानों पर अवैध तरीके से कुडिंया डालकर बिजली का प्रयोग किया जा रहा था।

बीबीएन में रोजाना हजारों युनिट की हो रही है चोरी

सूत्रों की मानें तो जुड्डी की नहीं पूरे बीबीएन में अवैध तरीके से कनेक्शन जोडक़र बिजली की चोरी की जा रही है। स्थानीय लोगों रामकरण लंबड़दार, भागा राम व कुलबंत सिंह ने बताया कि यहां झुगी झोंपडिय़ों में अवैध तरीके से कनेक्शन जोडक़र बिजली चोरी की जा रही है।

विद्युत विभाग की नाक तले हजारों यूनिट बिजली रोजाना चोरी हो रही है और खामियाजा जनता को भुगतना पड़ रहा है। ओवरलोड की वजह से जहां आए दिन बिजली गुल्ल रही है और लोड कम रहता है वहीं बिजली की दाम बढ़ाकर चोरी से हो रहा यह घाटा जनता के सिर डाला जा रहा है।

विद्युत उपमंडल बद्दी के एसडीओ संदीप कुमार ने कहा कि गांव वासियों की शिकायत पर विद्युत विभाग द्वारा प्रारंभिक कार्रवाई अमल में लाई गई है। विभागीय टीम ने अवैध तरीके से जोड़े गए कनेक्शन हटाकर तारों को जब्त किया है। बुधवार को दोबारा मौके का निरीक्षण कर आगामी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

वहीं विद्युत उपमंडल बद्दी के एक्सईएन रोबिन बैंसल के कहा कि बद्दी के वार्ड नंबर-5 जुड्डी में अवैध तरीके से तारें जोडक़र बिजली चोरी का मामला सामने आया है। मामले की जांच कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

Written by Newsghat Desk

अब फिर IGMC में ऑपरेशन से पहले करवाना होगा कोरोना का टेस्ट

प्रतिभा वीरभद्र सिंह को हिमाचल प्रदेश कांग्रेस की कमान