in ,

डेढ़ दशक बाद शुरू हुआ नगर परिषद का कूड़ा कचरा संयंत्र, एक करोड़ की मशीन इंस्टाल, 3 टन कूड़ा करेगी प्रोसेस

डेढ़ दशक बाद शुरू हुआ नगर परिषद का कूड़ा कचरा संयंत्र, एक करोड़ की मशीन इंस्टाल, 3 टन कूड़ा करेगी प्रोसेस

प्रीती पारछे

डेढ़ दशक के इंतजार के बाद आखिरकार नगर परिषद पांवटा साहिब के केदारपुर में स्थित ठोस कूड़ा कचरा संयंत्र शुरू हो गया है। गीले कचरे को प्रोसेस करने वाली मशीन एक करोड़ की लागत से इंस्टाल की गई है।

बता दें कि नगर परिषद पांवटा साहिब में डेढ़ दशक से अधिक समय से ठोस कूड़ा कचरा संयंत्र नगर परिषद के गले की फांस बना हुआ था।

BKD School
BKD School

कूड़ा कचरा संयंत्र चालू न होने के कारण शहर भर का कूड़ा यमुना नदी के किनारे फैंका जा रहा था। जिसके चलते नगर परिषद पर्यावरण संरक्षण संस्थाओं के साथ ही एनजीटी की आंख की किरकिरी बनी हुई थी।

नगर परिषद अध्यक्ष निर्मल कौर और कार्यकारी अधिकारी अजमेर सिंह ठाकुर की देख रेख में नगर परिषद इस क्षेत्र में युद्ध स्तर पर काम कर रही थी। शुक्रवार को ऑर्गेनिक वेस्ट कंप्रेसर स्थापित करने के बाद ये संयंत्र चालू हो गया है। नगर परिषद द्वारा अर्बन डेवलपमेंट विभाग की सहायता से ये सॉलि़ड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट केदारपुर में इंस्टॉल किया गया है।

यहां इंस्टॉल की गई मशीन यानी ऑर्गेनिक वेस्ट कंप्रेशर मशीन घरों से आने वाले गीले कचरे को खाद में बदलकर उसको इस्तेमाल करने के लिए मददगार साबित होगी। जिससे खेती-बाड़ी बागवानी में मदद मिलेगी।

नगर परिषद द्वारा इस तरह की दो मशीनों को सॉलि़ड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट पर इंस्टॉल कर दिया गया है। वह कुछ ही दिनों में एक और मशीन नगर परिषद पांवटा साहिब को मिलने वाली है। जो शहर की सफाई और गंदगी को खत्म करने के लिए कारगर साबित होगी। फिलहाल इस पर एक करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। इससे तीन टन कूड़ा प्रतिदिन प्रोसेस करके खाद तैयार की जाएगी।

नगर परिषद की अध्यक्षा निर्मल कौर ने पूछे जाने पर बताया कि नगर परिषद पांवटा साहिब को स्वच्छ एवं सुंदर शहर बनाने में तमाम संभव कदम उठाए जा रहे हैं। एक करोड़ की लागत से ऑर्गेनिक वेस्ट कंप्रेसर स्थापित किया गया है। जो प्रतिदिन 3 टन गिला कचरा प्रोसेस करेगा।

Written by Newsghat Desk

जिला स्तरीय युवा उत्सव 11 दिसम्बर को : शुक्ला

Himachal News: इस ड्रग फ्री ऐप से पुलिस को नशा तस्करों पर मिली बड़ी सफलता