in ,

चिंता : युवा क्यूं करते हैं आत्महत्या ? जाने क्या कहते है विशेषज्ञ…

चिंता : युवा क्यूं करते हैं आत्महत्या ? जाने क्या कहते है विशेषज्ञ…

पढ़ें , कैसे जाने अपने आस पास के लोगों की मन:स्थिति…?

BKD School
BKD School

क्या हैं डिप्रैशन के लक्षण ? मनोविज्ञानिक मैथिली शेखर के सुझाव…

एसपी सिरमौर के नेतृत्व में मैथिली शेखर पुलिस कर्मियों को दे रही तनाव काम करने के टिप्स

न्यूज़ घाट/नाहन

बढ़ते आत्महत्या के मामलों के मद्देनज़र नाहन क्षेत्र में श्री साई मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल एवं ट्रॉमा सेंटर में मनोचिकित्सा विभाग शुरू किया गया है।

जिसमें लोगों के मानसिक तनाव जैसे डिप्रेशन, तनाव और बच्चों में मोबाइल की आदत छुड़ाने जैसी समस्याओं को काऊंसलिंग के माध्यम से ठीक किया जायेगा।

अस्पताल के मनोचिकित्सा विभाग में बतौर मनोविज्ञानिक मैथिली शेखर अपनी सेवाएं दे रही है।

मैथिली शेखर पिछले आठ वर्षों से देश- विदेश में डिप्रेशन और तनाव से परेशान लोगों की काउंसलिंग कर मानसिक स्वास्थ्य को ठीक करने में सहायता कर रही है।

श्री साई ग्रुप ऑफ़ हॉस्प्टिल्स के निदेशक डॉ दिनेश बेदी ने जानकारी देते हुए बताया की नाहन व आस पास के क्षेत्रो में बढ़ते आत्महत्या के मामले चिंता का विषय बन रहा है।

आज कल की जीवन शैली, एकल परिवार, हर क्षेत्र में प्रतियोगिता की भावना से हर व्यक्ति किसी न किसी रूप से परेशान है।

जिसके कारण लोग डिप्रेशन के शिकार हो रहे है और डिप्रेशन से जूझते जूझते व्यक्ति आत्महत्या जैसा गलत निर्णय ले लेते है।

इस समस्या को गंभीरता से लेते हुए हमने श्री साई अस्पताल में मनोचिकित्सा विभाग की शुरुआत की है। जिसमें मैथिली शेखर बतौर मनोविज्ञानिक अपनी सेवाएं दे रही हैं।

मैथिली शेखर पिछले आठ वर्षों से विभिन्न अस्पतालों व स्वास्थ्य विभाग के कार्यक्रमों के माध्यमों से हज़ारों स्कूल विद्यार्थिओं, डिप्रेशन से ग्रस्त लोगों का कॉउंसलिंग के माध्यम से इलाज कर उन स्वस्थ कर चुकी है।

ये भी पढ़ें : स्क्रैप घोटाले पर नगर परिषद की सफाई, 55 लाख ने नहीं 12 लाख के थे डिवाइडर..

अलर्ट : अब सोमवार को इन इलाकों में रहेगा पावर कट..

उन्होंने बंगलौर में स्थित बैपस्ट अस्पताल, मनीपाल अस्पताल और मिजोरम एवं सिक्किम सरकार के स्वास्थ्य विभाग में बहुत से लोगों का उपचार किया है। इसके साथ साथ मैथिली शेखर ने विदेशों में भी अपनी सेवाएं दी हैं।

नाहन में अस्पताल में कार्यरत होते ही मनोविज्ञानिक मैथिली शेखर ने नाहन पुलिस लाइन में एसपी के दिशा निर्देशन में पुलिस विभाग के कर्मचारियों को तनाव मुक्त रहने के विषय पर जानकारी भी दी।

मनोविज्ञानिक मैथिली शेखर ने बताया की आज हर व्यक्ति किसी न किसी रूप में डिप्रेशन या तनाव से ग्रस्त है यही तनाव आगे बढ़ कर व्यक्ति को गलत दिशा में ले जाता है।

ये भी पढ़ें : छापामारी : जामनी वाला ने जंगल में 2 अवैध भट्ठियां, 500 लीटर लाहन नष्ट…

350 किग्रा चूरापोस्त मामले में पुलिस की बड़ी कार्रवाई, ये 3 गिरफ्तार…..

पुलिस को बड़ी सफलता : बाईक चोर गिरोह गिरफ्तार, पढ़ें कितनी बाईकें बरामद…..

तनाव या डिप्रेशन के लक्षणों की बात करें तो व्यक्ति में यह लक्षण देखे जाते है जैसे नींद का कम आना या ज्यादा आना, खाना कम या जयादा खाना, वजन कम होना, किसी काम में मन न लगना, बेवजह रोते रहना, अकेलापन महसूस करना, समझ से दूर रहना, चिड़चिड़ापन रहना, मन में आत्महत्या के विचार आना।

उन्होंने बताया की यदि हम अपने परिवार में किसी भी व्यक्ति में डिप्रेशन के लक्षण देखते है तो बिना देर किये उसे समझने की कोशिश करें और उनसे बात कर उनकी समस्या जाने। अस्पताल में मनोचिकित्सा विभाग में चिकित्सीय से मिल सकते है।

Written by newsghat

स्क्रैप घोटाले पर नगर परिषद की सफाई, 55 लाख ने नहीं 12 लाख के थे डिवाइडर..

आशा कार्यकर्ताओं के खाली पदों के लिए यहां करें आवेदन…..